Tennis News: क्या निक किर्गियोस पुरुषों के टेनिस के लिए "गुड न्यूज" है?

    ऐसी दुनिया में जहां मशहूर हस्तियों और सार्वजनिक हस्तियों की छानबीन पहले से कहीं अधिक है, सोशल मीडिया की बदौलत उन पर 'सही व्यवहार' करने का दबाव कहीं अधिक है। हालांकि, मानदंड के हमेशा अपवाद होते हैं, और पुरुषों के टेनिस की दुनिया में, केवल एक ही नाम दिमाग में आता है- निक किर्गियोस।

    निक किर्गियोस निक किर्गियोस

    अपने स्वयं के प्रवेश से, ऑस्ट्रेलियाई टेनिस स्टार अपने करियर में अधिक बार नियमों के गलत पक्ष में रहे हैं। और कई लोगों के लिए, वह व्यर्थ क्षमता के क्लासिक मामले का प्रतिनिधित्व करने हैं।

    उनकी प्रतिभा पर संदेह नहीं किया जा सकता है - लेकिन बहुत बार, वह अपने सबसे बड़े दुश्मन लगते हैं, वह खाली कमरे में रखे जाने पर भी लड़ाई लड़ने में सक्षम है।

    लेकिन, एक खिलाड़ी और एक व्यक्तित्व के रूप में, क्या किर्गियोस पुरुष टेनिस के लिए उपयुक्त है?

    ऑस्ट्रेलियाई के बारे में जो कुछ भी सोच जाता है, लेकिन एक बात पक्की है: उनका व्यवहार और आचरण एक बहाना नहीं है। यह बहुत स्वाभाविक हैं। और यही कारण है कि उन्हें टेनिस प्रशंसकों से इतनी मजबूत प्रतिक्रियाएं मिलती हैं।

    उनकी हरकतों से अच्छा टेलीविजन बनता है - और ऐसे युग में जहां सोशल मीडिया किसी से भी सुपरस्टार बना सकता है, किर्गियोस का व्यवहार 15-सेकंड की क्लिप के लिए भी बनाया जाता है।

    यह उन्हें भीड़ से अलग भी बनाता है। रोजर फेडरर और राफेल नडाल की पसंद सकारात्मक रोल मॉडल के रूप में उनकी छवि के कारण प्रशंसकों द्वारा प्रिय हैं।

    हालाँकि, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इसने अधिक से अधिक एथलीटों को सकारात्मक रोल मॉडल होने की छवि को अपनाने के लिए देखा है- भले ही वे वास्तविक जीवन में ऐसे न हों।

    इसके विपरीत, किर्गियोस ने टेनिस के 'बैड बॉय' होने की छवि को अपनाया है- और इसने उन्हें प्रशंसकों के कुछ वर्गों के बीच लोकप्रिय बनाए रखा है, बावजूद इसके कि उनका टेनिस करियर ऊंचाइयों तक नहीं पहुंचा है, कई लोगों ने सोचा था कि ऐसा होगा।

    अपने श्रेय के लिए, किर्गियोस ने इस संबंध में भी चीजों को बदलना शुरू कर दिया है। उन्होंने नोवाक जोकोविच से हारने से पहले विंबलडन (Wimbledon) 2022 के फाइनल में एक आश्चर्यजनक दौड़ लगाई और इस साल यूएस ओपन (US Open) क्वार्टर में भी जगह बनाई।

    फिर भी, किर्गियोस के लिए, उनका विक्रय बिंदु यह है कि वह एक करैक्टर है। और यह टेनिस के अब तक के सबसे प्रमुख पात्रों में से एक हैं- जॉन मैकेनरो द्वारा नोट किया गया है।

    अमेरिकी, जो कोर्ट पर और बाहर काफी हॉटहेड थे, ने कहा है कि टेनिस अधिकारियों को किर्गियोस को खुद ही रहने देना चाहिए क्योंकि टेनिस को उनके जैसे और लोगों की जरूरत है। और यही सही है।

    स्पोर्ट्स स्टार्स को खुद को रोल मॉडल के रूप में पेश करना चाहिए और लोगों को बेहतर बनने के लिए प्रेरित करना चाहिए। लेकिन लोग संबंधित एथलीटों को भी लेते हैं जो गलतियाँ करते हैं और वास्तविक दिखाई देते हैं।

    क्या वह कोई ऐसा है जिसे हर कोई ले जाएगा? नहीं, लेकिन वह ऐसे व्यक्ति हैं जो लोगों से प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं और प्रशंसकों को खेल में निवेशित कर सकते हैं; इस तरह वह खुद को प्रस्तुत करते हैं।

    और ठीक यही टेनिस को एक ऐसा खेल बने रहने की जरूरत है जिसमें जनता समय और पैसा लगाना जारी रखे।