Tennis News: एटीपी फाइनल 2022- अब तक के वार्षिक टेनिस फाइनल के लिए किसने क्वालीफाई किया है?

    पुरुषों के टेनिस कैलेंडर वर्ष में एटीपी फाइनल सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट है, जो महत्व और प्रतिष्ठा के संबंध में लगभग चार ग्रैंड स्लैम के बराबर है।
     

    राफेल नडाल एटीपी फाइनल 2022 के लिए क्वालीफाई किया Image credit: pia.images.co.uk राफेल नडाल एटीपी फाइनल 2022 के लिए क्वालीफाई किया

    स्वाभाविक रूप से, जब कैलेंडर वर्ष का अंत आता है, तो दुनिया भर के टेनिस प्रशंसक यह अनुमान लगाने लगते हैं कि कौन क्वालीफाई कर सकता है और कौन साल के अंत में होने वाला टूर्नामेंट जीत सकता है।

    2022 में चीजें अलग नहीं हैं, लेकिन टूर्नामेंट एक नए रूप को स्पोर्ट करेगा, जो उन खिलाड़ियों को देखते हैं जो या तो क्वालीफाई कर चुके हैं या आने वाले दिनों में संभावित रूप से इसे बना सकते हैं।

    अभी के लिए, आइए देखें कि कौन पहले ही कट बना चुका है और टूर्नामेंट जीतने की अपनी संभावनाओं को रैंक कर रहे हैं।

    नई दुनिया के नंबर एक कार्लोस अल्कराज इस कार्यक्रम में अपनी पहली उपस्थिति के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, क्वालीफाई करने वाले अन्य खिलाड़ी राफेल नडाल, कैस्पर रुड, स्टेफानोस त्सित्सिपास और नोवाक जोकोविच हैं।

    जोकोविच, यह ध्यान देने योग्य है, रैंकिंग के शीर्ष आठ में नहीं होने के बावजूद टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करता है क्योंकि चीजें अभी भी बनी हुई है।

    वह नियमों में एक प्रावधान के कारण टूर्नामेंट में है जो कैलेंडर वर्ष में ग्रैंड स्लैम विजेता को एटीपी फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देता है, यह मानते हुए कि वे रैंकिंग के शीर्ष 20 में हैं।

    जोकोविच ने इस साल विंबलडन जीता और शीर्ष 20 में हैं, जिसका अर्थ है कि अस्ताना ओपन टूर्नामेंट में उनकी जीत की गारंटी है कि वह 15 वीं बार वर्ष के अंत में दिखाई देंगे।

    हालाँकि, जोकोविच बनाम नडाल मैच के एक और दौर की उम्मीद अधर में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अनिश्चित बना हुआ है कि नडाल टूर्नामेंट में भी खेलेंगे या नहीं।

    इसका कारण यह है कि स्पैनियार्ड ने पूरे वर्ष चोटों से संघर्ष किया है और अपने चौथे दौर के यूएस ओपन से बाहर होने के बाद से केवल एक मैच खेला है - रोजर फेडरर के साथ लेवर कप में युगल मैच, जो बाद का स्वांसोंग था।

    जोकोविच के अलावा, एक स्पष्ट पसंदीदा अल्कराज होंगे। युवा स्पैनियार्ड इस साल शानदार फॉर्म में है, यूएस ओपन जीतकर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर रहे हैं।

    तथ्य यह है कि वह एक हार्ड-कोर्ट खिलाड़ी के रूप में बड़े पैमाने पर सुधार हुआ है और इस साल रूड की पसंद को हरा दिया है, इसका मतलब है कि वह जोकोविच के अलावा अन्य स्पष्ट पसंदीदा खिलाडी हैं।

    एक खिलाड़ी जो आश्चर्यचकित कर सकता है, वह वास्तव में रूड है। उन्होंने इस साल दो ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बनाई - फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन - लेकिन वे दोनों मैच हार गए।

    हालांकि, तथ्य यह है कि उन्होंने इसे अपने पक्ष में बनाया है जो दिखाता है कि उनके पास सर्वश्रेष्ठ क्या है, और नार्वेजियन इस टूर्नामेंट में देखने के लिए एक हो सकते हैं।

    यह भी ध्यान देने योग्य है कि अद्वितीय गुणों वाले कई खिलाड़ी अभी भी उस अंतिम स्थान की तलाश में हैं।

    डेनियल मेदवेदेव, एंड्री रुबलेव, टेलर फ्रिट्ज, फेलिक्स ऑगर-अलियासिम और ह्यूबर्ट हर्काज़ सभी अंतिम तीन स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं - हालाँकि यह चार स्थान हो सकता है क्योंकि मेदवेदेव को भी हाल ही में एक छोटी सी दस्तक का सामना करना पड़ा था।

    एक बात निश्चित है - 2022 एटीपी फ़ाइनल देखने लायक एक टूर्नामेंट होगा, मुख्य रूप से पुरुषों की टेनिस में अगली बड़ी चीज़ होने का दावा करने के इच्छुक अप-एंड-कॉमर्स की संख्या के लिए।

     

    संबंधित आलेख