Rolex Paris Masters: होल्गर रूण ने नोवाक जोकोविच को हराकर अपना पहला मास्टर्स 1000 खिताब जीता

    डेनमार्क के होल्गर रूण ने 6 नवंबर को फ्रांस के पेरिस में एकोर एरिना में रोलेक्स पेरिस मास्टर्स के चैंपियनशिप संघर्ष में सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच पर 3-6, 6-3, 7-5 से जीत हासिल करने के बाद अपना पहला मास्टर्स 1000 खिताब जीता।
     

    होल्गर रूण ने नोवाक जोकोविच को हराया होल्गर रूण ने नोवाक जोकोविच को हराया

    डेनमार्क के किशोर ने सेमीफाइनल में 6-4, 6-2 से जीत के साथ फेलिक्स ऑगर-अलियासिम की 16-मैचों की जीत की लकीर को समाप्त करने के बाद अपने पहले मास्टर्स 1000 फाइनल में प्रवेश किया था।

    नोवाक जोकोविच ने एक ठोस नोट पर शुरुआती सेट की शुरुआत की और होल्गर रूण द्वारा डबल फॉल्ट की एक श्रृंखला के बाद 2-1 के लिए शुरुआती ब्रेक प्राप्त किया। उन्होंने एक सेट का फायदा उठाने के लिए अपने ग्राउंडस्ट्रोक का बेहतरीन इस्तेमाल किया।

    सर्ब ने दूसरे सेट के शुरुआती चरण में अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। हालांकि, 19 वर्षीय डेन ने खेल की गति को बदलने के लिए एक लंबे बैकहैंड पास का फायदा उठाया। उन्होंने मैच को निर्णायक बनाने के लिए अपने रचनात्मक शॉटमेकिंग और मजबूत डिफेंसिव खेल का शानदार प्रदर्शन किया।

    होल्गर रूण के छह ब्रेकप्वाइंट से बचने और 6-5 के ब्रेक के बाद अंतिम सेट को निर्णायक के लिए भेजा गया था। सर्ब ने पीछे धकेल दिया, लेकिन होल्गर रूण ने दो घंटे और 33 मिनट के खेल के बाद रोलेक्स पेरिस मास्टर्स में ट्रॉफी का दावा करने के लिए 1986 में बोरिस बेकर के बाद सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने के लिए अपना संयम बनाए रखा।

    होल्गर रूण ने छह एसेस की सर्व की, पहले सर्व पर 69% अंक जीते और नोवाक जोकोविच की सर्विस को तीन मौकों से तीन बार तोड़ा। इसके विपरीत, 35 वर्षीय सर्ब ने आठ एसेस खेले, पहले सर्व पर 82% अंक जीते और दो डबल फॉल्ट किए।

    जीत के बाद, होल्गर रूण ने कहा, "यह मेरे लिए सब कुछ है, सप्ताह समाप्त करने का एक सही तरीका है। नोवाक के साथ कोर्ट साझा करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। यह मेरे जीवन का सबसे तनावपूर्ण खेल था। मेरा दिल लगभग मेरे दिमाग में था। मैं पहले से ही टाई-ब्रेक के बारे में सोचने लगा था। मुझे बहुत गर्व है कि मैं इसे पूरा कर सका।"

    होल्गर रूण ने पेरिस में इनडोर हार्डकोर्ट पर अपने पहले मास्टर्स 1000 खिताब के रास्ते में ह्यूबर्ट हर्काज़, एंड्री रुबलेव, कार्लोस अल्कारज़, फेलिक्स ऑगर-अलियासिम और नोवाक जोकोविच सहित टॉप 10 विरोधियों पर लगातार पांच जीत हासिल की।

    पेरिस में टाइटल रन ने होल्गर रूण को पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग पर दुनिया के नंबर 10 के करियर हाई रैंक पर चढ़ने में मदद की। 

     

    संबंधित आलेख