Nitto ATP Finals: नोवाक जोकोविच ने छठा एटीपी फ़ाइनल ख़िताब जीतकर रोजर फ़ेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

    सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच ने 20 नवंबर को इटली के ट्यूरिन में पाला एल्पिटोर में चैंपियनशिप संघर्ष में नॉर्वे के कैस्पर रूड पर 7-5, 6-3 से जीत हासिल करने के बाद एटीपी फाइनल का खिताब जीता।

    नोवाक जोकोविच ने जीता छठा एटीपी फाइनल खिताब नोवाक जोकोविच ने जीता छठा एटीपी फाइनल खिताब

    दोनों खिलाड़ी अपने सेमीफाइनल मुकाबले में सीधे सेटों में जीत हासिल करने के बाद चैंपियनशिप मैच में आगे बढ़े। कैस्पर रुड ने नोवाक जोकोविच पर दबाव बनाने के लिए लगातार ग्राउंडस्ट्रोक दागे, लेकिन 35 वर्षीय सर्ब ने रिटर्न पर अपना दबदबा बनाए रखा।

    यह नोवाक जोकोविच के लिए एक ऐतिहासिक जीत थी, जिन्होंने रोजर फेडरर के छह एटीपी फाइनल खिताब जीतने के रिकॉर्ड को बराबर किया। यह 1970 के दशक के बाद पहला एटीपी मैच भी था जिसमें महिला अंपायर थी।

    नोवाक जोकोविच ने 14 विनिंग शॉट मारे और शुरुआती सेट में 6-5 से निर्णायक कदम उठाते हुए दो ब्रेकपॉइंट अवसरों को खोने के बावजूद एक सेट की बढ़त हासिल की।

    दूसरे सेट की शुरुआत शानदार रही। हालाँकि, नोवाक जोकोविच ने अपने ग्राउंडस्ट्रोक का उपयोग करना जारी रखा और चौथे गेम में कैस्पर रूड की सर्विस तोड़कर इटली के इनडोर हार्ड कोर्ट पर सीधे सेटों में जीत हासिल की।

    कैस्पर रूड ने मियामी में अपना पहला मास्टर्स 1000 खिताब जीता, ब्यूनस आयर्स, जिनेवा और गस्टाड ओपन में खिताब जीतकर और रोलैंड गैरिस और यूएस ओपन में फाइनल में पहुंचने के बाद एक उत्कृष्ट सीजन का आनंद लिया।

    हालांकि, युवा नार्वे अधिक अनुभवी नोवाक जोकोविच की बेहतर डिफेंस में प्रवेश करने में विफल रहा।

    नोवाक जोकोविच ने नौ एसेस की सर्व की, पहले सर्व पर 85% अंक जीते, और अपने नॉर्वेजियन प्रतिद्वंद्वी की सर्विस को पांच मौकों में से दो बार तोड़ा। इसके विपरीत, कैस्पर रूड ने छह एसेस की सर्व की, अपने पहले सर्व पर 75% अंक जीते और एक डबल फॉल्ट किया।

    जीत के बाद, नोवाक जोकोविच ने कहा, "मुझे नहीं पता कि भविष्य में क्या है, लेकिन मुझे पता है कि मेरे दिमाग में अभी भी ट्रॉफी जीतने की एक बड़ी भूख है। इस खेल का इतिहास बनाएं, हाई लेवल पर प्रतिस्पर्धा करें ।" दुनिया भर में, और खेल प्रशंसकों, टेनिस प्रशंसकों के लिए अच्छी भावनाएं लाएं। यही मुझे हिम्मत देता है।"

    एटीपी फाइनल्स के बाद अपडेटेड एंड-ऑफ-द-सीजन रैंकिंग हैं:

    रैंक

    नाम

    देश

    अंक

    1

    कार्लोस अल्काराज

    स्पेन

    6820

    2

    राफेल नडाल

    स्पेन

    6020

    3

    कैस्पर रूड

    नॉर्वे

    5820

    4

    स्टफानोस सितसिपास

    ग्रीस

    5550

    5

    नोवाक जोकोविच

    सर्बिया

    4820

    6

    फेलिक्स ऑगर अलियासिम

    कनाडा

    4195

    7

    डेनियल मेदवेदेव

    रूस

    4065

    8

    आंद्रे रूबलेव

    रूस

    3930

    9

    टेलर फ्रिट्ज

    यूएसए

    3355

    10

    ह्यूबर्ट हर्काज़्ज़

    पोलैंड

    2905

     

    संबंधित आलेख