Football News: नेशंस लीग फ़ाइनल 4 के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

    अब जबकि 2022 यूईएफए नेशंस लीग (UEFA Nations League) के अंतिम चार का फैसला हो गया है, आइए सेमीफाइनल के रास्ते में उनकी यात्रा पर एक नजर डालते हैं। स्पेन को आगे बढ़ने के लिए जीत की दरकार है, उसने ब्रागा में 1-0 से जीत के साथ पुर्तगाल को हराया।
     

    नेशंस लीग नेशंस लीग

    क्रोएशिया, गत यूरोपीय चैंपियन इटली और नीदरलैंड 2022 यूईएफए नेशंस लीग में अंतिम चार में शामिल अन्य टीमें हैं। यहां उन सभी का उल्लेख है जो हम फाइनल में उनसे उम्मीद कर सकते हैं।

    क्रोएशिया

    क्रोएशिया ऑस्ट्रिया से पहला मैच 3-0 से हार गया, और टूर्नामेंट से बाहर होने की उम्मीद वाली अन्य टीमों के साथ टीम को स्वचालित रूप से क्लब कर दिया गया।

    हालांकि, 2018 फीफा विश्व कप के दूसरे स्थान के फिनिशर ने फ्रांस को फ्रांस के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया, जिससे रिकवरी का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने डेनमार्क के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की जिसने उन्हें केवल ऊंचा उठाया।

    क्रोएशिया का तीसरा मैच ऑस्ट्रिया में 3-1 की जीत के साथ समाप्त हुआ, और अंत तक, यह स्पष्ट था कि वे नेशंस लीग में आगे बढ़ रहे थे।

    37 साल की उम्र में अपने नए नायकों के साथ दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले कप्तान लुका मोड्रिक ने कहा, "अंत में, जीत की हकदार थी।" रियल मैड्रिड के मिडफील्डर ने जारी रखा, "मैं बहुत खुश हूं कि हम टॉप चार में हैं।"

    उन्हें मिडफ़ील्ड में मातेओ कोवासिक और मार्सेलो ब्रोज़ोवी का समर्थन प्राप्त है। क्रोएशिया के पास अब टूर्नामेंट के अंतिम चरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने का एक हाई मौका है।

    इटली

    इटली को विश्व कप के प्ले-ऑफ में उत्तरी मैसेडोनिया के खिलाफ बड़ा झटका लगा है, जिससे उनकी फॉर्म पर संदेह पैदा हो गया है। हालांकि, रॉबर्टो मैनसिनी के पक्ष ने जल्दी ही अतीत को पीछे छोड़ दिया और यूरो 2020 के अंतिम विरोधियों इंग्लैंड और जर्मनी को सापेक्ष आसानी से निपटा दिया।

    मैच के चार दिन जर्मनी में 5-2 से हारने के बावजूद, इटालियंस ने सितंबर में लगातार दो जीत के साथ तालिकाएँ बदल दीं, जिसका श्रेय उभरते हुए सितारे जियाकोमो रासपाडोरी को जाता है।

    इटली ने अपने अंतिम दो मैचों में अपना फॉर्म 4-3-3 से बदलकर 3-5-2 कर लिया, जो एक स्मार्ट कॉल था। सेमीफाइनल से पहले की तैयारी की अवधि में, वे मिडफील्डर मार्को वेराट्टी के कौशल को भुनाने की कोशिश करेंगे।

    PSG खिलाड़ी खेल के प्रवाह को नियंत्रित करने में माहिर है, जिसने प्रशंसकों और खिलाड़ियों का ध्यान समान रूप से खींचा है।

    नीदरलैंड्स

    डच पक्ष ने अपने गार्ड को नीचा दिखाने से इनकार कर दिया क्योंकि वे लीग ए में एकमात्र नाबाद टीम थे। उन्होंने टूर्नामेंट में अपने शुरुआती मैच में बेल्जियम के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की।

    वे पोलैंड के खिलाफ दो गोल से नीचे उतरे, वेल्स के खिलाफ अतिरिक्त समय के दौरान दो गोल किए, और सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अंतिम मैच में बेल्जियम को 1-0 से हराया।

    कोई कह सकता है कि उन्होंने थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन उनके दस्ते की बहुमुखी प्रतिभा उन्हें एक मजबूत टीम बनाती है जिसे आसानी से हराया नहीं जा सकता।

    मेम्फिस डेपे और स्टीवन बर्गविजन जैसे खिलाड़ी तीव्र और तेज-तर्रार हैं, इसके बाद उनके केंद्रीय डिफेंडर वर्जिल वैन डिज्क हैं, जिन्हें मिडफ़ील्ड का स्तंभ माना जाता है।

    स्पेन

    टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में शानदार चलने से पहले स्पेनियों को सप्ताहांत में स्विट्जरलैंड के खिलाफ निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा। उनकी एकमात्र बाधा उनके इबेरियन पड़ोसी पुर्तगाल थे, जिन्होंने इसी तरह की उम्मीदों के साथ मैच में प्रवेश किया था।

    स्पेन का कब्जा हावी था और मैच के आखिरी कुछ क्षणों में एक डिफेंसिव  त्रुटि ने अल्वारो मोराटा को एक नजदीकी गोल करने की अनुमति दी। अब, स्पेन पिछले चरण में पसंदीदा के रूप में प्रवेश करेगा, लेकिन टीम द्वारा दिखाई गई बहुमुखी प्रतिभा की कमी उन्हें वापस काट सकती है।

     

    संबंधित आलेख