FIFA World Cup: ईरान को खदेड़ते हुए अमेरिका के लिए Christian Pulisic ने शानदार प्रदर्शन किया

    अल थुमामा स्टेडियम में ईरान को 1-0 से हराकर यूएसए ने अंतिम 16 में जगह बनाई। स्टार फारवर्ड क्रिश्चियन पुलिसिक ने पहले हाफ में विजयी गोल किया और ग्रुप बी में अपनी टीम को दूसरे स्थान पर रखा।

    मैच का एकमात्र गोल चेल्सी के स्ट्राइकर क्रिस्टियन पुलिसिक ने 38वें मिनट में किया मैच का एकमात्र गोल चेल्सी के स्ट्राइकर क्रिस्टियन पुलिसिक ने 38वें मिनट में किया

    38 वे मिनट में, क्रिश्चियन पुलिसिक ने गोलकीपर को मुंहतोड़ जवाब देने और दर्द से कराहने से पहले क्लोज रेंज से जाल बिछाया। पैल्विक संलयन का उपचार करने के लिए उन्हें ब्रेक में रिप्लेस कर दिया गया।

    क्रिश्चियन पुलिसिक का 55 अंतरराष्ट्रीय मैचों में यह 22वां गोल था। मैककेनी ने दाहिनी ओर डीप सर्जिनो डेस्ट को गेंद पास की। डेस्ट इसे क्रिश्चियन पुलिसिक की ओर ले गए, जिसने एक जरूरी वॉली लॉन्च की जिन्होंने उसे और गेंद को आगे बढ़ाया।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">After the USMNT win, Antonee Robinson hugged and showed solace to several Iran players. Respect ❤️ <a href="https://t.co/hcQ2VVvsHp">pic.twitter.com/hcQ2VVvsHp</a></p>&mdash; USMNT Only (@usmntonly) <a href="https://twitter.com/usmntonly/status/1597814982900523008?ref_src=twsrc%5Etfw">November 30, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    दूसरे हाफ में मुकाबला कड़ा था, ईरानियों ने कड़ी मेहनत की और अमेरिकियों ने अपनी बढ़त बनाए रखने की कोशिश की। कोच बेरहल्टर ने दो लाइनअप परिवर्तन किए - सेंटर-बैक कैमरन कार्टर-विकर्स ने वॉकर ज़िम्मरमैन की जगह ली, और स्ट्राइकर जोश सार्जेंट ने शुरुआती लाइनअप में अपना स्थान दोबारा प्राप्त किया।

    हालांकि अमेरिकियों ने पहले हाफ में कई मौके बनाए, लेकिन ईरान ने विरोधियों के लिए जगह की छोटी-छोटी जगह छोड़ते हुए अटैकिंग क्षेत्र में तेजी ला दी।

    हालांकि, जब क्रिश्चियन पुलिसिक ने गोल किया तो उनकी रणनीति उलटी पड़ी। ईरान ने घाटे को मिटाने की उम्मीद करते हुए अपनी गति बढ़ा दी, लेकिन इसने अमेरिकियों के उपयोग के लिए और भी अधिक जगह बनाई, जिससे टिम वेह को बढ़त को लगभग दोगुना करने की अनुमति मिली।

    दूसरे हाफ में ईरान स्कोर करने के लिए बेताब था, जैसा कि समन घोडोस ने बनाया था

    बॉक्स के अंदर दो अवसर। स्टॉपेज के समय के दौरान, रमिन राजरियन का हेडर पास की पोस्ट से थोड़ा वाईड हो गया। एक ड्रॉ ने ईरान को 16 के दौर में जगह पक्की कर दी।

    "आप देख रहे हैं कि यह ग्रुप कितना लचीला है, आप देख रहे हैं कि यह ग्रुप कितना एकजुट है, आप देख रहे हैं कि वे हर एक खेल में किस प्रकार की ऊर्जा और आउटपुट डालते हैं," बर्हल्टर ने कहा। "यह अमेरिकी भावना है, और जिस तरह से यह ग्रुप खेलता है, लोग उसकी सराहना करेंगे, विशेष रूप से घर में।"

    संयुक्त राज्य अमेरिका के उल्लेखनीय समापन के बावजूद, दोनों देशों के बीच दशकों से चले आ रहे तनाव को उजागर करते हुए, ईरान के विरोध प्रदर्शनों ने उनकी जीत को नीचे गिरा दिया।

    संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रति अपनी निष्ठा से, कतर सरकार ने 16 सितंबर को हिरासत में 22 वर्षीय कुर्द महिला महसा अमिनी की मौत पर विद्रोह को रोकने के लिए कट्टरपंथी उपाय किए।

    कतर ने ईरान के मैचों के दौरान सुरक्षा स्तर बढ़ा दिया और ईरान के 1979 के पूर्व इस्लामी क्रांति ध्वज जैसी भड़काऊ वस्तुओं पर बैन लगा दिया।

    प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने भीड़ के बीच उनके नाम के अक्षरों के कटआउट रखे हुए थे। सुरक्षाकर्मियों ने संकेतों को भांप लिया लेकिन उन्हें बैठे रहने दिया।

    मैच के बाद, स्टेडियम के बाहर तीन गार्ड और एक टी-शर्ट पहने एक व्यक्ति के बीच हाथापाई हुई, जिस पर विरोध का प्राथमिक नारा "वूमेन, लाइफ, फ्रीडम" लिखा था।

    एक अन्य उदाहरण में, रूसी कार्यकर्ता गुंडा ग्रुप पुसी रायट के पांच सदस्यों ने स्टेडियम के स्टैंड से हरे रंग के बैलेक्लाव और टी-शर्ट पहनकर विरोध किया, जिसमें "वूमेन लाइफ फ्रीडम" लिखा था।

    ईरान में मारे गए लोगों के नाम और उनकी उम्र सूचीबद्ध थी। कुछ ही देर बाद बैलेक्लाव हटा दिए गए और महिलाओं को स्टेडियम से बाहर ले जाया गया।

    ईरान और अमेरिका के बीच संबंध 2018 के बाद और खराब हो गए जब तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उनके बीच एक व्यापारिक समझौता किया। जब देशों ने आखिरी बार 1998 के विश्व कप में मुकाबला किया था, तब ईरान ने 2-1 से जीत हासिल की थी।

    फीफा वर्ल्ड कप राउंड ऑफ 16 में अमेरिका का सामना नीदरलैंड्स से होगा

    ग्रुप बी में पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहने के बाद यूएसए अब 16 चरणों के दौर में नीदरलैंड से भिड़ेगा। इस बीच, नीदरलैंड ग्रुप ए में सात अंकों के साथ टॉप पर रहा।

    संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, ईरान के खिलाफ अंतिम ग्रुप स्टेज मैच उनके लिए जीतना जरूरी था, और क्रिश्चियन पुलिसिक के गोल ने टूर्नामेंट के इतिहास में सातवीं बार नॉकआउट में अपना पक्ष रखा।

     

    संबंधित आलेख