टेनिस समाचार: क्या राफेल नडाल 2022 में फिर से इतिहास रच सकते हैं?

    राफेल नडाल ने 2022 सीज़न में शानदार टेनिस का प्रदर्शन कर अपने प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। उन्होंने 38 में से 35 मैच जीते हैं। उन्होंने चार खिताब अपने नाम किए हैं।

    राफेल नडाल राफेल नडाल

    दो ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के बाद, ऑस्ट्रेलियन ओपन और दुनिया के तीसरे नंबर के रोलैंड गैरोस यूएस ओपन जीतकर आसानी से एक तिहाई जोड़ सकते हैं।

    स्पैनियार्ड ने फाइनल में मैक्सिम क्रेसी को हराकर मेलबर्न समर सेट 1 जीतकर साल की शुरुआत की। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलियन ओपन ट्रॉफी को सुरक्षित करने के लिए डेनियल मेदवेदेव के खिलाफ शिखर संघर्ष में दो सेट से कमतर रहे।

    उन्होंने अकापुल्को में मैक्सिकन ओपन जीतकर शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने एक भी सेट नहीं छोड़ा और सेमीफाइनल में मेदवेदेव को हराकर फाइनल में कैमरून नोरी को हराया।

    इसके बाद नडाल ने इंडियन वेल्स मास्टर्स में भाग लिया और क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में क्रमशः निक किर्गियोस और कार्लोस अल्काराज पर जीत के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

    पसली में चोट के कारण राफेल नडाल की हालत खराब

    दुर्भाग्य से, वह एक रिब स्ट्रेस फ्रैक्चर से पीड़ित थे जिसने फाइनल मैच में टेलर फ्रिट्ज के खिलाफ उनके प्रदर्शन को रोक दिया, जिसे वह सीधे सेटों में हार गए।

    नतीजतन, वह मोंटे-कार्लो मास्टर्स और बार्सिलोना ओपन से चूक गए लेकिन मैड्रिड ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए समय पर ठीक हो गए, जहां वह क्वार्टर फाइनल में अल्काराज़ से हार गए।

    नडाल को इसके बाद इटालियन ओपन में डेनिस शापोवालोव के हाथों अंतिम-16 से हार का सामना करना पड़ा। मैच के दौरान, नडाल के लंबे समय से पैर की चोट बढ़ गई थी, और ऐसा लग रहा था कि वह फ्रेंच ओपन में खेलने के लिए अनफिट होंगे।

    दिलचस्प बात यह है कि दर्द-निवारक दवा की बदौलत नडाल को आखिरी मिनट में रिकवरी के लिए झटका लगा, जिससे उन्हें फेलिक्स ऑगर-अलियासिम, नोवाक जोकोविच और अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अपना 14वां रोलांड गैरोस खिताब जीतने में मदद मिली।

    एक और चोट ने उनके विंबलडन अभियान को तबाह कर दिया

    36 वर्षीय विंबलडन में दिखाई दिए और पेट की चोट के कारण पीछे हटने से पहले सेमीफाइनल में पहुंच गए, जिससे कैलेंडर स्लैम पूरा करने की उनकी संभावना रद्द हो गई।

    हालांकि, वह अभी भी तीन मेजर के साथ सीजन खत्म कर सकते हैं, एक उपलब्धि जो उन्होंने 2010 में हासिल की थी। वह उस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गए थे, एंडी मरे के खिलाफ मैच में, लेकिन शेष तीन खिताब जीते थे।

    राफेल नडाल पांचवीं बार वर्ष का अंतिम मेजर जीतने का लक्ष्य रखेंगे और 2022 यूएस ओपन जीतने के लिए प्रशंसकों के पसंदीदा में से एक हैं। भले ही नोवाक जोकोविच प्रतिस्पर्धा कर रहे हों, नडाल को अभी भी मौजूदा चैंपियन डेनियल मेदवेदेव, जानिक सिनर, कार्लोस अल्कराज, एंड्री रुबलेव, कैस्पर रूड और माटेओ बेरेटिनी जैसे खिलाड़ियों से आगे निकलना होगा।

    फिर भी हम इस सीज़न में उनके प्रदर्शन से इंकार नहीं कर सकते, जो उन्हें यूएस ओपन जीतने के लिए एक उचित उम्मीदवार बनाता है।

     

    संबंधित आलेख