टेनिस: विंबलडन के शीर्ष दावेदार, पुराने योद्धा और पुरुषों के खिताब के नए दावेदार

    अधिकांश लोगों की निगाहें शीर्ष दो वरीय राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच पर टिकी हैं, जो 2022 के विंबलडन पुरुष एकल खिताब के प्रबल दावेदार हैं।
     

    राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच

    हालांकि, आने वाली टेनिस सितारों की नई पीढ़ी का भी अपना लक्ष्य प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम खिताब पर रखना है।

    पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग में शीर्ष दो खिलाड़ी इस साल विंबलडन से गायब रहेंगे। दुनिया के नंबर 1 डेनियल मेदवेदेव रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण और दुनिया के नंबर 2 अलेक्जेंडर ज्वेरेव चोट के कारण। रोजर फेडरर 1992 में प्रतिष्ठित कार्यक्रम में अपनी पहली उपस्थिति बनाने के बाद पहली बार विंबलडन से चूकेंगे, लेकिन तीन बार के ग्रैंड-स्लैम चैंपियन एंडी मरे होंगे।

    आइए एक नजर डालते हैं 2022 के विंबलडन में पुरुष एकल खिताब के शीर्ष दावेदारों पर:

    नोवाक जोकोविच

    नोवाक जोकोविच का इस सीज़न में कोई सही प्रदर्शन नहीं हुआ है क्योंकि उन्हें कोविड-19 का टीका लगवाने की अनिच्छा के कारण अधिकांश आयोजनों से चूकना पड़ा था। हालाँकि, वह विंबलडन में गत चैंपियन है, जिसने पिछले तीन सीज़न जीते हैं और वह लगातार चौथा विंबलडन खिताब जीतना चाहते हैं।

    नोवाक जोकोविच हाल ही में विश्व नंबर 1 रैंकिंग डेनियल मेदवेदेव से हार गए, लेकिन वह अभी भी ग्रास-कोर्ट इवेंट में शीर्ष वरीयता प्राप्त हैं। 35 वर्षीय सर्ब रोलैंड गैरोस में क्वार्टर फाइनल में लंबे समय तक प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल से हार गए और उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन से अयोग्य घोषित कर दिया गया। यूएस ओपन में उनके भाग लेने की अभी पुष्टि नहीं हुई है। विंबलडन के पास इस साल ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने का एकमात्र मौका होने की संभावना है।

    नोवाक जोकोविच 27 जून को पहले दौर में क्वोन सून-वू के खिलाफ अपने विंबलडन अभियान की शुरुआत करेंगे।

    राफेल नडाल

    राफेल नडाल ने 23 ट्राफियों के साथ सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। वह पहले ही ऑस्ट्रेलियन ओपन और रोलैंड गैरोस जीत चुके हैं, अपने फॉर्म में शीर्ष पर हैं। स्पैनियार्ड संभावित रूप से तीन अन्य सतहों पर तीन अलग-अलग ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले व्यक्ति बनकर इतिहास रच सकता है यदि वह विंबलडन में विजयी होते हैं।

    राफेल नडाल इससे पहले दो बार विंबलडन जीत चुके हैं, लेकिन इस साल 36 पर अपनी तीसरी ट्रॉफी जीतना उनकी सबसे प्रभावशाली उपलब्धियों में से एक होगी।

    कार्लोस अल्काराज़ू

    किशोर टेनिस सनसनी कार्लोस अल्कराज ने टेनिस की दुनिया में तूफान ला दिया है। उन्होंने 2022 मैड्रिड ओपन में बैक-टू-बैक मैचों में नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल को हराया। बाद में उन्होंने मैड्रिड में विश्व नंबर 2 अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर ट्रॉफी हासिल की, जिससे वह मैड्रिड में पुरुष एकल खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के पुरुष बन गए।

    वह इस सीज़न की शुरुआत में बार्सिलोना ओपन में पुरुष एकल ट्रॉफी जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बने। उन्होंने मियामी और रियो डी जनेरियो में भी खिताब जीता और सीजन के लिए अपने खिताब की संख्या चार तक ले गए। सीजन के लिए 19 वर्षीय स्पैनियार्ड का जीत-हार का अनुपात उत्कृष्ट 32-4 है।

    कैस्पर रुड

    पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग में विश्व में 5वें स्थान पर पहुंचने के बाद कैस्पर रुड नॉर्वे के सर्वोच्च रैंकिंग वाले टेनिस खिलाड़ी बन गए। वह टूर-स्तरीय एटीपी खिताब जीतने वाले नॉर्वे के पहले खिलाड़ी हैं और ग्रैंड स्लैम में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

    कैस्पर रुड ने इस साल अर्जेंटीना ओपन में अपनी पहली एटीपी ट्रॉफी जीती। वह इटालियन ओपन के सेमीफाइनल और रोलैंड गैरोस और जिनेवा ओपन के फाइनल में पहुंचे। वह एटीपी 1000 इवेंट के फाइनल में पहुंचने वाले पहले नॉर्वेजियन भी हैं। मौजूदा सीज़न के लिए स्टेफ़ानोस सितसिपास का जीत-हार का रिकॉर्ड वर्तमान में 30-11 है।

    स्टेफ़ानोस सितसिपास

    स्टेफानोस सितसिपास अपनी आक्रामक खेल शैली और पावर-हिटिंग क्षमता से शीर्ष टेनिस प्रतिभाओं को आसानी से परेशान कर सकते हैं। वर्ल्ड नंबर की विंबलडन में चौथी वरीयता प्राप्त है और एक सफल सीज़न का आनंद लिया है, जो ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल और फ्रेंच ओपन के चौथे दौर में पहुंच गए हैं।

    मौजूदा सत्र के लिए स्टेफानोस सितसिपास का जीत-हार का रिकॉर्ड वर्तमान में 36-13 का है। ग्रीक नियमित रूप से पुरुष एकल और पुरुष युगल दोनों में प्रतिस्पर्धा करते रहे हैं। उन्होंने हाल ही में मल्लोर्का में अपना पहला ग्रास-कोर्ट खिताब जीता। इसलिए, वह इस साल के विंबलडन में ट्रॉफी उठाने वाले शीर्ष दावेदारों में से एक हैं।

    कैमरून नोरी

    कैमरून नोरी हाल ही में ब्रिटिश नंबर 1 बने हैं और एक अंडरडॉग व्यक्ति के रूप में विंबलडन में जा रहे हैं। कैमरन नोरी घरेलू टीम में सबसे आगे होंगे क्योंकि उन्हें ग्रैंड स्लैम इवेंट में नौवीं वरीयता मिली है।