एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग- कार्लोस अल्कराज आगे बढ़े, इगा स्विएटेक टॉप स्थान पर बरकरार

    वर्तमान एटीपी रैंकिंग से पता चलता है कि कार्लोस अल्काराज़ और लोरेंजो मुसेट्टी ने अपनी रैंकिंग बढ़ा दी है क्योंकि दोनों हैम्बर्ग फाइनल में खेले थे।

    महिला रैंकिंग में नंबर 1 Image credit: pia.images.co.uk महिला रैंकिंग में नंबर 1

    स्पैनियार्ड इस साल एक और ट्रॉफी पर निशाना साध रहे थे, लेकिन वह मुसेट्टी को हरा नहीं सके। अपने प्रतिद्वंद्वी से हारने के बावजूद, जो कुछ स्थानों पर चढ़ गए हैं, अलकारज़ रैंकिंग में ऊपर चले गए और पांचवें नंबर पर बस गए, एक नया करियर उच्च स्तर पर पहुंच गए। हैम्बर्ग में एक जीत ने उन्हें चौथे नंबर पर पहुंचा दिया। इस बीच, मुसेट्टी वह खिलाड़ी है जिन्होने 31वें नंबर पर पहुंचकर लंबी छलांग लगाई है।

    टॉप स्थान पर अभी भी डेनियल मेदवेदेव का कब्जा है, उनके बाद दूसरे स्थान पर अलेक्जेंडर ज्वेरेव और तीसरे स्थान पर राफेल नडाल हैं। नोवाक जोकोविच टॉप 10 से बाहर नहीं हुए हैं और अभी भी सातवें स्थान पर हैं। इस हफ्ते कई खिलाड़ियों ने करियर की नई ऊंचाईयां दर्ज की हैं। इनमें कार्लोस अल्काराज़ पांचवे स्थान पर शामिल हैं।

    इस सप्ताह बिना महत्वपूर्ण बदलाव के डब्ल्यूटीए रैंकिंग

    इगा स्विएटेक का अभी भी डब्ल्यूटीए टेनिस के शिखर पर राज है क्योंकि महिलाओं की सूची में नई रैंकिंग के टॉप 10 में एक ही बदलाव हुआ, जिसमें गारबाइन मुगुरुजा ने डेनिएल कोलिन्स को पछाड़ दिया। डब्ल्यूटीए टेनिस चल रहे टूर्नामेंट के बावजूद शोर नहीं मचा रहा है। अधिकांश शीर्ष खिलाड़ी मौजूद नहीं होते हैं क्योंकि वे हार्ड कोर्ट स्विंग या सिर्फ आराम करने की तैयारी करते हैं। इगा स्विएटेक शानदार सीजन के कारण अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रही है। गारबाइन मुगुरुजा डेनियल कोलिन्स को पछाड़ते हुए आठवें नंबर पर पहुंच गईं, जो अब नौवें स्थान पर काबिज हैं।

    इरिना बेगू के लिए एक उत्पादक सप्ताह था, जिसने खुद को 13-स्थान की छलांग लगाकर 33 वें स्थान पर पहुंचा दिया। दिलचस्प बात यह है कि वह सप्ताह की सबसे बड़ी प्रस्तावक नहीं है क्योंकि बर्नार्डा पेरा ने 27-स्थान की छलांग लगाकर 54वें स्थान पर कब्जा कर लिया। उन्होंने इस साल अपनी दूसरी ट्रॉफी हासिल की। हैम्बर्ग फाइनल में कोंटेविट को हराकर, और उनकी वर्तमान रैंक उनका अबतक का करियर हाई है।

     

     

    एटीपी

    अंक

    डब्ल्यूटीए

    अंक

    1.

    डेनियल मेदवेदेव

    7,775

    इगा स्विएटेक

    8336

    2.

    अलेक्ज़ेंडर ज्वेरेव

    6,850

    अनेट्ट कोंटेव्यट

    4476

    3.

    राफेल नडाल

    6,165

    मारिया सक्कारी

    4190

    4.

    स्टेफानोस सितसिपास

    5,045

    पाउला बदोसा

    4030

    5.

    कार्लोस अल्कराज

    4,895

    ओंस जबेउर

    4010

    6.

    कैस्पर रूड

    4,890

    आर्यना सबालेंका

    3267

    7.

    नोवाक जोकोविच

    4,770

    जेसिका पेगुला

    3087

    8.

    आंद्रे रूबलेव

    3,575

    गारबाइन मुगुरुजा

    2886

    9.

    फेलिक्स ऑगर-अलियासिमे

    3,445

    डेनियल कोलिन्स 

    2743

    10.

    जनिक सिन्नर

    3,185

    एम्मा रादुकानु

    2717