Tokyo Open: टेलर फ्रिट्ज ने हमवतन फ्रांसेस टियाफो को हराकर टोक्यो खिताब अपने नाम किया

    एक हफ्ते पहले, टेलर फ्रिट्ज, कोरोनोवायरस से पीड़ित थे फिर ठीक हुए और रविवार को टोक्यो खिताब के लिए पांच दिवसीय दौड़ से बाहर हो गया। उन्होंने राकुटेन जापान ओपन टेनिस चैंपियनशिप में हमवतन फ्रांसेस टियाफो के खिलाफ 7-6, 7-6 से जीत के बाद अपना तीसरा खिताब जीता।
     

    टेलर फ्रिट्ज ने फ्रांसेस टियाफो को हराया टेलर फ्रिट्ज ने फ्रांसेस टियाफो को हराया

    वह एटीपी 500 इवेंट में 10 वें अलग-अलग अमेरिकी एकल विजेता बने और 1996 में पीट सम्प्रास के बाद पहले विजेता बने। सोमवार को, फ्रिट्ज पेपरस्टोन एटीपी रैंकिंग में दुनिया के आठवें नंबर पर पहुंच जाएंगे।

    इसके अलावा, वह पेपरस्टोन एटीपी लाइव रेस टू ट्यूरिन में तीन स्थान की छलांग लगाकर सातवें स्थान पर आ गए हैं। अविश्वास में, फ्रिट्ज ने मीडिया को संबोधित किया, "[यह] क्रेज़ी है, मुझे नहीं लगता कि यह पिछले चार या पांच दिनों में कितनी तेजी से सेट है।"

    उनका मानना ​​है कि इस जीत ने उन्हें साल के अंत में एटीपी रेस टू ट्यूरिन के लिए एक अच्छी स्थिति में ला दिया है। टियाफो ने खिताबी मुकाबले में 13 टाई-ब्रेक जीत की एक स्ट्रीक को आगे बढ़ाया, लेकिन फ्रिट्ज ने खेलने की एक आक्रामक शैली का प्रदर्शन किया जिसने उन्हें ऊपरी हाथ दिया।

    उन्होंने टाई-ब्रेक दोनों में अपने सभी प्वाइंट्स को सर्व पर रखा और शुरुआती बढ़त में परिवर्तित हुए। उन्होंने अपनी पहली गेंद पर 78 फीसदी और दूसरी सर्विस पर 75 फीसदी अंक हासिल किए।

    फ़्रिट्ज़ ने खुलासा किया, "मैं बेहद शांत महसूस कर रहा था और मुझे लगा कि कोर्ट पर निर्णय लेने में मुझे बहुत स्पष्टता है।" तीसरी सीड ने टियाफो के लिए तीन की तुलना में आठ ब्रेक चांस बनाए।

    चौथे वरीयता प्राप्त फ्रांसेस टियाफो ने कड़ा मुकाबला किया

    टियाफो को अपने 4-5 सर्विस गेम में एक सेट पॉइंट का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इसे बंद कर दिया, जैसा कि उनके प्रतिद्वंद्वी द्वारा निम्नलिखित सर्विस गेम में बनाए गए दूसरे सेट पॉइंट के समान है।

    हालांकि, चौथे वरीय ने रक्षात्मक रूप से बिंदु को मोड़ दिया और टाई-ब्रेक के लिए बाध्य किया। फ्रिट्ज ने टाई-ब्रेक में शुरुआती ब्रेक पकड़ा और फोरहैंड विजेता के साथ सेट पर कब्जा कर लिया।

    टियाफो ने दूसरे सेट में दो ब्रेक प्वाइंट बचाए और अपने दो सर्विस गेम लगभग गंवा दिए। फ़्रिट्ज़ को सेट में एक भी ब्रेक पॉइंट का सामना नहीं करना पड़ा और दूसरे टाई-ब्रेक में टियाफो को जल्दी तोड़ दिया।

    स्कोर ने फ्रिट्ज के पक्ष में 6-1 पर आराम किया, और एक निराश टियाफो एक मैच प्वाइंट बचाने में कामयाब रहा, दूसरे पर फोरहैंड लॉन्ग भेजने से पहले फ्रिट्ज एक अच्छी तरह से योग्य खिताब था जो अब इंडियन वेल्स में अपने शेष 2022 खिताब के साथ खड़ा है।

    अपने करियर के उच्चतम स्तर पर फाइनल में प्रवेश करते हुए, दोनों खिलाड़ियों को उनकी रैंकिंग में वृद्धि के साथ पुरस्कृत किया जाएगा। फ्रिट्ज 2017 में जैक सॉक के बाद शीर्ष 10 में जगह बनाने वाले पहले अमेरिकी बन जाएंगे।

    टियाफो दो पायदान चढ़कर दुनिया के 17वीं नंबर की खिलाड़ी बन जाएंगे। फ्रिट्ज अब अपनी एटीपी हेड टू हेड सीरीज में 5-1 से आगे हैं। शिखर संघर्ष ने 1996 के बाद से टोक्यो में पहला अखिल अमेरिकी एकल फाइनल चिह्नित किया जब सम्प्रास ने रिची रेनेबर्ग को हराया।

    2022 का टोक्यो फ़ाइनल 2022 का पाँचवाँ ऑल-अमेरिकन टूर-लेवल फ़ाइनल था, जो 2002 के बाद सबसे अधिक संख्या है। फ़्रिट्ज़ का नाम अब बिग फोर के साथ रहता है - रोजर फेडरर (2006), राफेल नडाल (2010), एंडी मरे (2011), और नोवाक जोकोविच (2019)।

     

    संबंधित आलेख