एंडी मरे : रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों को विंबलडन खेलने से प्रतिबंधित करने का समर्थन नहीं करते हैं

    विंबलडन के अधिकारियों ने सरकार से एक निर्देश प्राप्त करने के लिए स्वीकार किया है जो उन्हें रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को इस साल के ग्रैंड स्लैम में भाग लेने से छूट देने के लिए राजी करता है, जो 27 जून को शुरू होने वाला है। सरकार ने खिलाड़ियों की लिखित पुष्टि प्राप्त करने के लिए खेल के आंकड़े प्राप्त करने के लिए कहा है। ' तटस्थता अगर वे भाग लेना चाहते हैं।

    एंडी मरे Image credit: pia.images.co.uk एंडी मरे

    एंडी मरे के अनुसार, सरकार का हस्तक्षेप बहुत मददगार नहीं था। इसके अलावा, वह इस सीजन में यूक्रेन में मानवीय राहत के लिए अपनी सारी पुरस्कार राशि दे रहे हैं। तथ्य यह है कि रूसी और बेलारूसवासी खेल सकते हैं यदि वे एक घोषणा पर हस्ताक्षर करते हैं कि वे युद्ध के खिलाफ हैं, तो ब्रिटिश किंवदंती को खारिज कर दिया। उन्होंने खुलासा किया कि अगर युद्ध और रूसी शासन के खिलाफ खड़े होने के लिए खिलाड़ियों या उनके परिवारों में से किसी एक को कुछ हुआ तो वह असहज महसूस करेंगे। वह खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने के सख्त खिलाफ हैं।

    टेनिस खिलाड़ी जारी अशांति के खिलाफ एकजुटता से खड़े हैं।

    एंडी मरे ने स्थिति की बारीकी से जांच करने और संबंधित देशों के खिलाड़ियों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त करने का फैसला किया। उन्होंने दोनों देशों के एथलीटों से बात की और खुलासा किया कि उन्हें टूर्नामेंट से प्रतिबंधित देखकर उन्हें "अनुचित" कहते हुए बुरा लगा। हालाँकि, वह विंबलडन में काम करने वाले कुछ लोगों और चुनौतीपूर्ण स्थिति को जानता है। वे मदद नहीं कर सकते लेकिन अपने कर्तव्यों से चिपके रहते हैं जो उन्हें पक्ष लेने से रोकता है।

    इस बीच, राफेल नडाल विंबलडन और अन्य खिलाड़ियों से रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के पूरी तरह खिलाफ हैं। एंड्री रुबलेव ने इसे "पूर्ण भेदभाव" कहा, नोवाक जोकोविच ने इसे "पागल" करार दिया, और विक्टोरिया अजारेंका को लगता है कि इसका कोई मतलब नहीं है। अब, राफेल नडाल ने इसे "बहुत अनुचित" बताया है। नडाल ने स्वीकार किया कि वह अपने रूसी टेनिस साथियों और अपने सहयोगियों के लिए महसूस करते हैं। चल रहे युद्ध और अशांति का इनसे कोई लेना-देना नहीं है।

    एटीपी और डब्ल्यूटीए इस साल विंबलडन में बदलाव लागू कर सकते हैं

    पुरुष और महिला पेशेवर टेनिस, एटीपी और डब्ल्यूटीए के शासी निकाय प्रतिबंध के खिलाफ एक स्टैंड ले रहे हैं और इस साल विंबलडन से रैंकिंग अंक हटाने का फैसला कर सकते हैं। नडाल ने आगे कहा कि ग्रैंड स्लैम के लिए जिम्मेदार 2,000 अंक महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उन्हें टेनिस की दुनिया का उपभोग करने वाली इस राजनीतिक आपदा से लड़ने के लिए विशिष्ट उपायों पर चर्चा करने की आवश्यकता है। उसके लिए, टेनिस उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना यूक्रेन में जीवन की संख्या दांव पर है।

    इस सत्र में मैड्रिड में खेल रहे जोकोविच ने भी यही दोहराया। वह सोचता है कि व्यवस्था अनुचित है, लेकिन यह वही है। अधिकारियों को निर्णय लेने का अधिकार है, इसलिए यह अंततः खिलाड़ी परिषद और टूर प्रबंधन पर निर्भर करता है कि वे समस्या का एक व्यवहार्य समाधान खोजने के लिए चाहे वे अंक रखें, अंक की रक्षा करें या 50 प्रतिशत अंक ले लें , या अन्य विकल्पों को नियोजित करें। उन्हें लगता है कि टेनिस के शासी निकाय के अंक प्रारूप को बनाए रखने की अधिक संभावना है। हालांकि, उनके लिए अधिक यथार्थवादी विकल्प यह है कि वे रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों से अंक की रक्षा कर सकें जो नहीं खेल रहे हैं।