Premier League: Liverpool मैच से पहले प्रशंसकों ने सड़कों पर धावा बोल दिया, जानें क्या रही इसकी वजह

    मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) के प्रशंसकों के एक विशाल समूह ने अपने अमेरिकी मालिकों के तहत क्लब के निर्देशन से परेशान होकर लिवरपूल के खिलाफ सोमवार के प्रीमियर लीग खेल से पहले प्रदर्शन किया।

    समर्थक विवादास्पद मालिकों और हाल ही में गठित समूह 'द 1958' के साथ हैं समर्थक विवादास्पद मालिकों और हाल ही में गठित समूह 'द 1958' के साथ हैं

    इंग्लिश फ़ुटबॉल के सबसे बड़े मैचों में से एक के शुरू होने से एक घंटे पहले, लगभग 10,000 समर्थकों ने ओल्ड ट्रैफ़र्ड तक मार्च किया और ग्लेज़र परिवार के खिलाफ नारे लगाए।

    कुछ लोग 2005 से विरोध कर रहे हैं जब ग्लेज़र्स ने यूनाइटेड में बहुसंख्यक स्वामित्व खरीदा, जबकि ताम्पा बे बुकेनियर्स के मालिक भी थे।

    Manchester United के प्रशंसक ग्लेज़र परिवार का विरोध क्यों कर रहे हैं?

    वर्तमान नफरत का अधिकांश हिस्सा उनके विवादास्पद 2005 अधिग्रहण से निकला है। सर एलेक्स फर्ग्यूसन की 8 साल की ऑन-फील्ड जीत ने उन नफरत पर काबू पा लिया, लेकिन नौ साल के कुप्रबंधन और ऑन-फील्ड शर्म ने इसे उजागर किया है।

    स्टेडियम के प्रांगण के प्रवेश द्वार के पास, सर मैट बस्बी वे पर एक महत्वपूर्ण पुलिस उपस्थिति दिखाई दी।

    विरोध शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ी स्टेडियम पहुंचे, लेकिन किकऑफ के बाद भी प्रशंसकों का एक बड़ा समूह खेल खेलते समय विरोध करता रहा।

    मैनचेस्टर यूनाइटेड ने ग्लेज़र्स को ब्याज, लोन और लाभांश भुगतान पर £1 बिलियन से अधिक खर्च करने का अनुमान लगाया है।

    ग्लेज़र्स ने बार-बार फ़ुटबॉल क्लब से बड़ी मात्रा में धन की निकासी की है, और हाल के वित्तीय रिकॉर्ड में यूनाइटेड के लोन लगभग £500 मिलियन तक चढ़ गए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 11.8 प्रतिशत की वृद्धि है।

    पिछले सीज़न के खराब प्रदर्शन के बावजूद, शेयरधारकों ने हाल के महीनों में लाभांश भुगतान जारी किया है, और प्रशंसकों को एक शर्मनाक समर ट्रांसफर बाजार प्रतीत हो रहा है जो निराश हो गया है।

    हालांकि हाल के वर्षों में ट्रांसफर पर करोड़ों पाउंड खर्च किए गए हैं, लेकिन बहुत कम सफलता मिली है, लेकिन यह पैसा क्लब के राजस्व से आया है, न कि ग्लेज़र्स के खजाने से, जिसने प्रशंसकों को नाराज कर दिया है।

    इस हफ्ते विरोध को अफवाहों से बढ़ा दिया गया था कि करोड़पति यूनाइटेड प्रशंसक सर जिम रैटक्लिफ क्लब को खरीदने में रुचि रखते हैं।

    स्वामित्व के साथ असंतोष पिछले साल मई में भड़क गया, जब लिवरपूल (Liverpool) खिलाफ एक घरेलू लीग खेल को रद्द करना पड़ा, जो कि फ्लू प्रतिबंधों के कारण खाली था, पर आक्रमण किया गया था, और हजारों समर्थकों ने ओल्ड ट्रैफर्ड में मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था। समर्थकों के साथ हुई मारपीट में दो पुलिसकर्मी घायल हो गए।

    असफल यूरोपीय सुपर लीग के टूटने में क्लब की भूमिका ने विरोध को उकसाया, जिसे प्रशंसकों और ब्रिटिश सरकार से व्यापक निंदा के साथ मिला।

    प्रदर्शन के बाद, ग्लेज़र्स ने संयुक्त प्रशंसकों के साथ विश्वास बहाल करने का वादा किया, लेकिन इसका बहुत कम संकेत मिला है। जून 2021 में, सह-अध्यक्ष जोएल ग्लेज़र ने संयुक्त प्रशंसकों का दौरा किया और सभी क्लब तत्वों में बड़े पैमाने पर निवेश करने और निर्णय लेने में प्रशंसक प्रतिनिधित्व में सुधार करने के अपने इरादों को समझाया।

    यूनाइटेड ने पिछले 20 इंग्लिश लीग खिताब 2013 में जीते थे जब सर एलेक्स फर्ग्यूसन मैनेजर के रूप में रिटायर हुए थे। यूनाइटेड के प्राथमिक विरोधियों में से दो मैनचेस्टर सिटी और लिवरपूल ने हाल के वर्षों में घरेलू खेल पर अपना दबदबा बनाया है।

    2013 से खिलाड़ियों पर 1.5 बिलियन डॉलर खर्च करने के बावजूद, यूनाइटेड ने पांच सीज़न में एक बड़ी ट्रॉफी नहीं जीती है, 1980 के दशक की शुरुआत के बाद से यह सबसे खराब प्रदर्शन है।