फ़ुटबॉल: लियोनेल मेस्सी के 35वें जन्मदिन पर, अर्जेंटीना के दिग्गजों के आँकड़े जो उन्हें बनाते हैं फ़ुटबॉल गोट

    कई लोग लियोनेल मेस्सी को अब तक का सबसे महान फुटबॉलर मानते हैं। उनकी सहज दृष्टि, पास करने की क्षमता और गोल करने की क्षमता, ये सभी कारण हैं कि लियोनेल मेस्सी इतने प्रसिद्ध हैं।
     

    लियोनेल मेस्सी लियोनेल मेस्सी

    24 जून 1987 को अर्जेंटीना के रोसारियो में जन्मे लियोनेल मेस्सी 13 साल की उम्र में स्पेनिश दिग्गज एफसी बार्सिलोना में शामिल हो गए थे और सबसे सफल फुटबॉलरों में से एक बन गए हैं।

    अर्जेंटीना नए मानक स्थापित करता है। कुछ अछूत हो सकते हैं। गोल स्कोरिंग की होड़ शुरू करने से पहले, उन्हें संभावित रूप से करियर के लिए खतरा वाली स्थिति का पता चला था।

    35 वर्षीय ने 16 नवंबर, 2003 को एफसी पोर्टो के खिलाफ एक फ्रेंडली मैच में बार्सिलोना के लिए पदार्पण किया। उनका आधिकारिक पदार्पण 16 अक्टूबर, 2004 को एस्पेनयोल के खिलाफ था।

    छोटे जादूगर ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं और उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में जाना जाता है। 17 साल की उम्र में, बार्सिलोना की प्रसिद्ध युवा अकादमी ला मासिया से स्नातक मेस्सी ने अपनी सीनियर टीम में पदार्पण किया।

    अर्जेंटीना के दिग्गज डिएगो माराडोना ने लियोनेल मेस्सी को अपना उत्तराधिकारी बताया। उन्होंने फीफा 2014 विश्व कप फाइनल में अर्जेंटीना का नेतृत्व किया और राष्ट्रीय खिताब के लिए अपने लंबे इंतजार को समाप्त करते हुए कोपा अमेरिका 2021 जीता।

    लियोनेल मेस्सी के 35वें जन्मदिन पर उनके कुछ अविश्वसनीय आंकड़े

    लियोनेल मेसी ने सात बार बैलोन डी'ओर ट्रॉफी जीती। यह पुरस्कार एक कैलेंडर वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है।

    बार्सिलोना के साथ एक तिहरे-विजेता वर्ष के बाद, उन्होंने 2009 में अपनी पहली बैलोन डी'ओर ट्रॉफी जीती। यह 2010, 2011 और 2012 में प्राप्त लगातार चार बैलोन डी'ओर ट्राफियों में से पहली भी थी।

    उन्होंने महान एमएसएन तिकड़ी (मेस्सी, सुआरेज़, नेमार) की मदद से 2015 में अपने करियर के दूसरे तिहरे में अपना पांचवां खिताब जीता।

    अपनी छठी बैलोन डी'ओर ट्रॉफी उठाने के लिए उन्हें 2019 तक का समय लगा, और उन्होंने 2021 में अपनी सातवीं जीत हासिल की, जब उन्होंने अकेले ही बार्सिलोना की खराब टीम को डबल कर दिया।

    क्लब और देश में टॉप स्कोरर

    बार्सिलोना के लिए 724 खेलों में, मेस्सी ने 630 गोल किए हैं, प्रति गेम औसतन 0.87 गोल। यह उन्हें स्पेनिश दिग्गजों के लिए शीर्ष स्कोरर बनाता है। इसके अलावा, उन्होंने स्पेन की शीर्ष स्तरीय लीग ला लीगा में 443 गोल के साथ सबसे अधिक गोल किए हैं।

    मेस्सी अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए 86 गोल करने वाले सर्वकालिक गोल स्कोरर का नेतृत्व करते हैं। फीफा विश्व कप में छह और कोपा अमेरिका में नौ गोल किए।

    एक साल में सबसे ज्यादा गोल

    2012 में, उन्होंने केवल 69 मैचों में उल्लेखनीय 91 गोल किए। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसे एक कैलेंडर वर्ष में एक व्यक्तिगत खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक गोल करने के रिकॉर्ड के रूप में स्थान दिया है। 91 गोलों में से 79 बार्सिलोना में बनाए गए, और 12 राष्ट्रीय टीम के साथ थे।

    लियोनेल मेस्सी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही सीज़न में चार महत्वपूर्ण पुरस्कार जीते हैं। इस उपलब्धि में बैलन डी'ओर, फीफा वर्ल्ड प्लेयर, पिचिची ट्रॉफी और गोल्डन बूट पुरस्कार शामिल थे; उन्होंने अपने 2009-10 के सनसनीखेज सीज़न के दौरान यह उपलब्धि हासिल की, जहाँ उन्होंने बार्सिलोना के साथ तिहरा जीता।

    लियोनेल मेस्सी एक पूर्ण खिलाड़ी हैं क्योंकि उनका खेल गोल करने से कहीं ज्यादा है। वह एक शीर्ष पायदान के प्लेमेकर हैं, और उनकी गहरी टिकी-टका शैली ने उन्हें अपने करियर में 368 सहायता करने की अनुमति दी है, जो कि किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है।