इंडियन सुपर लीग 2022-23: आशिक कुरुनियान के एटीके मोहन बागान से जुड़ने से होगा फायदा

    एटीके मोहन बागान (एटीकेएमबी) लंबे समय से सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की तलाश में लगा हुआ है। पिछले सीजन में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का खिताब हारने के बावजूद, टीम आगामी अभियान के लिए प्रशंसकों की पसंदीदा है।
     

    इंडियन सुपर लीग के फाइनल से चूके एटीके मोहन बागान Image credit: pia.images.co.uk इंडियन सुपर लीग के फाइनल से चूके एटीके मोहन बागान

    कोलकाता के दिग्गजों ने आशिक कुरुनियान, लालरिनलियाना हनमटे, विशाल कैथ और आशीष राय का स्वागत किया है, जो भारतीय सर्किट के कुछ सबसे प्रतिष्ठित खिलाड़ी हैं। अगर हम मुख्य कोच जुआन फेरांडो के रणनीतिक दृष्टिकोण पर विचार करते हैं, तो कुरुनियान एक ऐसी प्रविष्टि है जो अगले सत्र में उल्लेखनीय हो सकते हैं। मलप्पुरम में जन्मे इस विंगर ने 2016 में ला लीगा की ओर से विलारियल की तीसरी टीम में जगह पाने के बाद भारतीय फुटबॉल में प्रवेश किया।

    दुर्भाग्य से, स्पेन जाने का उनका कदम हैमस्ट्रिंग की चोट से प्रभावित था, जिसने आश्चर्यजनक रूप से भारत में एफसी पुणे सिटी के लिए खेलते हुए उनके खेल को खराब नहीं किया। 2019 में, कुरुनियान बेंगलुरु एफसी (बीएफसी) गए जब उनकी आखिरी टीम भंग हो गई। उन्होंने तीन सीज़न बिताए, 44 मैच खेले और ब्लूज़ के साथ दो गोल किए। अपने तीन साल के कार्यकाल के दौरान, उन्होंने एक आउट-एंड-आउट विंगर और एक फुल-बैक सहित कई भूमिकाएँ निभाईं। अपनी कमजोर डिफेंसिव क्षमताओं की भरपाई करने के लिए, उन्होंने गेंद को पिच तक ले जाने की अपनी क्षमता का फायदा उठाया। मार्को पेज़ैउओली के तहत, केरल के लड़के को एक समान भूमिका सौंपी गई थी। दिलचस्प बात यह है कि कुछ लोग सोचते हैं कि उनकी वर्तमान स्थिति उनके आक्रमण कौशल को कमजोर करती है, यही वजह है कि एटीके मोहन बागान में फेरांडो का सम्मान करना खिलाड़ी की पूरी क्षमता के साथ न्याय कर सकता है।

    कुरुनियान का अनुभव और कौशल वही हो सकता है जो फेरांडो को चाहिए

    एएफसी एशियन कप क्वालीफायर में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में, वह एक वामपंथी था, और 25 वर्षीय ने मैच जीतने वाले गोल के लिए सहायता प्राप्त की, जो स्टार कलाकारों में से एक बन गया। बागान में पिच को और आगे खेलना कुरुनियान के लिए प्रभावी हो सकता है। फेरांडो के गेमप्ले में अक्सर उनकी टीम सामने से दबाव डालती है। इसलिए कुरुनियान, जो अपनी तेज गति और कार्य गति के लिए जाने जाते हैं, टीम को बढ़ा सकते हैं। इसी तरह, वह फेरांडो के सामयिक थ्री-एट-द-बैक फॉर्मेशन में भी मददगार हो सकते हैं, यह देखते हुए कि वह विंग-बैक होने में कैसे सक्षम है। बहुमुखी विंगर क्लब और राष्ट्रीय टीम दोनों रंगों में लगातार शुरुआत कर रहे हैं, भले ही उनकी अलग-अलग भूमिकाएँ थीं।

    2021-22 के अपने जबरदस्त सीज़न के बावजूद, हर खेल में 1.1 बार फाउल होने के बावजूद अपने 61 प्रतिशत ड्रिबल को पूरा करने और अपनी उच्च भावना के लिए उनकी सराहना की गई। कुरुनियान ने प्रति गेम 1.6 ड्रिबल पूरे किए थे, जो पिछले सीजन से दोगुना है। वह कुआद्रत के तहत अपने सात प्रदर्शनों में दो बड़े मौके बनाने और पहले सीज़न में एक सहायता हासिल करने के लिए भी जिम्मेदार थे। उनका वर्तमान फॉर्म तुलनात्मक रूप से कमजोर है क्योंकि प्रति गेम उनके शॉट्स 2020-21 में 1.3 से घटकर 0.8 पिछले अभियान पर आ गए। हालाँकि, कुरुनियान खेल की नाजुक तकनीकी से अच्छी तरह वाकिफ हैं और संभवतः आगे पिच पर खेलेंगे। अब देखना यह होगा कि क्या वह नई टीम के तहत सुधार कर पाते हैं।