Football News: इगोर स्टिमैक अगले साल जुलाई में AFC Asian Cup तक भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के मुख्य कोच बने रहेंगे

    भारतीय फुटबॉल के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक को कॉन्ट्रैक्ट विस्तार मिला है, और अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की तकनीकी समिति अब उन्हें कम से कम अगले साल जुलाई में एएफसी एशियाई कप तक बनाए रखना पसंद करती है।
     

    इगोर स्टिमैक बरकरार इगोर स्टिमैक बरकरार

    मई 2019 में मुख्य कोच के रूप में अपना कार्यभार संभालने के बाद यह तीसरी बार है जब स्टिमैक का कार्यकाल बढ़ाया गया है। 2021 में, उनका कॉन्ट्रैक्ट उसी वर्ष सितंबर तक बढ़ा दिया गया था।

    दूसरा विस्तार जो एक साल के लिए बढ़ाया गया था वह इस महीने समाप्त होने वाला था। तकनीकी समिति ने स्टिमैक के तहत भारतीय पुरुष टीम के प्रदर्शन की समीक्षा की और सुझाव दिया कि एआईएफएफ कार्यकारी समिति एक और निरंतरता की घोषणा करे।

    AIFF ने कहा, "बैठक के पहले एजेंडे में, तकनीकी समिति ने सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक के कॉन्ट्रैक्ट को एएफसी एशियाई कप 2023 तक बढ़ाने की सिफारिश की।"

    2023 एएफसी एशियाई कप 16 जून से 16 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा; स्थल अब निर्धारित किया जाना है कि मेजबान चीन वहां की COVID-19 के कारण पीछे हट गया।

    जून में क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन के बाद 2023 एशियाई कप फाइनल में भारतीय टीम का नेतृत्व करते हुए स्टिमैक के जारी रहने की उम्मीद थी।

    स्टिमैक, क्रोएशिया के 1998 के विश्व कप में तीसरे स्थान की समाप्ति के पीछे एक महत्वपूर्ण बल, इस महीने के अंत में वियतनाम में दो अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडली मैचों की देखरेख करेगा। भारत 24 सितंबर को सिंगापुर से और तीन दिन बाद हो ची मिन्ह सिटी में वियतनाम से भिड़ेगा।

    भारत की 24 सदस्यीय टीम में 5 टॉप खिलाड़ी गायब हैं

    स्टिमैक द्वारा नामित आगामी मैचों के लिए खिलाड़ियों की सूची में कुछ चौंकाने वाले नाम शामिल नहीं हैं। राहुल भेके, सुरेश सिंह और रहीम अली जैसे खिलाड़ी चोटों के कारण बाहर हो गए।

    हालांकि, कुछ बड़े नामों को नज़रअंदाज कर दिया गया था, और विचाराधीन खिलाड़ी हाल के वर्षों में स्टिमैक की टीम में भी शामिल हुए हैं, जो इस क्षेत्र में अनुभवी हैं। आइए नजर डालते हैं उन टॉप खिलाड़ियों के नाम पर जो लिस्ट में शामिल नहीं हैं।

    आशीष राय

    आशीष राय सीनियर टीम के लिए खेल चुके हैं लेकिन अभी तक डेब्यू नहीं किया है। अपने लगातार विकास के बावजूद, कोच ने 23 वर्षीय खिलाड़ी को ठुकरा दिया, जिसने पिछले सीजन में इंडियन सुपर लीग (ISL) में हैदराबाद एफसी (Hyderabad FC) की सफलता में मदद की थी।

    उनकी गति, पार करने की क्षमता और डिफेंडरों की पकड़ से बाहर निकलने की क्षमता उन्हें एक योग्य विकल्प बनाती है, लेकिन स्टिमैक राय की तुलना में अधिक अनुभवी राइट-बैक पसंद करते हैं।

    सुभाषिश बोस

    लेफ्ट-बैक, जो पिछले पांच वर्षों से नियमित है, स्टिमैक की सूची में जगह नहीं बना पाया। सितंबर की शुरुआत में एटीके मोहन बागान (ATK Mohun Bagan) के एएफसी कप से कुआलालंपुर सिटी एफसी से बाहर होने के दौरान उनका प्रदर्शन कमजोर था।

    27 वर्षीय में बहुमुखी प्रतिभा की कमी है, और कभी-कभी अपने हमले को देखना कठिन होता है, यही वजह है कि उनका चयन नहीं किया गया था।

    होर्मिपन रुइवाह

    केरला ब्लास्टर्स (Kerala Blasters FC) स्टार को पीछे से चतुर और नैदानिक ​​माना जाता है। वह टीम की डिफेंस को स्थिर करता है, और पिछले सीज़न में 14 से अधिक मैचों में, रुइवाह ने प्रति गेम चार क्लीयरेंस और चार टैकल का औसत निकाला।

    उनके रचित स्वभाव और गेंद पढ़ने की क्षमता के बावजूद, उनके बजाय नरेंद्र गहलोत को चुना गया, जो उनकी शारीरिकता और पासिंग क्षमता में कमियों के कारण संभव था।

    प्रीतम कोटल

    प्रीतम कोटल भारतीय फुटबॉल टीम में मुख्य आधार हैं, जिन्होंने ब्लू टाइगर्स के लिए 47 मैच खेले हैं। हालाँकि, 28 वर्षीय खिलाड़ी गलतियाँ कर रहा है और अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म से बहुत दूर है, इसलिए विश्वसनीयता की कमी के कारण टीम से उसकी अनुपस्थिति हुई है।

    मनवीर सिंह

    इगोर स्टिमैक ने अपनी गति और ताकत के लिए एएफसी कप 2022 क्वालीफायर के दौरान मनवीर सिंह की प्रशंसा की। तीन महीने बाद, स्टिमैक ने उन्हें डूरंड कप (Durand Cup) 2022 में खराब प्रदर्शन के कारण टीम से बाहर कर दिया।

     

    संबंधित आलेख