Football Feature: 2022-23 सीज़न में VAR के फ़ैसले प्रीमियर लीग क्लबों को कैसे प्रभावित करेंगे?

    प्रीमियर लीग ने VAR के अन्यायपूर्ण और अक्सर गलत फैसलों के कारण खेल प्रशंसकों और क्लबों को नाराज कर दिया है। सिस्टम रिव्यू गोल्स, पेनल्टी, प्रत्यक्ष रेड कार्ड स्थितियों और गलत पहचान के मामलों की समीक्षा करता है।

    VAR के अन्यायपूर्ण और अक्सर ग़लत फ़ैसले VAR के अन्यायपूर्ण और अक्सर ग़लत फ़ैसले

    हालाँकि, प्रीमियर लीग के अधिकांश क्लबों के लिए इसके नकारात्मक परिणाम हुए हैं। VAR के इर्द-गिर्द घूमने वाले सबसे निंदनीय मामलों ने वेस्ट हैम और न्यूकैसल (Newcastle) को प्रभावित किया है, जिन्हें VAR के हस्तक्षेप के बाद ऑन-फील्ड रेफरी द्वारा दिए गए गोल्स से वंचित कर दिया गया था।

    नतीजतन, क्लब के मालिकों ने ऐसे VAR फैसलों की समीक्षा करने का आह्वान किया है। यहाँ प्रीमियर लीग के 2022-23 सीज़न में देखे गए सबसे गर्म VAR निर्णय हैं।

    चेल्सी के खिलाफ वेस्ट हैम का अस्वीकृत गोल्स

    मैक्सवेल कॉर्नेट ने चेल्सी (Chelsea) के खिलाफ वेस्ट हैम को 90वें मिनट में बराबरी का बराबरी देकर लूट लिया था, जो चेल्सी के पक्ष में 2-1 से समाप्त होने वाले मैच को बराबरी पर ला सकता था।

    3 सितंबर के मैच के दौरान, गोल खड़ा नहीं हुआ क्योंकि जारोड बोवेन को बिल्ड-अप में गोलकीपर एडौर्ड मेंडी को फाउल करने के लिए चुना गया था।

    VAR द्वारा इसे रिव्यू के लिए भेजे जाने के बाद रेफरी जेरेड जिलेट फैसले के लिए जिम्मेदार थे। वेस्ट हैम के कोच डेविड मोयस ने कहा, "गोलकीपर इसे लेने के लिए आते हैं और वास्तव में इसे अपने हाथों से पांच या छह गज की दूरी पर फेंक देते हैं, इसलिए वह इसे कभी भी ठीक नहीं कर सके।"

    "फिर उन्होंने ऐसा अभिनय किया जैसे उनके कंधे में चोट लगी हो। मुझे आश्चर्य है कि VAR ने इसे रिव्यू के लिए रेफरी को भेजा," उन्होंने कहा। उन्होंने वीएआर को रेफरी जितना ही जिम्मेदार माना लेकिन फिलहाल कमजोर रेफरी के स्तर की ओर इशारा किया।

    न्यूकैसल VAR की वजह से ड्रॉ पर रुका

    सेंट जेम्स पार्क में क्रिस्टल पैलेस द्वारा न्यूकैसल को ड्रॉ के लिए रखा गया था क्योंकि पैलेस के डिफेंडर टाइरिक मिशेल का अपना गोल रेफरी माइकल सैलिसबरी द्वारा इसे खारिज करने के बाद खड़ा नहीं था।

    उन्होंने घोषणा की कि न्यूकैसल के मिडफील्डर जो विलॉक ने गोलकीपर विसेंट गुएटा पर फाउल किया, और मैगपाई जोर देकर कहते रहे कि गोलकीपर ने अपने मिडफील्डर को धक्का दिया, जिसके परिणामस्वरूप 0-0 का परिणाम मिला।

    चेल्सी और टोटेनहम संघर्ष में गलत फैसला

    प्रोफेशनल गेम मैच ऑफिसर्स लिमिटेड (PGMOL) माइक रिले ने खुलासा किया कि उन्होंने चेल्सी और टोटेनहम के मैच के दौरान मार्क कुकुरेला के बाल खींचने के लिए क्रिस्टियन रोमेरो के खिलाफ कार्रवाई नहीं की।

    पूर्व प्रीमियर लीग रेफरी हॉवर्ड वेब सीजन के अंत में रिले की जगह लेंगे। फ़ुटबॉल विशेषज्ञ एलन शियरर ने कहा, "माइक रिले काम पर नहीं था; उन्होंने उनसे छुटकारा पा लिया है, हालांकि वह अभी भी इसमें है जब तक कि हॉवर्ड वेब क्रिसमस के समय में नहीं आते।"

    उनका मानना ​​​​है कि यह वीएआर नहीं है जो फुटबॉल की अखंडता को खतरा है बल्कि रेफरी। बयान के बावजूद, तथ्य यह है कि वीएआर ऐसी त्रुटियों को कम करने में विफल रहा है, इसे जिम्मेदार बनाता है।

    VAR से प्रभावित अन्य क्लबों में ब्रेंटफोर्ड, वेस्ट हैम, ब्राइटन, आर्सेनल, एवर्टन, वॉल्व्स और नॉटिंघम फ़ॉरेस्ट शामिल हैं, जिनमें से सभी को अन्य असुविधाओं के साथ VAR द्वारा अस्वीकृत गोल्स प्राप्त हुए हैं।

     

    संबंधित आलेख