FIFA World Cup: डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांसीसी स्क्वॉड में कियान म्बाप्पे, करीम बेंजेमा समेत कई बड़े सितारे शामिल

    कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने अपनी अंतिम 25-सदस्यीय टीम को कतर में अपने चैंपियनशिप डिफेंस के लिए फ्रेंच तैयारी के रूप में नामित किया है। जैसा कि उम्मीद थी, कियान म्बाप्पे, करीम बेंजेमा और एंटोनी ग्रिज़मैन टीम के सबसे उल्लेखनीय खिलाड़ियों में से हैं।
     

    फ्रेंच स्क्वाड के लिए करीम बेंजेमा-किलियन म्बाप्पे बड़े सितारे फ्रेंच स्क्वाड के लिए करीम बेंजेमा-किलियन म्बाप्पे बड़े सितारे

    फ्रांस 2022 विश्व कप का गत चैंपियन है, और डिडिएर डेसचैम्प्स को उम्मीद है कि उनकी टीम इटली (1934 और 1938) और ब्राजील (1962 और 1964) के बाद लगातार चैंपियनशिप जीतने वाली तीसरी राष्ट्र बन जाएगी।

    डेसचैम्प्स ने कहा है कि राफेल वराने, प्रेसनेल किम्पेम्बे और करीम बेंजेमा हाल की चोटों के बावजूद विश्व कप शुरू करने के लिए फिट होंगे, क्योंकि लेस ब्लेस ने 25 खिलाड़ियों के अनंतिम रोस्टर के साथ अपने खिताब की रक्षा की।

    यह विश्व कप में उनकी सोलहवीं उपस्थिति होगी, एक ऐसा टूर्नामेंट जिसे उन्होंने दो बार (1998, 2018) जीता है। उन्हें नॉकआउट चरण में आगे बढ़ने के लिए पहले ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और ट्यूनीशिया को हराना होगा।

    25 सदस्यीय फ्रेंच विश्व कप टीम

    मौजूदा बैलोन डी'ओर चैंपियन, करीम बेंजेमा, अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, जब तक कि सितंबर की शुरुआत में उनके क्वाड्रिसेप्स की चोट ने चोटिल नहीं किया।

    पिछले सीज़न में, ला लीगा में उनके करियर के उच्चतम 27 गोल ने रियल मैड्रिड को एक और लीग चैंपियनशिप के लिए निर्देशित किया। चैंपियंस लीग में उनका प्रदर्शन (सर्वश्रेष्ठ 15 गोल) उनकी टीम की जीत की कुंजी थी।

    जबकि कियान म्बाप्पे ने 2018 में टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीतकर पहले ही विश्व कप स्टारडम हासिल कर लिया है, वह वर्तमान और भविष्य के स्टार के रूप में अपना करियर जारी रखेंगे।

    फॉरवर्ड: करीम बेंजेमा, किंग्सले कोमन, उस्मान डेम्बेले, ओलिवियर गिरौद, एंटोनी ग्रिज़मैन, कियान म्बाप्पे, क्रिस्टोफर नकुंकू

    पॉल पोग्बा ने मेनस्कस फटने के बाद विश्व कप के लिए समय पर ठीक होने के लिए सब कुछ किया, लेकिन वह अपनी जांघ की चोट के कारण नहीं खेल पाएंगे।

    डेसचैम्प्स को अब अपने दो सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर के बिना खेलना होगा क्योंकि एन'गोलो कांटे भी हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए थे।

    रियल मैड्रिड के युवा ऑरेलियन टचौमेनी और एडुआर्डो कैमाविंगा एक डबल पिवट में शुरू करेंगे, हालांकि डेसचैम्प्स कैमाविंगा के स्थान पर अधिक अनुभवी खिलाड़ी के साथ शुरुआत करना चुन सकते हैं।

    मिडफील्डर: मैटेओ गुएन्डौजी, एड्रियन रबियोट, ऑरेलियन टचौमेनी, जॉर्डन वेरेटआउट, एडुआर्डो कैमाविंगा, युसूफ फोफाना

    पिछले महीने पैर में चोट लगने के बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड के लिए राफेल वराने को चुना गया है। वराने की रिकवरी अच्छी चल रही है और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले सत्र के लिए फिट हो सकते हैं।

    वराने एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके लिए डेसचैम्प्स ने अपने पूर्व नियम से छूट दी है कि एक बड़े टूर्नामेंट में जाने वाले सभी खिलाड़ियों को इस आयोजन की अगुवाई में अपने क्लबों के लिए खेलना चाहिए।

    विलियम सलीबा, जूल्स कौंडे, लुकास हर्नांडेज़, प्रेस्नेल किम्पेम्बे, इब्राहिमा कोनाटे, और दयात उपमेकेनो अन्य सेंटर-बैक स्थान के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा में हैं, डेसचैम्प्स ने बैक-फोर गठन की पुष्टि की।

    यदि वह सेंटर में शुरू नहीं करते हैं, तो बेंजामिन पावर्ड और थियो हर्नांडेज़ विंग्स पर शुरू होने पर कोंडे डिफेंसिव झुकाव को कवर करेंगे।

    डिफेंडर्स: इब्राहिमा कोनाटे, जूल्स कौंडे, बेंजामिन पावर्ड, विलियम सलीबा, डेटोट उपमेकैनो, राफेल वराने, लुकास हर्नांडेज़, थियो हर्नांडेज़, प्रेस्नेल किम्पेम्बे

    टोटेनहम के अनुभवी ह्यूगो लोरिस फिटनेस की चिंता से उबरने के बाद टीम की कप्तानी करेंगे।

    उनके पीछे, एसी मिलान के माइक मिग्नन हाल के स्वास्थ्य मुद्दों को पूरी तरह से दूर करने में असमर्थता के कारण चूक जाएंगे।

    इसलिए, अल्फोंस एरियोला और स्टीव मंडंडा फ्रांस के गोलकीपिंग रोस्टर को पूरा करेंगे।

     

    संबंधित आलेख