Champions League: अटलांटिक के पार एक कदम लीग की क्षमता को कैसे बदल सकता है

    चैंपियंस लीग कथित तौर पर जल्द ही संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक कदम उठा सकती है। प्रस्ताव को यूईएफए और अन्य महत्वपूर्ण निकायों द्वारा अनुकूल रूप से संसाधित किया गया है।
     

    यूईएफए : बड़े बदलावों की घोषणा यूईएफए : बड़े बदलावों की घोषणा

    इस कदम में समूह चरणों में कुछ खेल शामिल होंगे, जो संभावित रूप से खेल का वैश्वीकरण कर सकते हैं। प्रस्ताव की समीक्षा की जा रही है क्योंकि यूईएफए वर्तमान में तुर्की में एक यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ECA) की सभा से पहले बैठकें कर रहा है।

    यह बताया गया है कि पेरिस सेंट-जर्मेन के मालिक नासिर अल-खेलाईफी योजना का समर्थन करने वाले लोगों में से एक हैं। वह यूईएफए (UEFA) कार्यकारी समिति में होने के अलावा ईसीए के अध्यक्ष हैं।

    ईसीए उन शीर्ष क्लबों का प्रतिनिधित्व करता है जो चैंपियंस लीग और यूरोपा लीग सहित यूईएफए की यूरोपीय प्रतियोगिताओं में प्रतिस्पर्धा करते हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड (Manchester United) और मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) सहित सभी क्लबों ने कॉन्टिनेंटल ब्रेकअवे प्रतियोगिता बनाने के लिए शरीर से अलग हो गए थे।

    इसने यूरोपीय सुपर लीग की अपरिहार्य शुरुआत की, जो सार्वजनिक विरोध और अस्वीकृति के कारण नहीं चली। अब, वे उस स्वतंत्र निकाय में फिर से शामिल हो गए जो यूरोपीय स्तर पर फुटबॉल क्लबों का प्रतिनिधित्व करता है।

    यूनाइटेड और सिटी फिर से एसी मिलान, एटलेटिको मैड्रिड, आर्सेनल, चेल्सी, इंटर मिलान, लिवरपूल और टोटेनहम के साथ यूरोपीय क्लब एसोसिएशन (ईसीए) का हिस्सा बन गए।

    यूईएफए ईसीए के साथ बैठकों में क्यों भाग ले रहा है?

    इन बैठकों का उद्देश्य दुनिया भर में दो टूर्नामेंटों में प्रशंसकों की दिलचस्पी बढ़ाना है, जो खिलाड़ियों और मैचों को यूरोप के बाहर स्थानांतरित करने पर बढ़ सकता है।

    प्रस्ताव अमेरिका सहित दुनिया भर के अन्य देशों में जुड़नार के चयन को स्थानांतरित करना चाहता है। हमने पहले यूरोप की शीर्ष टीमों को प्री-सीज़न मैचों के लिए अटलांटिक के दूसरी ओर उड़ान भरते देखा है।

    यह यूएस में उन क्लबों के प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को लाइव देखने की अनुमति देता है। मैनचेस्टर सिटी और मैनचेस्टर यूनाइटेड स्टेटसाइड के सबसे अधिक प्रशंसकों वाली शीर्ष टीमों में से हैं।

    हालांकि इस संभावना के कारण अमेरिकी प्रशंसक खुशी से झूम रहे हैं, लेकिन यह 2024 से पहले महसूस नहीं हो सकता है। प्रसारण और वाणिज्यिक अनुबंधों के लिए यूईएफए की यूरोपीय क्लब प्रतियोगिताओं को दो और सत्रों के लिए यूरोप में आयोजित करने की आवश्यकता है।

    इसका मतलब है कि यह कदम यूईएफए की त्वरित सूची में नहीं है, इसलिए अमेरिका में आयोजित होने वाले खेलों को वास्तविक होने में कुछ समय लग सकता है। 2021 में यूईएफए के अध्यक्ष अलेक्जेंडर सेफ़रिन ने एक विचार का समर्थन किया जिसमें चैंपियंस लीग अभियान के बाद के चरणों को चार दिनों में बंद करना शामिल था।

    यह प्रारूप फीफा विश्व कप में देखा जाता है, और सेफ़रिन ने खुलासा किया कि उन्हें चैंपियंस लीग के "फाइनल फोर" सप्ताह में दो सिंगल लेग्ड सेमी-फ़ाइनल और फ़ाइनल देखना पसंद था।

     

    संबंधित आलेख