रूसी खिलाड़ियों को प्रतिबंधित करने के बाद एटीपी और डब्ल्यूटीए ने रैंकिंग अंक के विंबलडन को हटा दिया

    इस साल की चैंपियनशिप में रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को अनुमति नहीं देने के अपने फैसले के कारण एटीपी और डब्ल्यूटीए टूर्स द्वारा विंबलडन को उसके रैंकिंग अंक लूट लिए गए हैं।

    चैंपियनशिप विंबलडन चैंपियनशिप विंबलडन

    मॉस्को द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद, जिसे पूर्व में एक विशेष ऑपरेशन कहा जाता है, टेनिस के शासी निकायों ने देशों को अंतरराष्ट्रीय टीम प्रतियोगिताओं में भाग लेने से छूट दी है, लेकिन दोनों देशों के खिलाड़ियों को न्यूट्रल के रूप में प्रतिस्पर्धा जारी रखने की अनुमति दी है। टूर्नामेंट से रैंकिंग अंक मिटाने का निर्णय इसे एक प्रदर्शनी कार्यक्रम में बदल देगा। हालांकि, एटीपी ने खिलाड़ियों को योग्यता के आधार पर क्वालीफाई करने की अनुमति देने पर प्रकाश डाला।

    विंबलडन का रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय एटीपी रैंकिंग प्रणाली के सिद्धांतों के खिलाफ है और रैंकिंग समझौते के सीधे विरोध में है। इस बीच, डब्ल्यूटीए प्रमुख स्टीव साइमन ने कहा कि एथलीटों को केवल उनकी राष्ट्रीयता या उनके देशों की सरकारों द्वारा लिए गए निर्णयों के कारण दंडित या प्रतिस्पर्धा करने से नहीं रोका जाना चाहिए। एईएलटीसी ने इस कदम का संचालन किया, ग्रास-कोर्ट ग्रैंड स्लैम के आयोजक, जो दूसरी बार के खिलाड़ियों को चिह्नित करता है, विश्व युद्ध दो युग के बाद जर्मन और जापानी खिलाड़ियों को बाहर किए जाने के बाद राष्ट्रीयता के आधार पर भेदभाव किया गया है।

    विंबलडन अधिकारियों ने एटीपी, डब्ल्यूटीए और आईटीएफ के फैसले को अस्वीकार कर दिया

    एईएलटीसी ने यह समझाने की कोशिश की कि उनके पास और कोई विकल्प नहीं था, और ब्रिटिश सरकार ने उनके निर्णय को बहुत प्रभावित किया था। उन्होंने शुक्रवार को अपने फैसले की पुष्टि की, यह खुलासा करते हुए कि वे संभावित प्रचार या रूसी शासन के किसी भी षड्यंत्रकारी मकसद के लिए अतिसंवेदनशील के साथ चर्चा के लिए उपलब्ध थे। अंततः उन्होंने चैंपियनशिप के लिए रैंकिंग अंक हटाने में एटीपी, डब्ल्यूटीए और आईटीएफ की अस्वीकृति व्यक्त की। शीर्ष टेनिस दिग्गजों ने 21 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफा नडाल सहित रूसी और बेलारूसी खिलाड़ियों पर विंबलडन के प्रतिबंध की आलोचना की है, जिन्होंने इसे अनुचित बताया। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने टिप्पणी की कि वह इस फैसले का समर्थन नहीं करते हैं।

    ब्रिटेन के लॉन टेनिस एसोसिएशन ने दोनों देशों के खिलाड़ियों को अपने ट्यून-अप टूर इवेंट से बाहर करके विंबलडन प्रतिबंध का समर्थन किया। डब्ल्यूटीए ने खुलासा किया कि नॉटिंघम, बर्मिंघम और ईस्टबोर्न में उसके टूर्नामेंट रैंकिंग अंक के साथ आगे बढ़ेंगे क्योंकि "वैकल्पिक और तुलनीय खेल और रैंकिंग बिंदु अवसर एक ही सप्ताह में मौजूद हैं।" एटीपी ने यह भी घोषणा की कि क्वींस और ईस्टबोर्न में इसके आयोजन कुल एटीपी रैंकिंग अंक के साथ आगे बढ़ेंगे। चूंकि एलटीए टूर्नामेंट सामान्य रूप से संचालित होते रहेंगे, यह वर्तमान में टेनिस शासी निकायों के प्रतिबंधों की समीक्षा के अधीन है। इसके अलावा, अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) इस साल विंबलडन को जूनियर और व्हीलचेयर टेनिस स्पर्धाओं के लिए रैंकिंग अंक नहीं देने के बारे में निश्चित है।