एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग अपडेट: नोवाक जोकोविच शीर्ष पर, राफेल नडाल चौथे, कैस्पर रूड छठे पर

    रोलैंड गैरोस के अंत के बाद, एटीपी रैंकिंग में एक झटके ने फाइनलिस्ट कैस्पर रूड के लिए एक नया करियर-उच्च पेश किया। नॉर्वेजियन खिलाड़ी अब दुनिया में छठे नंबर पर है, जबकि नोवाक जोकोविच शीर्ष स्थान पर बरकरार है।
     

    नोवाक जोकोविच नोवाक जोकोविच

    हालांकि, वह अगले हफ्ते अपने सिंहासन से नीचे आ जाएंगे और डेनियल मेदवेदेव दुनिया में शीर्ष क्रम के खिलाड़ी बन जाएंगे। ठीक पीछे पीछे एलेक्जेंडर ज्वेरेव हैं, जिनकी चोट ने जोकोविच को गद्दी से हटाने की उनकी संभावना को खत्म कर दिया।

    इस बीच, रॉलेंड गैरोस की जीत के बाद राफेल नडाल एक स्थान ऊपर चढ़ गए और स्टेफानोस त्सित्सिपास को पांचवें नंबर पर धकेल दिया। नडाल अब चौथे स्थान के खिलाड़ी हैं और क्ले-कोर्ट स्पर्धा के इतिहास में सबसे उम्रदराज पुरुष चैंपियन हैं। यह पहली बार है जब उन्होंने एक ही वर्ष में ऑस्ट्रेलियन ओपन और फ्रेंच ओपन दोनों जीते हैं।

    उन्होंने अब 2022 में अपने हमवतन कार्लोस अल्कराज के दौरे के प्रमुख चार खिताबों की बराबरी कर ली है। अल्कराज दुनिया में सातवें नंबर पर है, उनके बाद रुबलेव आठवें स्थान पर है। ऑगर-अलियासिम अभी भी नौवें स्थान पर है, और माटेओ बेरेटिनी दसवें खिलाड़ी हैं। मारिन सिलिच छह स्थानों को पीछे छोड़ते हुए 17वें नंबर पर पहुंच गए, जबकि होल्गर रूण 12 स्थान ऊपर चढ़कर 28वें नंबर पर पहुंच गए।

    इगा स्विएटेक नंबर एक, एनेट कोंटेविट दूसरे नंबर पर डेब्यू, ओन्स जबेउर चौथे नंबर पर

    दूसरी ओर, डबल्यू टी ए रैंकिंग ने एनेट कोंटेविट और ओन्स जबेउर दोनों के लिए करियर-उच्च घोषित किया क्योंकि उन्हें कभी भी उच्च स्थान नहीं दिया गया है, लेकिन यह जोड़ी नंबर एक पर इगा स्विएटेक के पीछे पनपती है। इगा स्विएटेक उम्मीदों पर खरे उतरे और लगातार 35 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड को बढ़ाते हुए ट्रॉफी को बर्खास्त कर दिया। फ्रेंच ओपन में स्विएटेक की दूसरी जीत ने पोलिश अंतरराष्ट्रीय को दूसरे स्थान पर रहीं एनेट कोंटेविट के मुकाबले लगभग दोगुने अंकों की बढ़त दिलाई। स्वीटेक ने इस सीज़न में अपना लगातार छठा खिताब जीता, जिसमें रोलैंड गैरोस का ताज भी शामिल है, और अब उसके 8,631 अंक हैं, जो चार्ट पर किसी और की तुलना में 4,305 अधिक है।

    4 अप्रैल को एशले बार्टी के अचानक सेवानिवृत्त होने के बाद यह उनका लगातार दसवां सप्ताह है। पोलिश अंतरराष्ट्रीय के बाद, हमारे पास एनेट कोंटेविट हैं, जो दूसरे स्थान पर हैं, जबकि पाउला बडोसा तीसरे नंबर पर वापस आ गई हैं। हालांकि पूर्व ने अपने फ्रेंच ओपन अभियान को पहले दौर में समाप्त कर दिया, कोंटेविट इस साल की शुरुआत में बैक-टू-बैक फाइनल में दिखाई दिए, जिसमें सेंट पीटर्सबर्ग भी शामिल है, जहां उन्होंने अपना छठा करियर खिताब जीता था, और दोहा, जहां वह उपविजेता थीं।

    इस बीच, ओन्स जबेउर चौथे स्थान पर काबिज है, जो करियर की ऊंचाई पर है। सकारी पांचवें स्थान पर है, जबकि जेसिका पेगुला नौवें नंबर पर शीर्ष 10 में पहुंच गई है। कहीं और, डारिया कसाटकिना दुनिया में 12वें नंबर पर है, और कोको गौफ अगले स्थान पर है। 2022 फ्रेंच ओपन में उपविजेता के रूप में समाप्त होने वाले अमेरिकी ने 13 वें स्थान पर कब्जा करने के लिए दस स्थान ऊपर चले गए। मार्टिना ट्रेविसन को 32 पायदान की छलांग लगाकर 27वें नंबर पर आते देखना बेहद चौंकाने वाला था।