विंबलडन 2022 में खेलेंगे नोवाक जोकोविच

    विंबलडन के आयोजन निकाय ने पुष्टि की है कि जिन खिलाड़ियों को कोविड -19 का टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें इस साल के टूर्नामेंट में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। इस फैसले ने नोवाक जोकोविच के लिए अपने खिताब की रक्षा करने का रास्ता साफ कर दिया है।

    नोवाक जोकोविच: विंबलडन जीतने की उम्मीद नोवाक जोकोविच: विंबलडन जीतने की उम्मीद

    नोवाक जोकोविच विंबलडन के मौजूदा चैंपियन हैं। उन्होंने इससे पहले 2011, 2014, 2015, 2018, 2019 और 2021 में पिछले जुलाई में माटेओ बेरेटिनी को हराकर टूर्नामेंट जीता था। विश्व नंबर 1 को इस साल की शुरुआत में अपने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब की रक्षा करने के अवसर से वंचित कर दिया गया था, क्योंकि उनकी अशिक्षित स्थिति के कारण ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित किया गया था।

    इस साल की शुरुआत में, नोवाक जोकोविच ने कहा था कि अगर उन्हें अनिवार्य कोविड -19 टीकाकरण की आवश्यकता होती है तो वह टूर्नामेंट को छोड़ने के लिए तैयार होंगे। विंबलडन के अधिकारियों ने 26 अप्रैल को पुष्टि की थी कि 34 वर्षीय सर्ब बिना टीकाकरण के ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में भाग लेने में सक्षम होंगे।

    ऑल इंग्लैंड क्लब के मुख्य कार्यकारी सैली बोल्टन ने कहा, "यूके में प्रवेश करने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं में अनिवार्य टीकाकरण शामिल नहीं है, इसलिए, निश्चित रूप से, इसे प्रोत्साहित किया जाता है, यह एक शर्त नहीं होगी इस साल चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए प्रवेश।

    नोवाक जोकोविच अब इस साल अपने विंबलडन खिताब का बचाव करने के लिए स्वतंत्र होंगे, जिसका लक्ष्य पिछले साल फाइनल में इटली के माटेओ बेरेटिनी को हराकर सातवीं बार टूर्नामेंट जीतना है। उन्हें अब एक पूर्ण कार्यक्रम खेलने के लिए स्वतंत्र होना चाहिए क्योंकि दुनिया भर के अधिकांश देशों ने अपने नियमों में ढील दी है, इस साल सिर्फ तीन टूर्नामेंट खेले हैं। हालांकि, वह वर्तमान में देश में प्रवेश करने के लिए अनिवार्य टीकाकरण नीति के कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने में असमर्थ है।

    विंबलडन जीतने की उम्मीद

    हालाँकि 2022 के टेनिस सीज़न में उनके पास जीत का अभाव है, लेकिन टेनिस कमेंटेटर बैरी कोवेन ने व्यक्त किया है कि नोवाक जोकोविच इस गर्मी में टूर्नामेंट जीतने के लिए उनके पसंदीदा हैं।

    स्काई न्यूज को दिए गए एक बयान में बैरी कोवेन ने कहा, "मुझे लगता है कि किसी भी टूर्नामेंट को जोकोविच की जरूरत है, किसी भी टूर्नामेंट को (राफेल) नडाल की जरूरत है, किसी भी टूर्नामेंट को (रोजर) फेडरर की जरूरत है, किसी भी टूर्नामेंट को सेरेना विलियम्स की जरूरत है," उन्होंने स्काई स्पोर्ट्स को बताया।

    "आइए इन खिलाड़ियों के साथ विंबलडन में एक महान, सकारात्मक कहानी की उम्मीद करते हैं। हमने पिछले और पिछले साल नोवाक को कुछ महान मैच खेलते देखा है, जो उसने फिर से हासिल किया, वह उल्लेखनीय था। वह इस समय अंडरकुक है।

    27 जून से 10 जुलाई तक होने वाले 2022 विंबलडन को जीतने पर यह उनका सातवां विंबलडन खिताब होगा।

    नोवाक जोकोविच ने रूसी टेनिस खिलाड़ियों पर विंबलडन के प्रतिबंध की निंदा की।

    सर्ब ने यूक्रेन के रूसी आक्रमण के बाद उपाय की घोषणा के एक दिन बाद 28 अप्रैल को बेलारूस और रूस के विंबलडन में प्रतिस्पर्धा करने वाले एथलीटों पर प्रतिबंध को "पागल" कहा।

    बेलग्रेड ओपन में पत्रकारों से बात करते हुए नोवाक जोकोविच ने कहा, "मुझे लगता है कि यह पागलपन है, जब राजनीति खेल में हस्तक्षेप करती है, तो परिणाम अच्छा नहीं होता है।"

    "मैं हमेशा युद्ध की निंदा करूंगा। मैं कभी भी युद्ध का समर्थन नहीं करूंगा, खुद को युद्ध का बच्चा होने के नाते। मुझे पता है कि यह कितना भावनात्मक आघात छोड़ता है। सर्बिया में, हम सभी जानते हैं कि 1999 में क्या हुआ था। बाल्कन में, हमने कई युद्ध किए हैं हाल के इतिहास में।