विंबलडन न्यूज: एलेना रयबकिन ओन्स जेबउर के खिलाफ फाइनल में, जो ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाली अफ्रीका की पहली महिला हैं

    एलेना रयबकिना ने गुरुवार दोपहर सेंटर कोर्ट पर रोमानिया की 16वीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल स्थापित किया।
     

    एलेना रयबाकिना ने रोमानिया की 16वीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल स्थापित किया है। एलेना रयबाकिना ने रोमानिया की 16वीं वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल स्थापित किया है।

    23 वर्षीय कजाख ने सिर्फ 1 घंटे 15 मिनट में मैच जीत लिया और हालेप को 2018 के बाद से विंबलडन में शनिवार को विंबलडन खिताब में अपनी पहली हार दिखायी। 

    ओन्स जेबउर वर्तमान में 2-1 से आमने-सामने है, हालांकि रयबकिना ने 2019 में तीसरी वरीयता प्राप्त के खिलाफ अपना पहला मैच जीता, और ओन्स जेबउर ने पिछले साल दोनों बैठकें जीतीं। रयबाकिना ग्रैंड स्लैम एकल सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली कजाकिस्तान, महिला या पुरुष का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली खिलाड़ी बनीं और अब उन्होंने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया है। 2015 में गार्बाइन मुगुरुजा के बाद दुनिया की 23वें नंबर की खिलाड़ी सबसे कम उम्र की विंबलडन फाइनलिस्ट बनीं। वह अब अपने करियर के तीसरे एकल खिताब पर लक्ष्य बना रही हैं, लेकिन ढाई साल में पहली बार।

    हालेप ने 14 विजेता हासिल किए, जो आठ दोहरे दोषों के सामने रद्द हो गए, जिनमें से दो ब्रेकप्वाइंट के दौरान किए गए थे। हालेप ने सेमीफाइनल में अपनी राह में एक भी सेट नहीं गंवाया था, लेकिन रयबाकिना को पछाड़ नहीं सकीं, जिन्होंने ग्राउंडस्ट्रोक की गहराई का प्रदर्शन किया और दूसरे सेट में 2-0 से ब्रेक हासिल किया। हालेप ने निम्नलिखित चार ब्रेक प्वाइंट बचाए और स्कोर बराबर कर लिया। हालाँकि, रयबकिना ने संघर्ष किया और दिन का अपना पाँचवाँ इक्का लुढ़काकर 5-3 से मारा। हालेप ने बने रहने की कोशिश की, लेकिन रयबाकिना ने बैकहैंड रिटर्न विजेता के साथ अपना पहला मैच प्वाइंट बदल दिया और फाइनल में पहुंच गई।

    ओन्स जेबउर एक सेट के बाद फिर से उभरी और फाइनल में प्रवेश किया

    विंबलडन सेमीफाइनल में तातजाना मारिया को हराकर ओन्स जेबउर ओपन युग की पहली अफ्रीकी महिला बनीं जिन्होंने ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल में प्रवेश किया। दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी ने 6-2, 3-6, 6-1 से जीत दर्ज की और अब स्लैम सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली अरब खिलाड़ी होने पर गर्व है। जबेउर ने पहला सेट आसानी से पार कर लिया और तीसरे और सातवें गेम में उन्हे तोड़ा। ट्यूनीशियाई ने पहले सेट में अपने प्रतिद्वंद्वी के छह के विपरीत 15 विजेता बनाए और एक भी ब्रेक पॉइंट का सामना नहीं किया। जबेउर की अच्छी दोस्त मारिया ने दूसरे सेट में 3-1 से ब्रेक लिया।

    जबेउर ने दूसरे सेट में 17 अप्रत्याशित त्रुटियां कीं और मारिया ने सिर्फ छह बनाकर दर्शकों को चौंका दिया। उन्होंने दूसरा सेट जीता, लेकिन 103वीं रैंक की मारिया की बोली जल्द ही कुचल गई जब तीसरे सेट में जेबउर ने 5-0 के लाभ के लिए दोहरा ब्रेक हासिल किया। इसके बाद उन्होंने अपना दूसरा मैच प्वाइंट जीतकर इतिहास रच दिया।