विंबलडन समाचार: मम-ऑफ-टू तात्जाना मारिया और उनकी करीबी दोस्त ओन्स जबेउर ने विंबलडन सेमीफाइनल की राह बनाई

    दुनिया की 103वें नंबर की तात्जाना मारिया हमवतन जुले नीमियर को 2 घंटे 18 मिनट के विंबलडन क्वार्टरफाइनल में 4-6, 6-2, 7-5 से हराकर अब ग्रैंड स्लैम सेमीफाइनलिस्ट बन गई हैं।

    तात्जाना मारिया पहली बार विंबलडन सेमीफाइनल में तात्जाना मारिया पहली बार विंबलडन सेमीफाइनल में

    मारिया अपने 46वें ग्रैंड स्लैम में भाग ले रही हैं और वर्तमान संस्करण से पहले, उनमें से किसी में भी तीसरे दौर को पार नहीं किया है। 34 वर्षीय जर्मन किसी मेजर के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली 1987 में पैदा हुए आठवें खिलाड़ी बन गई हैं। 2004 में विंबलडन में 17 वर्षीय मारिया शारापोवा ने पहली बार ये मुकाम हासिल किया था।

    अब, तात्जाना मारिया 2014 में अपनी पहली मातृत्व अवकाश से वापस आने के बाद नवंबर 2017 में अपने करियर के उच्चतम 46वें स्थान पर पहुंच गई। वह 1984 के बाद से विंबलडन सेमीफाइनल में चौथी सबसे कम रैंकिंग वाली खिलाड़ी हैं। वह सेरेना विलियम्स (2018 में नंबर 181) से पीछे हैं।मिर्जाना लुसिक-बरोनी (1999 में नंबर 134) और झेंग जी (2008 में नंबर 133)। मारिया के फॉर्म में अप्रैल 2022 में जबरदस्त बदलाव आया, जब उन्होंने क्वालीफाइंग नंबर 237 के रूप में बोगोटा में अपना दूसरा होलोजिक डब्ल्यूटीए टूर खिताब जीता। सेमीफाइनल में उनका सामना दुनिया के तीसरे नंबर के ओन्स जबेउर से होगा, क्योंकि तात्जाना सहित शेष सभी खिलाड़ी इंतजार कर रहे हैं। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल होगा।

    तीसरी वरीयता प्राप्त ओन्स जबेउर ने एक सेट डाउन से उबरकर विंबलडन सेमीफाइनल में अपना स्थान स्थापित किया

    ओन्स जबेउर ने ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अरब महिला बनकर विंबलडन के सेंटर कोर्ट पर इतिहास रच दिया। उन्होंने 2021 में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के अपने पिछले रिकॉर्ड का विस्तार किया। तीसरी वरीयता प्राप्त एक सेट से फिर से उभरकर मैरी बौज़कोवा को मंगलवार के क्वार्टर फाइनल में 3-6, 6-1, 6-1 से हराकर दिखाया। जबेउर 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन में अंतिम चैंपियन सोफिया केनिन और एक साल पहले लंदन के लॉन में आर्यना सबलेंका से हार गई थी। अब, वह पहली बार सेमीफाइनलिस्ट तात्जाना मारिया से भिड़ेंगी, जो मंगलवार के क्वार्टर फाइनल में साथी जर्मन जूल नीमियर को हराकर सेट डाउन से आई थीं। यह चार साल में उनकी पहली बैठक होगी।

    अपने पिछले दो ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फ़ाइनल को सीधे सेटों में जीतने के बाद, जबेउर ने बुज़कोवा के खिलाफ अपने मैच के पहले कुछ मिनटों में लड़खड़ाई। वह अपने निर्धारित चेक दुश्मन के लिए पहला सेट हार गई, लेकिन दूसरे और तीसरे सेटों में, उन्होंने 1 घंटे और 47 मिनट में मैच को जीतने के लिए छह बार बुज़कोवा की सर्विस तोड़ दी। उन्होंने जीत में 27 अप्रत्याशित त्रुटियों के साथ 30 जीत हासिल की और ओपनर में 14 त्रुटियां (10 विजेताओं के लिए) कीं। उन्होंने अंततः दूसरे और तीसरे सेट में त्रुटियों की तुलना में अधिक जीत हासिल की। उन्होने दूसरे सेट में 2-1 से सीधे आठ गेम जीते, और निर्णायक के पांचवें गेम में अपनी सर्विस गंवाने के बाद, उस अंतिम नौ में से आठ अंक जीतने के लिए संघर्ष किया।