विंबलडन समाचार: एलेना रयबकिना ने महिला एकल फाइनल में ओन्स जबेउर को हराया

    एलेना रयबकिना विंबलडन शिखर सम्मेलन में ट्यूनीशियाई तीसरी वरीयता प्राप्त ओन्स जबेउर को हराकर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली कजाकिस्तान की पहली खिलाड़ी बनीं।

    कज़ाख टेनिस खिलाड़ी एलेना रयबकिना शनिवार 09 जुलाई 2022 को महिला एकल विंबलडन 2022 चैंपियनशिप के साथ कज़ाख टेनिस खिलाड़ी एलेना रयबकिना शनिवार 09 जुलाई 2022 को महिला एकल विंबलडन 2022 चैंपियनशिप के साथ

    23 वर्षीय, सेट डाउन से उबरने के बाद 2011 के बाद से सबसे कम उम्र के विंबलडन एकल चैंपियन के रूप में इतिहास रचा। पहले सेट के बाद, उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को गलतियाँ करने के लिए मना लिया और अंत में 3-6 6-2 6-2 से मैच जीत लिया। मॉस्को में जन्मी रयबकिना ने 2018 में अपनी राष्ट्रीयता कज़ाख में बदल दी, जो अंततः उनके पक्ष में काम करती थी क्योंकि विंबलडन ने इस साल रूसियों पर प्रतिबंध लगाया था। उन्हे कजाकिस्तान से वित्तीय सहायता मिली और वह डचेस ऑफ कैम्ब्रिज द्वारा प्रस्तुत वीनस रोजवाटर डिश की प्राप्तकर्ता बन गई। उन्होंने अपना पहला मैच प्वाइंट तब बदला जब जबेउर ने बैकहैंड वाइड फेंका।

    रयबकिना ने एक अप्रत्याशित कार्यकाल खींचा

    विश्व की 23वें नंबर की रयबाकिना ने पहले दो डब्ल्यूटीए खिताब जीते हैं और जनवरी 2022 में 12वें स्थान पर रहीं। विंबलडन में अपने दूसरे मुख्य ड्रॉ में, रयबाकिना ने खिताब को बर्खास्त करने के लिए अपनी ऊंचाई और शक्ति का सबसे अच्छा उपयोग किया। फाइनल मैच में उनका सामना विपरीत शैलियों के साथ एक प्रतिद्वंदी से हुआ। शिखर संघर्ष के लिए अपने रास्ते पर, रयबाकिना ने केवल एक सेट गिरा दिया था जब वह क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की अजला टोमलजानोविक को पछाड़ने के लिए फिर से उभरी थी। हालांकि, ओन्स जबेउर दो बार रयबाकिना की सर्विस को तोड़ने और शुरुआती सेट जीतने में सफल रही। 2019 चैंपियन सिमोना हालेप के खिलाफ अपने शक्तिशाली सेमीफाइनल प्रदर्शन के दौरान रयबाकिना प्रभावित नहीं हुई थी, लेकिन शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना और अपना पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल जीतना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। रयबकिना ने मैच के साथ तालमेल बिठाने में समय लिया और फिर शुरुआत से ही दूसरे सेट पर नियंत्रण कर लिया।

    क्या जबेउर द्वारा की गई त्रुटियों की वजह से उन्हें चैंपियनशिप का नुकसान हुआ

    ओन्स जबेउर एक मजबूत सर्विस को कायम नहीं रख सकीं जो कि रयबाकिना के लिए लाभदायक था। उन्होंने अपने ब्रेक के बाद 2-0 की बढ़त बनाने के लिए गेम जीत लिया और 4-1 से डबल ब्रेक आगे बढ़ गया क्योंकि जबेउर के शॉट्स में त्रुटियां दर्ज की गईं। दूसरे सेट को हथियाने के बाद, रयबकिना ने जैसे ही निर्णायक शुरुआत की, रयबकिना फिर से टूट गई। हालाँकि, छठे गेम में गति बहाल हो गई क्योंकि दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करती दिख रही थी। 0-40 की बढ़त के बाद, जबेउर ने माना कि वह तीन ब्रेक पॉइंट्स में से दूसरे स्थान पर एक क्लिप्ड फोरहैंड के साथ उतरी, लेकिन लाइन-कॉलिंग तकनीक ने इसे खारिज कर दिया। रयबाकिना सातवें गेम में बनी रही और टूट गई, जिससे उन्हे चैंपियनशिप के लिए सर्व करने की अनुमति मिली।

    जबेउर ने 15-30 को लीड किया और एक विस्तृत फोरहैंड दिया जिसने पहले चैंपियनशिप प्वाइंट की शुरुआत की। 2011 में पेट्रा क्वितोवा के बाद रयबाकिना सबसे कम उम्र की चैंपियन थीं और 2006 में एमेली मौरेस्मो के बाद से खिताब जीतने वाली पहली महिला थीं।