विंबलडन फीचर टेनिस: लिएंडर पेस और महेश भूपति को इंडियन एक्सप्रेस क्यों कहा गया?

    लिएंडर पेस और महेश भूपति, भारतीय टेनिस इतिहास के महानतम दिग्गजों में से दो, ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत के लिए पदकों का पिटारा खोल दिया।

    लिएंडर पेस और महेश भूपति: भारतीय टेनिस इतिहास के महानतम दिग्गज लिएंडर पेस और महेश भूपति: भारतीय टेनिस इतिहास के महानतम दिग्गज

    1996 में, अटलांटा ओलंपिक में, लिएंडर पेस ने 1952 के बाद से टेनिस में भारत के लिए पहला ओलंपिक पुरस्कार जीता। इसके तुरंत बाद, महेश भूपति ने जापानी रिका हिराकी के साथ फ्रेंच ओपन मिक्सड डबल्स खिताब जीता,1997 में भारत का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। दोनों ने अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर युगल खेलने के लिए एक आदर्श जोड़ी बनाई। दोनों ने एक जोड़ी के रूप में कई महत्वपूर्ण चैंपियनशिप खेली और उनके प्रशंसकों द्वारा उन्हें इंडियन एक्सप्रेस का उपनाम दिया गया।

    दोनों ने 25 एटीपी खिताब और तीन ग्रैंड स्लैम खिताब सहित कई पदक जीते। उनके पास अभी भी दोनों के लिए लगातार अधिकतम जीत का रिकॉर्ड है। उन्होंने लंबे समय तक दुनिया में सर्वश्रेष्ठ टेनिस पुरुष डबल्स जोड़ी के रूप में पहला स्थान हासिल किया और भारतीय टेनिस परिदृश्य को एक अलग स्तर पर ले गए।

    हालांकि दोनों ने 1994 में एक साथ खेलना शुरू किया था, लेकिन उनकी टीम को प्रसिद्धि और लोकप्रियता 1997 में ही मिली जब उन्होंने चेन्नई ओपन में एक साथ अपना पहला एटीपी टूर खिताब जीता। उसी वर्ष उन्होंने पांच और एटीपी टूर खिताब जीते और एक और 1998 में। दोनों तब तक शांत नहीं रह सके जब तक कि उनके पास अतीत में एक जोड़ी की लगातार सबसे अधिक जीत न हो। आज भी, दोनों ने लगातार सबसे अधिक जीत हासिल करने का डेविस कप रिकॉर्ड बनाया है।

    1999 निस्संदेह दोनों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ष था क्योंकि वे सभी चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे और दो विंबलडन और फ्रेंच ओपन जीते। इन चारों में से पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल ऑस्ट्रेलियन ओपन था, पेस और भूपति दोनों के लिए पहला पुरुष डबल्स ग्रैंड स्लैम फाइनल। दुर्भाग्य से, दोनों खिताब नहीं जीत सके; हालांकि, विंबलडन और फ्रेंच ओपन में उनकी जीत ने उन्हें पुरुष डबल्स की श्रेणी में विश्व रैंक नंबर एक पर पहुंचा दिया, इस स्थिति में उन्होंने पूरे वर्ष का आयोजन किया।

    यह अविश्वसनीय जोड़ी कुछ समय तक जारी रही जब तक कि वे 2002 में 7 एटीपी टूर खिताब और 2001 में एक और फ्रेंच ओपन जीतने के बाद अलग नहीं हो गए। 2001 का फ्रेंच ओपन तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था जिसे उन्होंने एक साथ जीता था और अंतिम में 2002 में कुछ व्यक्तिगत मतभेदों के कारण उन्होंने अलग होने का फैसला किया था।