विंबलडन दीवास 2000-22: सेरेना विलियम्स, वीनस विलियम्स, मारिया शारापोवा और अन्ना कोर्निकोवा को जानें

    भविष्य में, यहाँ वर्तमान युग की चार दीवास हैं, जो पिछले 20 वर्षों के अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खेल रही हैं। इन चार खिलाड़ियों ने दुनिया को दिखाकर अपने पूर्ववर्तियों की प्रतिष्ठा को ऊंचा रखा है कि महिलाएं कुछ भी हासिल कर सकती हैं।
     

    अन्ना कोर्निकोवा अन्ना कोर्निकोवा

    सेरेना विलियम्स, जो अब तक की सबसे महान में से एक हैं, के पास एक शक्तिशाली खेल है, और अगर वह फॉर्म में हैं तो कोई भी उनके सामने मौका नहीं खड़ा कर सकता है। स्टेफी ग्राफ और मार्टिना नवरातिलोवा के नक्शेकदम पर चलते हुए, विलियम्स ने अपने करियर में कई उल्लेखनीय रिकॉर्ड बनाए हैं। चार एकल ग्रैंड स्लैम खिताबों के साथ उनकी बहन वीनस विलियम्स ने भी विंबलडन कोर्ट पर उल्लेखनीय प्रदर्शन किया है। मार्टिना नवरातिलोवा, टेनिस में गोट द्वारा सलाह दी गई, मारिया शारापोवा 21 वीं सदी की शुरुआत में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक थीं, जिनके नाम कई महत्वपूर्ण ग्रैंड स्लैम खिताब थे। अंतिम लेकिन कम से कम, अन्ना कोर्निकोवा ने अपने समय के कई महानतम खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी, जबकि मार्टिना हिंगिस के साथ एक उल्लेखनीय साझेदारी भी दिखाई।

    सेरेना विलियम्स

    अपने शक्तिशाली खेल के लिए जानी जाने वाली सेरेना विलियम्स 1999 यूएस ओपन महिला एकल फाइनल में मार्टिना हिंगिस को हराकर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला बनीं। उनके नाम 22 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं, जिनमें से 7 विंबलडन एकल खिताब हैं। उन्होंने अपनी बड़ी बहन वीनस विलियम्स के साथ साझेदारी में 14 ग्रैंड स्लैम युगल खिताब भी जीते, जिन्हें उन्होंने 2003 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में भी हराया था और एक साल में सभी चार ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली छठी महिला बन गईं। इसके बाद, 2014-15 में, उन्होंने फिर से एक साल में सभी चार ग्रैंड स्लैम जीते और टेनिस के मैदान पर तीसरी महिला बनीं। 2012 में, उन्होंने अपना करियर गोल्डन स्लैम पूरा करते हुए ओलंपिक में भी स्वर्ण पदक जीता। हालांकि सेरेना को इस साल हार्मनी टैन ने पहले दौर में ही हरा दिया था, लेकिन खेल में उनका अविश्वसनीय इतिहास हमें यह विश्वास करने का कारण देता है कि अभी भी शानदार प्रदर्शन देखना बाकी है।

    वीनस विलियम्स

    सेरेना की बड़ी बहन वीनस विलियम्स को भी इस क्षेत्र की सबसे बड़ी खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। वीनस के नाम 5 विंबलडन एकल खिताब हैं। कुल सात ग्रैंड स्लैम एकल खिताब, 14 ग्रैंड स्लैम युगल खिताब और दो मिक्सड युगल ग्रैंड स्लैम खिताबों ने टेनिस के इतिहास में वीनस का नाम सुनहरे अक्षरों में रखा है। इसे रोकने के लिए, वीनस विलियम्स ने अपनी शक्तिशाली खेल शैली के लिए 4 ओलंपिक स्वर्ण पदक भी जीते हैं। वह अंतरराष्ट्रीय टेनिस में पहला स्थान हासिल करने वाली पहली अफ्रीकी अमेरिकी महिला भी बनीं। उन्होंने अपने पूरे करियर में नस्लवाद और लिंगवाद के खिलाफ खुलकर लड़ाई लड़ी है और कई महत्वाकांक्षी अफ्रीकी अमेरिकी टेनिस खिलाड़ियों के लिए एक आइकन बन गई है।

    मारिया शारापोवा

    1987 में जन्मी मारिया शारापोवा ने अविश्वसनीय रूप से कम उम्र में टेनिस खेलना शुरू कर दिया था। 1993 में, मार्टिना नवरातिलोवा ने उनका खेल देखा और अपने टेनिस करियर को बढ़ावा देने के लिए फ्लोरिडा जाने की सिफारिश की। 17 साल की उम्र में, 2004 में, शारापोवा ने विंबलडन एकल फाइनल जीतकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता। उनके पास सभी प्रमुख टूर्नामेंटों में 5 ग्रैंड स्लैम और 35 एकल खिताब हैं। वह विश्व टेनिस रैंकिंग में रैंक 1 रखने वाली पहली रूसी महिला और विंबलडन खिताब जीतने वाली तीसरी सबसे कम उम्र की महिला बनीं। शारापोवा ने न केवल कोर्ट पर एक उल्लेखनीय प्रदर्शन दिखाया है, बल्कि अपने अच्छे लुक्स और अपने अद्भुत फिटनेस शासन के कारण एक प्रसिद्ध मॉडल भी हैं।

    अन्ना कोर्निकोवा

    हालांकि कोर्निकोवा ने अपने टेनिस करियर में कई एकल खिताब नहीं जीते हैं, लेकिन उनकी दो ग्रैंड स्लैम जीत उल्लेखनीय हैं। उन्होंने अपने समय के महानतम खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी है, ऑस्ट्रेलियन ओपन सहित सभी टूर्नामेंटों में 16 डबल खिताब जीते हैं, और विंबलडन और यूएस ओपन में उपविजेता रही हैं। अपने करियर में कई चोटों का सामना करने के बावजूद, अन्ना कोर्निकोवा ने टेनिस सर्किट में शीर्ष 15 में अपना स्थान बनाए रखा और 2000 में शीर्ष 10 में भी जगह बनाई, 8 वां स्थान प्राप्त किया।