विंबलडन दिवास 1980-2000: मार्टिना नवरातिलोवा, स्टेफी ग्राफ, मार्टिना हिंगिस, गैब्रिएला सबातिनी

    1980-2000 के बीच, टेनिस में कुछ महिलाएं जिन्होंने शानदार प्रतिभा और उल्लेखनीय प्रदर्शन दिखाया, वे थीं मार्टिना नवरातिलोवा, स्टेफी ग्राफ, मार्टिना हिंगिस और गैब्रिएला सबातिनी।
     

    गैब्रिएला सबातिनी और स्टेफी ग्राफ बर्लिन में चैरिटी गाला "थैंक यू स्टेफी" में गैब्रिएला सबातिनी और स्टेफी ग्राफ बर्लिन में चैरिटी गाला "थैंक यू स्टेफी" में

    नवरातिलोवा के नाम अब भी सबसे अधिक विंबलडन एकल खिताब जीतने का रिकॉर्ड है, जिसकी बराबरी कोई भी नए जमाने का टेनिस खिलाड़ी नहीं कर पाया है। खुद नवरातिलोवा के नाम पर, मार्टिना हिंगिस भी उसी युग के महानतम खिलाड़ियों में से एक साबित हुई, जिसने एक वर्ष (1998) में चार प्रमुख खिताब जीते। अपने नाम 7 विंबलडन एकल खिताब के साथ, स्टेफी ग्राफ ने खेल में अपने समकक्षों को बड़ी प्रतिस्पर्धा दी। इस शानदार सूची में अंतिम लेकिन कम से कम गैब्रिएला सबातिनी हैं, जिन्होंने अपने पूरे टेनिस करियर में स्टेफी ग्राफ को कड़ी टक्कर दी है।

    मार्टिना नवरातिलोवा

    मार्टिना नवरातिलोवा टेनिस में सबसे बड़े नामों में से एक है और विंबलडन के इतिहास में कुछ सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्ड अपने नाम करने के लिए है। वह अब तक विंबलडन (9) में सबसे अधिक एकल खिताब जीतने वाली खिलाड़ी हैं। कोई भी, फेडरर या नडाल भी इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाएं हैं। वह सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम खिताब (59), ओपन एरा में सबसे अधिक एकल खिताब (167) और आगामी अवधि (177) में सबसे अधिक युगल खिताब का रिकॉर्ड भी रखती है। एक ऐसे युग में जब महिलाएं अभी भी खेल के क्षेत्र में समान वेतन के अपने अधिकार के लिए लड़ रही थीं, नवरातिलोवा ने दिखाया कि महिलाएं कुछ भी कम पाने की हकदार नहीं हैं। वह करियर बॉक्स सेट पूरा करने वाले केवल तीन लोगों में से एक हैं। वह अपने शानदार खेल और शानदार फिटनेस व्यवस्था से प्यार करती थी; नवरातिलोवा ने पहले से कहीं अधिक लोगों को प्रेरित किया है।

    स्टेफी ग्राफ

    1969 में जन्मी, स्टेफी ग्राफ अपने टेनिस करियर में सबसे अधिक हफ्तों (377) के लिए पहले स्थान पर हैं। यह अविश्वसनीय महिला टेनिस के इतिहास में एक ही वर्ष में सभी चार ग्रैंड स्लैम और एक ओलंपिक पदक जीतने वाली एकमात्र व्यक्ति है और ओपन एरा में एक ही वर्ष में सभी चार ग्रैंड स्लैम जीतने वाली एकमात्र व्यक्ति है। अपने टेनिस करियर के दौरान और आज भी, प्रशंसकों द्वारा उनके अधिकांश टूर्नामेंटों को एक महिला शो में बदलने के लिए प्यार किया जाता है। उन्होंने अपने करियर में 107 खिताब जीते हैं, जो मार्टिना नवरातिलोवा (167) से कुछ ही कम है। अपने 7 विंबलडन एकल खिताब के साथ, वह विंबलडन में महिला एकल खिताबों की संख्या में नवरातिलोवा से ठीक नीचे हैं। उन्हें उनके अविश्वसनीय फोरहैंड और जीत की प्रभावशाली सूची के लिए हमेशा याद किया जाएगा और उनकी प्रशंसा की जाएगी।

    मार्टिना हिंगिस

    यह एक खूबसूरत संयोग है कि मार्टिना हिंगिस भी उसी सूची का हिस्सा है जो मार्टिना नवरातिलोवा के नाम है। टेनिस दिवा नवरातिलोवा के नाम पर, हिंगिस भी उनकी तरह अविश्वसनीय निकलीं। हिंगिस ने बेहद कम उम्र में प्रसिद्धि प्राप्त की जब वह 15 साल की उम्र में विंबलडन में युगल खिताब जीतकर एक प्रमुख खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गईं। यह और भी अविश्वसनीय है कि वह अभी भी खिताब रखती है। 1997 में, हिंगिस भी 1 रैंक तक पहुंच गई, उस पद को धारण करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई। उसी वर्ष, उन्होंने विंबलडन एकल खिताब भी जीता, जो लोटी डोड (1887) के बाद खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला बनी। हिंगिस का जन्म एक ऐसे स्टार के रूप में हुआ था जो सीधे सेटों में मैच जीतने के लिए जानी जाती है। सीनियर सर्किट में प्रवेश करने और ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिलाओं में से एक होने के नाते, हिंगिस का नाम हमेशा स्वर्ण अक्षरों में टेनिस इतिहास में लिखा जाएगा।

    गैब्रिएला सबातिनी

    युग की एक और दीवा, गैब्रिएला ने अपना पूरा करियर टेनिस सर्किट में शीर्ष 10 में बिताया। वह 1991 में विंबलडन खिताब जीतने के करीब पहुंची लेकिन फाइनल में स्टेफी ग्राफ से हार गईं। हालांकि 1988 में, वह ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और यूएस ओपन दोनों में स्टेफी ग्राफ से हार गई थी, उन्होंने हमेशा अपने अविश्वसनीय खेल की सराहना की है। इसके बाद, उन्होंने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के लिए 1990 के यूएस ओपन में ग्राफ को हराकर रैंक 1 पर पहुंच गई। गैब्रिएला ने अपना पूरा अंडर -12 और जूनियर करियर रैंक एक पर बिताया और बहुत पहले ही सीनियर सर्किट में प्रवेश कर लिया। उन्होने अपना इत्र व्यवसाय चलाने के लिए 1997 में टेनिस से संन्यास ले लिया।