US Open: स्टेफानोस सितसिपास और डोमिनिक थिएम पहले दौर से बाहर हो गए

    पहले दौर में स्टेफानोस सितसिपास को कोलंबिया के क्वालीफायर डेनियल इलाही गैलन के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा। ग्रीक ने अपने केंद्रित प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरुआती सेट में कुल सात से अधिक अंक हासिल नहीं किए।

    स्टेफानोस सितसिपास का यूएस ओपन से चौंकाने वाला निकास स्टेफानोस सितसिपास का यूएस ओपन से चौंकाने वाला निकास

    हालांकि कोलंबियाई के लिए यह कठिन था, उन्होंने अपना नौवां मैच प्वाइंट बदल दिया और लुइस आर्मस्ट्रांग स्टेडियम में 6-0, 6-1, 3-6, 7-5 से जीत हासिल की। हालांकि गैलन के लिए अपना मुकाम हासिल करना आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया और बेसलाइन के अंदर से शुरुआती लाभ हासिल किया।

    चौथे वरीय ने ब्रेक के दौरान प्रशिक्षक से मिलने के साथ सेट तीन में तालिकाओं को बदल दिया और अपने अग्रभाग की जाँच की। सितसिपास ने तीसरे सेट में नियंत्रण हासिल कर लिया और मैच को 4-2 से निर्णायक में धकेलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे।

    दुर्भाग्य से, गैलन ने अंतिम छह में से पांच गेम जीते, और सितसिपास ने 4-5 पर पांच ब्रेक पॉइंट बचाए, इसके अलावा तीन 5-6 से पहले प्रशंसक पसंदीदा द्वारा फोरहैंड त्रुटि ने जीतने की संभावना को रद्द कर दिया।

    24 वर्षीय ने बोली हारकर दुनिया की नंबर एक बनने का मौका गंवा दिया। फ़ाइनल के लिए एक ठोस रन या एक खिताब ने उन्हें एटीपी के इतिहास में पहला ग्रीक नंबर एक बनने का सम्मान दिलाया होगा।

    गैलन, जिन्होंने क्वालीफायर में एक भी सेट नहीं गंवाया, ने सात प्रयासों के बाद अपनी पहली शीर्ष 20 जीत हासिल की। उन्होंने इससे पहले 2021 मियामी ओपन में (Miami Open) 23वें नंबर के एलेक्स डी मिनौर को हराया था।

    सितसिपास अपने यूएस ओपन (US Open) इतिहास में 5-5 से गिर गया है और न्यूयॉर्क में तीसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाया है।

    स्टेन वावरिंका ने कोरेंटिन मौटेटा के खिलाफ दो सेट के बाद रिटायरमेंट ले लिया

    एक शीर्ष खिलाड़ी जो दूसरे दौर में आगे नहीं बढ़ेगा, वह स्विस पूर्व यूएस ओपन चैंपियन स्टेन वावरिंका है, जो पहले दौर में दो सेट के बाद कोरेंटिन मौटेट के खिलाफ रिटायर हुई।

    वावरिंका ने दूसरे सेट के टाई-ब्रेक के अंत में फ्रेंचमैन को 6-4, 7-6 से जीत दिलाई। पहले सेट में कमजोर डिलीवरी के बाद उन्होंने अपने स्टाइल में सुधार किया और दूसरे सेट में और गति पकड़ी।

    हालांकि, दोनों खिलाड़ियों ने टाई-ब्रेक तक सेवा की, जहां वावरिंका ने निर्धारित अंक दिए, और मोउटेट ने अंततः इसे 9-7 से जीत लिया। वावरिंका की चोट की सटीक प्रकृति अज्ञात है, लेकिन वह अपनी उंगली और पैर के साथ सामना कर रहे थे।

    अपने जल्दी बाहर निकलने के बावजूद, वावरिंका ने सकारात्मकता पर ध्यान देना चुना। उन्होंने कहा, "मैं देख रहा हूं कि मैं खेल रहा हूं और बेहतर महसूस कर रहा हूं। भले ही मैं अभी तक नहीं जीत रहा हूं, मुझे पता है कि मैं जल्द ही मैच जीतकर वापस आऊंगा। यह पक्का है।"

    जैसा कि खिलाड़ी ने कहा है, वह अपनी उम्र के कारण अपने पिछले फॉर्म को कभी हासिल नहीं कर पाएगा। हालाँकि, उनके पास अभी भी अपार क्षमता है, जो उसे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है।

    पाब्लो कारेनो बुस्टा ने डोमिनिक थिएम को हराया

    डोमिनिक थिएम ने 2020 में अपनी जीत के बाद पहली बार यूएस ओपन में भाग लिया, लेकिन फार्म में चल रहे कारेनो बुस्टा से 5-7 1-6 7-5 3-6 से हार गए। थिएम ने क्ले पर कुछ बेहतरीन जीत हासिल की है, लेकिन हार्ड कोर्ट पर उनके फॉर्म में चमक की कमी है।

    ऑस्ट्रियाई दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह पहले दौर में कैरेनो बुस्टा से भिड़े। इसलिए वाइल्ड कार्ड थिएम के लिए न्यूयॉर्क में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी के खिलाफ जीत के लिए काफी था।

    थिएम ने सेट एक में 2-0 की बढ़त बना ली, लेकिन कैरेनो ने अंत तक दबाव बढ़ाया और इसे 7-5 से जीत लिया। थिएम के पास आक्रामक दृष्टिकोण था लेकिन वह उनके पक्ष में काम नहीं कर सका।

    पहला सेट हारने से उनकी मानसिकता कुचल गई, उन्होंने दूसरा सेट 1-6 से जीत लिया। उन्होंने तीसरे मैच में शुरुआती 3-0 की बढ़त बना ली और 7-5 तक स्कोर पहुंचाया। बुस्टा ने कई गलतियां की लेकिन चौथे सेट में वापसी करते हुए 6-3 से जीत हासिल की।

     

    संबंधित आलेख