US Open: राफेल नडाल 5 बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं

    स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) तीन साल की अनुपस्थिति के बाद फ्लशिंग मीडोज में वापसी करेंगे। एलेक्जेंडर ज्वेरेव के स्लैम से असमय हटने के कारण नडाल दूसरी वरीयता प्राप्त करेंगे।
     

    28 जून 2022, ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोकेट क्लब, लंदन, इंग्लैंड; विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट; पुरुष एकल में राफेल नडाल ने फ्रांसिस्को सेरुंडोलो को फोरहैंड खेला 28 जून 2022, ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोकेट क्लब, लंदन, इंग्लैंड; विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट; पुरुष एकल में राफेल नडाल ने फ्रांसिस्को सेरुंडोलो को फोरहैंड खेला

    हालांकि, 36 वर्षीय को एक कठिन ड्रॉ सौंपा गया है। छह सप्ताह के आराम के बाद, उन्होंने सिनसिनाटी में प्रतिस्पर्धा की, और 22 बार के मेजर विजेता ने टेलर फ्रिट्ज को पांचवें सेट के टाईब्रेक में हराने के लिए एक सेट डाउन से रैली की।

    उनकी चोट के कारण निक किर्गियोस के खिलाफ विंबलडन (Wimbledon) सेमीफाइनल जीतने की उनकी बोली को ब्रेक कर दिया। अब जबकि वह तीन साल में अपने फ्लशिंग मीडोज अभियान को किकस्टार्ट करेंगे, यहां पांच मील के पत्थर हैं जो टेनिस कैलेंडर वर्ष के अंत से पहले उनके पक्ष में आ सकते हैं।

    राफेल नडाल तीन मेजर में 70 मैच जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बन सकते हैं

    रिकॉर्ड 22 बार के मेजर टाइटलिस्ट राफेल नडाल ने सभी चार मेजर्स पर कम से कम 50 मैच जीते हैं। ओपन एरा में दोहरा करियर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले एकमात्र अन्य खिलाड़ी नोवाक जोकोविच हैं।

    इसलिए नडाल अगले हफ्ते फ्लशिंग मीडोज में इतिहास रच सकते हैं। स्पेन के रेजिंग बुल ने रोलैंड गैरोस में 112 और ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) में 76 मैच जीते हैं, जहां उन्होंने इस साल अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया।

    रोजर फेडरर ने सभी ग्रैंड स्लैम में 75 मैच जीते हैं, जबकि जोकोविच ने चारों में कम से कम 80 जीते हैं। वर्तमान में 64 पर पीछे चल रहे स्पैनियार्ड को फ्लशिंग मीडोज में फाइनलिस्ट बनना है और तीन मेजर में 70 मैच जीतने वाले इतिहास के तीसरे खिलाड़ी के रूप में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करना है।

    ओपन एरा में फ्लशिंग मीडोज जीत के बीच समान लंबा अंतर

    राफेल नडाल ने पहले और आखिरी यूएस ओपन (US Open) खिताब के बीच ओपन एरा में सबसे लंबे अंतराल के लिए जिमी कोनर्स के साथ एक संयुक्त दूसरा रिकॉर्ड बनाया है।

    स्पैनियार्ड ने फाइनल में नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराकर 2010 में अपनी पहली यूएस ओपन जीत का स्वाद चखा। नौ साल बाद, उन्होंने डेनियल मेदवेदेव को टूर्नामेंट में अपना चौथा खिताब सील करने के लिए भेजा।

    अगर वह एक और ट्रॉफी जोड़ते हैं, तो वह अपनी पहली (1990) और आखिरी (2002) यूएस ओपन जीत के बीच पीट सम्प्रास के 12 साल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे। इस बीच, कॉनर्स ने 1974 में अपना पहला यूएस ओपन खिताब और नौ साल बाद अपना आखिरी खिताब जीता।

    ओपन एरा में सर्वाधिक यूएस ओपन खिताब के लिए तीन अन्य खिलाड़ियों की बराबरी

    राफेल नडाल ने फ्लशिंग मीडोज में 2010, 2013, 2017 और 2019 में चार जीत दर्ज की हैं। यदि वह आने वाले पखवाड़े में एक और खिताब हासिल करते हैं, तो वह सबसे अधिक यूएस ओपन जीत के लिए सम्प्रास, कॉनर्स और फेडरर के बराबर होंगे।

    यह नडाल की एटीपी रैंकिंग में रूस के पसंदीदा डेनियल मेदवेदेव की जगह नंबर एक पर वापसी को भी चिह्नित करेगा

    ओपन एरा में यूएस ओपन जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बनें

    राफेल नडाल अब ओपन एरा में यूएस ओपन जीतने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वह 33 वर्ष के थे जब उन्होंने 2019 में अपना चौथा फ्लशिंग मीडोज खिताब हासिल किया।

    स्पैनियार्ड को पछाड़ने का रिकॉर्ड केन रोजवेल का है, जो 1970 में 35 साल की उम्र में चैंपियन बने थे। नडाल रिंकी हिजिकाता के खिलाफ अपने फ्लशिंग मीडोज अभियान को किकस्टार्ट करेंगे और शिखर संघर्ष के रास्ते में कैमरन नोरी, अलकाराज़ और गत चैंपियन मेदवेदेव जैसे टॉप खिलाड़ियों का सामना कर सकते हैं।

    ओपन में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम एकल खिताब के लिए सेरेना विलियम्स के साथ बराबरी पर जाएं

    ओपन एरा में सबसे अधिक ग्रैंड स्लैम एकल जीत के लिए अमेरिकी आइकन सेरेना विलियम्स द्वारा निर्धारित पर्याप्त संख्या से मेल खाने के लिए स्पैनियार्ड अपने रिकॉर्ड-विस्तार 23 वां मेजर खिताब प्राप्त कर सकता है।

    नडाल वर्तमान में सर्वकालिक लीडरबोर्ड पर स्टेफी ग्राफ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वह पहले से ही पुरुष एकल में ग्रैंड स्लैम दौड़ में सबसे आगे हैं - नोवाक जोकोविच से एक आगे।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी टेनिस मैचों को फॉलो करें।

     

    संबंधित आलेख