US Open: इगा स्विएटेक, कोको गॉफ या ओन्स जबेउर– सेरेना विलियम्स का उत्तराधिकारी कौन हो सकता है?

    यूएस ओपन 2022 में सेरेना विलियम्स के शानदार करियर के समाप्त होने के साथ, सभी के मन में स्वाभाविक सवाल यह है कि महिला टेनिस के केंद्र बिंदु के रूप में बैटन को कौन आगे ले जाएगा।

    इंटरनेशनल बीएनएल डी'इटालिया महिला फाइनल मैच के दौरान ट्रॉफी के साथ इगा स्विएटेक और ओन्स जबूर इंटरनेशनल बीएनएल डी'इटालिया महिला फाइनल मैच के दौरान ट्रॉफी के साथ इगा स्विएटेक और ओन्स जबूर

    बेशक, यह दो कारणों से कहा जाना आसान है - विलियम्स एक उल्लेखनीय रूप से सुसंगत खिलाडी थी, जिनका प्रभुत्व कभी भी मेल खाने के करीब नहीं आया। और महिला टेनिस दौरे ने हाल के दिनों में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। फिर भी, डब्ल्यूटीए में वर्तमान में कुछ महिलाएं महिला टेनिस में टॉप खिलाड़ी के रूप में सेरेना के स्थान के लिए प्रयास करेंगी।

    पहली और सबसे स्पष्ट पसंद वर्तमान विश्व नंबर एक, इगा स्विएटेक है। पोलिश स्टार केवल 21 वर्ष की हैं, फिर भी वर्तमान में महिलाओं के खेल की दुनिया में अव्वल हैं।

    वह पहले ही दो फ्रेंच ओपन (French Open) खिताब और पांच डब्ल्यूटीए मास्टर्स इवेंट जीत चुकी हैं। स्विएटेक ने दो डब्ल्यूटीए 500 खिताब भी जीते हैं, जिसका अर्थ है कि वह पहले ही 11 जीत चुकी है।

    और यह देखते हुए कि उनकी उम्र बहुत अधिक है, यह मान लेना उचित है कि वही केवल बेहतर होंगी। लेकिन वह अकेली ऐसी खिलाड़ी नहीं हैं जो सेरेना के स्थान का दावा कर सकती हैं।

    विलियम्स की हमवतन और उभरती हुई सनसनी कोको गॉफ एक और खिलाड़ी हैं जो अगली सेरेना विलियम्स होने के मामले में आसानी से राह बना सकती हैं।

    गॉफ ने खुले तौर पर विलियम्स बहनों के बड़े होने के प्रशंसक होने की बात स्वीकार की है और सिर्फ 18 साल की उम्र में, पहले से ही दुनिया में 12वें स्थान पर हैं।

    उन्होंने अपने करियर में अब तक दो खिताब जीते हैं, जो प्रभावशाली है क्योंकि वह सिर्फ 18 साल की है। उन्होंने केवल 2019 में डब्ल्यूटीए दौरे पर खेलना शुरू किया और उनसे कई साल आगे हैं।

    हालाँकि, अपने मामले में, वह अभी भी अपनी ग्रैंड स्लैम सफलता का इंतजार कर रही है। उनके लिए सबसे अच्छा मौका 2022 फ्रेंच ओपन में आया, जहां वह फाइनल में पहुंची लेकिन स्विएटेक से हार गई।

    फिर भी, उनकी क्षमता स्पष्ट है, और वह टेनिस की अगली बड़ी स्टार बन सकती हैं। एक और महिला है जो पहले उस ताज का दावा करना चाहेगी।

    और उनका नाम ओन्स जबेउर है। ट्यूनीशियाई स्विएटेक और गॉफ दोनों के लिए एक अपवाद है, क्योंकि उनके पास उम्र नहीं है। वह वर्तमान में 28 वर्ष की है और अभी तक ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाई है।

    उन्होंने अब तक अपने करियर में केवल तीन डब्ल्यूटीए खिताब जीते हैं। लेकिन 2022 उनके लिए एक ठोस साल रहा है; वह विंबलडन (Wimbledon) के फाइनल और यूएस ओपन (US Open) के सेमीफाइनल में पहुंची लेकिन उन्हे निराशा हाथ लगी।

    गॉफ और स्विएटेक पर उनका एक फायदा यह है कि वह अपने करियर के टॉप पर है। अन्य दो के विपरीत, उन्हें अपने खेल पर बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, उनके खिलाफ जो काम करता है वह यह है कि उनके पास टॉप पर कुछ ही साल बचे हैं।

    भले ही इनमें से जो भी महिला टेनिस की अगली क्वीन बने; विलियम्स से मेल खाने के मामले में उनके लिए उनके काम में कटौती होगी।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी टेनिस मैचों को फॉलो करें।

     

    संबंधित आलेख