US Open: कार्लोस अलकाराज़ बनाम कैस्पर रूड– किसके पास है फायदा?

    2022 यूएस ओपन (US Open) में पुरुष एकल डिवीजन में पहली बार ग्रैंड स्लैम विजेता दिखाई देगा। यह निश्चित रूप से है, क्योंकि न तो कार्लोस अल्काराज और न ही कैस्पर रूड ने अपने करियर में इस बिंदु तक ग्रैंड स्लैम जीता है।

    कार्लोस अलकाराज़ बनाम कैस्पर रूड कार्लोस अलकाराज़ बनाम कैस्पर रूड

    इस प्रकार, दोनों वर्ष के अंतिम महत्वपूर्ण आयोजन में अपने ग्रैंड स्लैम डक को तोड़ने के अपने अवसरों की उम्मीद करेंगे। लेकिन फ़ाइनल में जाने के लिए वास्तव में बढ़त कौन रखता है?

    सबसे पहले, यह दोनों के बीच समानता पर ध्यान देने योग्य है। अल्कराज और रूड को मिट्टी पर शानदार काम करने के लिए जानकारी दी गई है, जो अब तक के उनके करियर में परिलक्षित होता है।

    हालांकि, उनके हार्ड कोर्ट के आंकड़ों पर नजर डालने पर कुछ और ही कहानी बयां होती है।

    रूड का 2022 में हार्ड कोर्ट पर सम्मानजनक 12-6 रिकॉर्ड है; कुछ मायनों में समझ में आता है क्योंकि उसकी सबसे अच्छी सतह मिट्टी है।

    लेकिन अल्कारज़, बहुत छोटा होने और मिट्टी के लिए सबसे उपयुक्त खेल रखने के बावजूद, इस साल हार्ड कोर्ट पर अल्कराज का 14-4 से बेहतर रिकॉर्ड है।

    इसके अलावा, अलकाराज़ 2022 सीज़न के माध्यम से हार्ड कोर्ट पर एक रहस्योद्घाटन किया गया है। वह इस पूरे कैलेंडर वर्ष में हार्ड कोर्ट पर जीते गए अंकों के उच्चतम प्रतिशत वाले खिलाड़ी रहे हैं।

    उन्होंने इस साल हार्ड कोर्ट पर लड़े गए 54.12% अंक जीते हैं - डेनियल मेदवेदेव, राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और अलेक्जेंडर ज्वेरेव से आगे।

    उन्होंने 2022 में हार्ड-कोर्ट एटीपी 1000 इवेंट मियामी मास्टर्स का खिताब भी जीता। इस प्रकार, यह कहना सुरक्षित है कि किशोर सनसनी यूएस ओपन को एकमुश्त जीतने के लिए उचित रूप में है।

    इसके विपरीत, रूड ने कुल मिलाकर अपने नौ खिताबों में से केवल 1 खिताब हार्ड कोर्ट पर जीता है; वह भी 2021 में सैन डिएगो में आया था। इसके अलावा, उनके सभी आठ खिताब क्ले पर जीते गए हैं।

    फिर भी रुड के पास एक फायदा है कि अल्कराज नहीं करता है: वह इस साल ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेला है। वह एकमात्र अंतिम उपस्थिति 2022 फ्रेंच ओपन (French Open) में आई, जहां वह राफेल नडाल से सीधे सेटों में हार गए।

    हालांकि, ग्रैंड स्लैम फाइनल में भाग लेने के दबाव को जानने से निस्संदेह रूड को बेहतर तैयारी करने में मदद मिली होगी, जब उनका अगला मौका अंत में दस्तक देने वाला था।

    और इस बार, वह कई बार के ग्रैंड स्लैम विजेता का सामना नहीं कर रहा है; वह किसी ऐसे व्यक्ति का सामना कर रहा है जिसने अब तक किसी ग्रैंड स्लैम में इसे इतना दूर नहीं बनाया है।

    लेकिन, अगर कोई एक चीज है जो अलकराज ने दिखाई है, तो वह, अपने आदर्श राफेल नडाल की तरह, कोई काम नहीं छोड़ते है।

    फाइनल के लिए उनके रास्ते में यह स्पष्ट है; उनके पिछले तीन मैच दूर हो गए हैं, जिसमें उन्होंने सेमीफाइनल में फ्रांसिस टियाफो का सामना करने से पहले 10 घंटे से अधिक समय तक टेनिस खेला है।

    वह टियाफो ने भी उनसे दूरी बना ली, लेकिन विजयी नहीं हो सके, यह अल्कराज की इच्छाशक्ति का एक वसीयतनामा है।

    लेकिन रूड अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतने के लिए समान रूप से दृढ़ संकल्पित होंगे, और एक युवा अल्कराज कम से कम नडाल की तुलना में कागज पर एक आसान दुश्मन है।

    एक बात पक्की है; जो रात में विजयी होता है, वह खुद को ग्रैंड स्लैम चैंपियन कहने का अधिकार पूरी तरह से अर्जित कर लेगा।

     

    संबंधित आलेख