US Open: मजबूत इरादें वाला ये खिलाड़ी टॉप रैंकिंग के लिए बड़ा खतरा हो सकता है, जानें कौन है वो खिलाड़ी

    राफेल नडाल के चोटिल होने के कारण लगभग छह महीने तक बेंच पर बैठे रहने और नोवाक जोकोविच के अपनी असंबद्ध स्थिति पर अदम्य रुख के साथ, एटीपी इस सीजन में भारी बदलाव की उम्मीद कर रहा था।

    यूएस ओपन: बोर्ना कॉरिक इस सीज़न देखने योग्य यूएस ओपन: बोर्ना कॉरिक इस सीज़न देखने योग्य

    "नेक्स्टजेन" या टेनिस के होनहार युवा सितारों के पदभार संभालने की उम्मीद थी। डेनियल मेदवेदेव ने 2021 में यूएस ओपन (US Open) चैंपियन जीता, अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने ओलंपिक स्वर्ण जीता, और 18 वर्षीय कार्लोस अल्कराज ने खेल के शीर्ष खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देकर इतिहास रच दिया।

    हालांकि, वे नडाल और जोकोविच की हार का ज्यादा से ज्यादा फायदा नहीं उठा पाए हैं। दोनों खिलाड़ियों ने इस साल कम से कम एक ग्रैंड स्लैम जीता। इसके अलावा, दो गैर-वरीय खिलाड़ियों- पाब्लो कारेनो बुस्टा और बोर्ना कॉरिक- ने यूएस ओपन के लिए बिल्ड-अप में दो मास्टर्स 1000 इवेंट लिए।

    कॉरिक ने सिनसिनाटी मास्टर्स के (Cincinnati Masters) फाइनल मुकाबले में स्टेफानोस सितसिपास को 7-6, 6-2 से हराया। क्रोएशियाई एक संरक्षित रैंकिंग के माध्यम से टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा कर रहा है क्योंकि वह कंधे की चोट के कारण फरवरी 2021 और मार्च 2022 के बीच कोर्ट से बाहर थे।

    2018 में, कॉरिक ने ज्वेरेव और रोजर फेडरर को सर्वश्रेष्ठ करने के बाद हाले में ग्रासकोर्ट का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने फ्लशिंग मीडोज में मेदवेदेव को पछाड़ दिया, इसके अलावा स्टैन वावरिंका, जुआन मार्टिन डेल पोत्रो और फेडरर ने उसी वर्ष शंघाई मास्टर्स के फाइनल मैच में प्रवेश किया।

    कॉरिक की वापसी धीरे-धीरे होगी, भले ही उनके पास कुछ एटीपी जीत हों। जुलाई में, क्रोएशियाई को दुनिया के 195 वें नंबर के गैस्टाओ एलियास द्वारा भेजा गया था।

    कंधे की सर्जरी के बाद अमेरिकी हार्ड कोर्ट ने क्रोएशियाई के ठीक होने की गति को बदल दिया। उनकी सर्विस ने अधिक सटीकता दिखाई है, और उनका बैकहैंड 25 वर्षीय के लिए एक प्रभावी हथियार बन गया है।

    उनकी नई आक्रमण शैली ने फ़ाइनल में पहले सेट टाईब्रेकर में सितसिपास को 7-0 से पछाड़ दिया और एक सप्ताह के लंबे दौरे में एक सेट ड्रॉप में परिणत हुआ।

    अन्य खिलाड़ियों को कॉरिक पर क्यों ध्यान देना चाहिए?

    सिनसिनाटी मास्टर्स जीतने वाले कॉरिक ने विश्व स्तरीय खिलाड़ी बनने की अपनी भूख की घोषणा की है, जो नडाल और सितसिपास सहित पांच शीर्ष 10 के खिलाफ उनकी जीत से और अधिक उजागर हुआ।

    दुनिया के 152वें नंबर के खिलाड़ी के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करने वाले कॉरिक को अब न्यूयॉर्क में वरीयता दी जाएगी क्योंकि वह उच्च रैंकिंग वाले खिलाड़ियों को चुनौती देना चाहते हैं। इस साल कनाडा मास्टर्स (Canada Masters) के विजेता कारेनो बुस्टा भी प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

    इसके अलावा, किर्गियोस ने वाशिंगटन में ATP 500 इवेंट में जीत के साथ विंबलडन में अपनी गहरी दौड़ का प्रदर्शन किया। अमेरिकी फ्रांसिस टियाफो और टेलर फ्रिट्ज इस सीजन में मजबूत दिख रहे हैं और उनके टॉप ऑर्डर के खिलाड़ियों के साथ पकड़ने की उम्मीद है।

    इसका मतलब है कि सितसिपास, मेदवेदेव और अल्कराज, जिनमें से किसी ने भी इस साल एक भी मेजर हार्डकोर्ट खिताब नहीं जीता, इसके अलावा ज्वेरेव और जोकोविच की ड्रॉ से अनुपस्थिति, एटीपी में मौजूद अनिश्चितता के स्तर के कारण प्रशंसकों को सदमे में छोड़ सकती है।

     

    संबंधित आलेख