US Open: एलेक्जेंडर ज्वेरेव टखने की सर्जरी के कारण यूएस ओपन से हटे

    विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव टेनिस कैलेंडर वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लैम 2022 यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लेंगे।
     

    चोटिल एलेक्जेंडर ज्वेरेव चोटिल एलेक्जेंडर ज्वेरेव

    उन्होंने इस खबर की पुष्टि की क्योंकि उनकी चोट अभी भी उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है। जर्मन के बजाय, राफेल नडाल टूर्नामेंट की दूसरी वरीयता प्राप्त करेंगे। गत चैंपियन डेनियल मेदवेदेव टॉप क्रम के होंगे।

    ज्वेरेव को इस साल रोलैंड गैरोस में नडाल के खिलाफ सेमीफाइनल मैच के दौरान गंभीर चोट लगी थी। दूसरी ओर, नडाल अपने पेट की चोट से उबर रहे हैं जिसने हाल ही में मॉन्ट्रियल में कैनेडियन ओपन (Canadian Open) में उनकी भागीदारी को तोड़ दिया था।

    वह विंबलडन में सेमीफाइनल मैच से हट गए, जिससे उनकी अनुपस्थिति का एक लंबा चरण शुरू हुआ। वह सिनसिनाटी में टेनिस की दुनिया में फिर से शामिल हो गए लेकिन अंतिम चैंपियन बोर्ना कोरिक से तीन सेट की हार का सामना करना पड़ा।

    फाइनल से पहले नडाल का सामना मेदवेदेव से नहीं होगा

    खबर है कि फाइनल तक उनका मुकाबला मेदवेदेव से नहीं होगा, इससे उनके आगे बढ़ने की संभावना बढ़ सकती है। चल रही शारीरिक समस्याओं के बावजूद वह इस साल किसी ग्रैंड स्लैम में नहीं हारे हैं।

    पांच बार के पूर्व यूएस ओपन टाइटलिस्ट का तीन साल बाद फ्लशिंग मीडोज में स्वागत किया जाएगा, और 2019 में उनकी अंतिम उपस्थिति ने उन्हें ट्रॉफी दिलाई।

    सोमवार को न्यूयॉर्क लौटने और आर्थर ऐश स्टेडियम कोर्ट में अपना अभ्यास फिर से शुरू करने से पहले 36 वर्षीय कथित तौर पर अमेरिका के मध्यपश्चिम में अभ्यास कर रहे थे।

    ज्वेरेव का बाहर निकलना नडाल को प्रेरित कर सकता है

    ज्वेरेव के बाहर होने से नडाल की साल के अंत में टॉप रैंकिंग के खिलाड़ी के तौर पर दावेदारी मजबूत होगी। अगर स्पैनियार्ड ट्रॉफी जीत जाता है, तो वह दुनिया के नंबर 1 बन जाएंगे, भले ही दूसरे कैसा भी प्रदर्शन करें।

    क्वार्टर फाइनल में बाहर होने पर भी वह टॉप पर पहुंच सकते हैं। चूंकि उनके पास साल के अंत तक बचाव के लिए अंक नहीं हैं, इसलिए वह अपने पेशेवर इतिहास में छठी बार दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में सीजन खत्म करने के लिए पसंदीदा है।

    ज्वेरेव कब इंजर्ड हुए?

    ज्वेरेव जून से खेल से दूर हैं, जब उन्हें रोलैंड गैरोस में सेमीफाइनल संघर्ष में राफेल नडाल के खिलाफ चोट लगी थी। दूसरे सेट के टाईब्रेक से पहले, ज्वेरेव ने अपने दाहिने टखने को चोटिल कर लिया क्योंकि वह बेसलाइन के पीछे गेंद का पीछा करते हुए दौड़ रहे थे।

    उन्हें व्हीलचेयर में कोर्ट से बाहर ले जाया गया, और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी ने अपने टखने में तीन फटे लिगामेंट की सर्जरी की। ज्वेरेव ने 2015 में डेब्यू के बाद से लगातार 27 ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ में भाग लिया था।

    वह लगातार सात यूएस ओपन स्पर्धाओं का हिस्सा थे, और 2020 में डोमिनिक थिएम के उपविजेता होने के अलावा, वह 2021 में सेमीफाइनलिस्ट थे।

    ज्वेरेव के बाहर होने के बाद अमेरिकी स्टीफन कोज़लोव मुख्य ड्रॉ में पहुंच गए हैं। 24 वर्षीय फ्लोरिडियन को पिछले छह मौकों पर क्वालीफाई करने में असमर्थ होने के बाद यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज करनी है।

     

    संबंधित आलेख