US Open: अब तक के 5 सबसे लोकप्रिय पुरुष एकल मैच

    यूएस ओपन, साल के चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में से एक है, जिसमें हर साल दुनिया भर से बड़ी संख्या में प्रतिभाएं दिखाई देती हैं।

    राफेल नडाल ने पांच सेट के यूएस ओपन क्लासिक में डोमिनिक थिएम को पछाड़ा राफेल नडाल ने पांच सेट के यूएस ओपन क्लासिक में डोमिनिक थिएम को पछाड़ा

    बिग थ्री: राफेल नडाल, रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच से लेकर अन्य महान पुरुष खिलाड़ी जैसे डोमिनिक थिएम, मार्कोस बगदातिस और कई अन्य हैं।

    2022 के यूएस ओपन के साथ दस दिनों से भी कम समय में, यह उचित है कि हम अब तक के पांच सर्वश्रेष्ठ पुरुष यूएस ओपन मैचों पर चर्चा करें।

    #1 राफेल नडाल बनाम डोमिनिक थिएम 0-6, 6-4, 7-5, 6-7 (4), 7-6 (5)- 2018 क्वार्टर फाइनल

    2018 के यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में टेनिस के क्षेत्र में दो सबसे प्रतिभाशाली और सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी देखे गए: राफेल नडाल और डोमिनिक थिएम।

    राफेल नडाल अब तक 17 ग्रैंड स्लैम खिताब और 3 यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं।

    डोमिनिक थिएम, हालांकि अत्यधिक प्रतिभाशाली, 2018 में पहली बार यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे, जब वह कोर्ट पर नडाल से भिड़े थे।

    डोमिनिक थिएम ने पहले सेट में नडाल को हराकर सभी को चौंका दिया। हालांकि, नडाल जल्द ही हार से उबर गए और सीधे दो सेटों में जीत हासिल की।

    डोमिनिक ने फिर से चौथा सेट जीत लिया, मैच को नडाल के पक्ष में टाईब्रेकर में समाप्त किया।

    हालांकि 25 वर्षीय डोमिनिक थिएम 17 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नडाल को नहीं हरा सके, लेकिन उन्होंने पूरे मैच में उन्हें कड़ी टक्कर दी।

    #2 नोवाक जोकोविच बनाम रोजर फेडरर 6-7 (7), 4-6, 6-3, 6-2, 7-5- 2011 सेमीफाइनल

    2011 के यूएस ओपन सेमीफाइनल में, अब तक के तीन महानतम खिलाड़ियों में से दो फाइनल में प्रवेश करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

    एक तरफ महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर थे और दूसरी तरफ नोवाक जोकोविच थे, जिनका सीजन शानदार रहा। उनके शानदार फॉर्म में उन्हें हराना किसी के लिए भी लगभग नामुमकिन था।

    मैच दो कारणों से दिलचस्प था: एक, यह दो महानतम टेनिस खिलाड़ियों के बीच मैच था, यह अंत तक प्रतिभा का एक पूरी तरह से संतुलित प्रदर्शन था, दर्शकों के लिए विजेता स्पष्ट नहीं था।

    फेडरर ने जहां पहले दो सेट जीते, वहीं जोकोविच ने जल्द ही अगले दो सेट जीतकर खेल की बराबरी कर ली। अंतिम निर्णायक में, हालांकि ऐसा लग रहा था कि फेडरर 5-3 से सेमीफाइनल जीतने वाले थे, जोकोविच ने स्कोर को 7-5 तक ले जाते हुए सीधे चार जीत दर्ज की और सेमीफाइनल जीत लिया।

    #3 आंद्रे अगासी बनाम मार्कोस बगदातिस 6-4, 6-4, 3-6, 5-7, 7-5- 2006 दूसरा दौर

    टेनिस के दिग्गज आंद्रे अगासी ने 2006 के यूएस ओपन के बाद संन्यास ले लिया। इस बीच, वह दूसरे दौर में युवा और गतिशील मार्कोस बगदातिस से मिले, जो तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने के लिए सब कुछ करने के लिए तैयार थे।

    यह मैच एक और खेल से अपने करियर का विस्तार करने के लिए एक लेजेंड के उत्साह के कारण टॉप 5 यूएस ओपन मैचों की सूची में शामिल है, और एक युवा खिलाड़ी का मैदान में अपना नाम बनाने का दृढ़ संकल्प दिखाई दे रहा था।

    जैसे ही अगासी के प्रशंसकों ने स्टैंड से उनका उत्साहवर्धन किया, लेजेंड अपनी उम्र के बावजूद अपने टेनिस करियर को एक और मैच तक बढ़ाने में सफल रही।

    अगासी ने मार्कोस बगदातिस के खिलाफ दूसरा दौर जीता और तीसरे दौर में बेंजामिन बेकर को हारने के बाद जल्द ही अपना टेनिस करियर समाप्त कर दिया।

    #4 जॉन मैकेनरो बनाम ब्योर्न बोर्ग 7-6, 6-1, 6-7, 5-7, 6-4- 1980 फाइनल

    1980 के विंबलडन में केवल दो महीने पहले एक-दूसरे के सामने आने के बाद, यूएस ओपन के 1980 के फाइनल में दो प्रतिद्वंद्वियों, मैकेनरो और बोर्ग को फिर से देखा गया।

    हालांकि यह मैच उतना महान नहीं था जितना कि सूची में उल्लेख किया गया है, इस मैच को यूएस ओपन के संदर्भ में हमेशा याद रखने का कारण यह है कि बोर्ग ने केवल दो महीने पहले विंबलडन के फाइनल में मैकेनरो को हराया था, दोनों दिग्गज फिर से मिले एक ग्रैंड स्लैम फाइनल में, और इस बार मैकेनरो ने बोर्ग को हराया।

    मैकेनरो के लिए जीत अपेक्षाकृत आसान थी, 7-6, 6-1, 6-7, 5-7, 6-4; हालाँकि, दो दिग्गजों को लगातार दो ग्रैंड स्लैम खिताबों के लिए एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते देखना अपने आप में सभी प्रशंसकों के लिए एक रोमांचक क्षण था।

    #5 पीट सम्प्रास बनाम आंद्रे अगासी 6-7 (7-9), 7-6 (7-2), 7-6 (7-2), 7-6 (7-5) 2001 क्वार्टरफ़ाइनल

    आंद्रे अगासी और पीट कंपास के बीच प्रतिद्वंद्विता 2001 तक बहुत मजबूत हो गई थी।

    वे पहले ही आपस में 21 ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल लड़ चुके थे। जब दोनों 2001 के यूएस ओपन में 32वीं बार क्वार्टर फाइनल के दौरान मिले, तो यह अब तक का सबसे लोकप्रिय यूएस ओपन मैच बन गया।

    सम्प्रास प्रमुख थे क्योंकि उन्होंने अगासी के खिलाफ खेले गए 32 मैचों में से 17 जीते थे जबकि अगासी ने 14 जीते थे।

    फैंस के बीच इस मैच के हिट होने की एक और वजह यह भी है कि यह एक नाइट मैच था। अमेरिकी रात की भीड़ अपने जोर और उत्साह के लिए जानी जाती है, और जब सम्प्रास ने खेल जीता, तो दर्शकों ने इतनी जोर से जय-जयकार की कि यह लगभग एक उत्सव जैसा महसूस हुआ।

     

    संबंधित आलेख