क्ले कोर्ट सीजन से पहले क्या उम्मीद करें?

    साल की शुरुआत के दौरान कठिन कोर्ट सीजन कुछ ऐतिहासिक क्षणों के साथ जीता गया।  सबसे पहले, स्पेनिश स्टार राफेल नडाल 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बने।

    क्ले कोर्ट सीजन क्ले कोर्ट सीजन

    साल की शुरुआत के दौरान कठिन कोर्ट सीजन कुछ ऐतिहासिक क्षणों के साथ जीता गया।  सबसे पहले, स्पेनिश स्टार राफेल नडाल 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति बने।

    उसके बाद, रूसी प्रतिभा डेनियल मेदवेदेव ने असाधारण रूप से अच्छा खेला और नोवाक जोकोविच के अलावा किसी और से बहुत लंबे समय के बाद विश्व नंबर 1 रैंकिंग का दावा करने में कामयाब रहे। सबसे हाल ही में बात हुई किशोर सनसनी कार्लोस अल्काराज़ के बारे में मियामी में एटीपी 1000 खिताब जीतने के बारे में।  पिछले एक साल में, उन्होंने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है और सभी को प्रभावित किया है।

     अब, टेनिस क्ले कोर्ट सीजन की ओर बढ़ रहा है, चीजें अलग होने लगेंगी।  कोर्ट की गति धीमी होने से खिलाड़ियों को बदलाव के अनुकूल होना होगा।  खेल के शीर्ष खिलाड़ी जानते हैं कि स्विच कैसे करना है और मौसम बीतने के साथ, परिणाम बोलते हैं।

     अन्य टूर्नामेंटों के अलावा, तीन एटीपी मास्टर्स 1000 हैं जो मोंटे कार्लो, मैड्रिड और रोम में आयोजित किए जाते हैं।  इसके तुरंत बाद, फ्रेंच ओपन शुरू होता है।  जब खिलाड़ी क्ले पर आते हैं, तो उन्हें खेलने की अधिक आक्रामक शैली का निर्माण करना पड़ता है क्योंकि कोर्ट दूसरों की तुलना में धीमे होते हैं।

     खिलाड़ियों की बात करें तो 13 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन राफेल नडाल इस साल के शुरुआती इवेंट्स के दौरान नजर नहीं आएंगे।  उनके इस सीजन के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट से भी बाहर होने की संभावना हो सकती है।

     हालांकि, पिछले साल के सबसे दबदबे वाले खिलाड़ी नोवाक जोकोविच जल्द ही क्ले सीजन के दौरान नजर आएंगे।  अफसोस की बात है कि वह इस साल की शुरुआत में अधिकांश टूर्नामेंटों में प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ रहे।  नोवाक जोकोविच के कद के एक खिलाड़ी के लिए, उसे प्रभाव डालने में देर नहीं लगेगी।

     हाल ही में सनसनी, कार्लोस अल्काराज़, जिन्होंने क्ले कोर्ट पर अपना अधिकांश टेनिस खेला है, पिछले सप्ताह मियामी ओपन में अपनी जीत के बाद आत्मविश्वास की सवारी करेंगे।  यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले महीनों में वह इन आयोजनों के दौरान कैसा प्रदर्शन करते हैं।

     ग्रीक टेनिस स्टार स्टेफानोस सितसिपास से भी खतरा होगा जिन्होंने एटीपी मोंटे कार्लो मास्टर्स जीता था और पिछले साल फ्रेंच ओपन में फाइनलिस्ट थे।  दूसरी ओर, वर्ल्ड नंबर 3 अलेक्जेंडर ज्वेरेव भी एक खतरा पैदा करेंगे क्योंकि उन्होंने भी अच्छा प्रदर्शन किया, 2021 में मैड्रिड में खिताब जीत लिया।

     पूर्व विश्व नंबर 1 डेनियल मेदवेदेव ने भी पिछले साल फ्रेंच ओपन में क्ले पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दर्ज किया था।  उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेंच ओपन 2021 में क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले, वह कभी भी रोलांड गैरोस में एक मैच जीतने में कामयाब नहीं हुए थे।

     फैंस इन नामों को आने वाले महीने में सुनने की उम्मीद कर सकते हैं।  यह देखना दिलचस्प होगा कि ये खिलाड़ी आने वाले सीजन में कैसा प्रदर्शन करते हैं।