Tennis Update: नॉन वैक्सीनेटिड नोवाक जोकोविच Canadian Open से चूकेंगे

    Wimbledon चैंपियन नोवाक जोकोविच देश में प्रवेश करने में असमर्थता के कारण कनाडा में अगले सप्ताह होने वाले US Open की तैयारी प्रतियोगिता से बाहर हो जाएंगे। उन्हें COVID-19 का टीका नहीं लगाया गया है, जो उन्हें ग्रेट व्हाइट नॉर्थ की सीमाओं को पार करने से छूट देता है

    नॉन वैक्सीनेटिड नोवाक जोकोविच कैनेडियन ओपन से चूकेंगे नॉन वैक्सीनेटिड नोवाक जोकोविच कैनेडियन ओपन से चूकेंगे

    जोकोविच को मॉन्ट्रियल में एटीपी 1000 हार्डकोर्ट इवेंट के लिए प्रवेश सूची में नामित किया गया था जब यह जुलाई के मध्य में आया था। कनाडा के लिए पूरी तरह से टीकाकृत होने के लिए, एक व्यक्ति को देश में प्रवेश करने से कम से कम 14 दिन पहले एक COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लेनी चाहिए।

    सर्ब के अलावा, जर्मनी के ऑस्कर ओट्टे एक और अनुपस्थित है क्योंकि विंबलडन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस और फ्रेंचमैन बेंजामिन बोन्ज़ी मुख्य ड्रॉ में शामिल थे।

    जोकोविच अभी भी 29 अगस्त से 11 सितंबर के बीच न्यूयॉर्क में होने वाले US Open के लिए प्रवेश सूची में हैं। उन्होंने कहा कि वह वैक्सीन लेने के बजाय ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को छोड़ना पसंद करेंगे।

    जनवरी में अपने टीके की स्थिति के लिए देश से निर्वासित होने के बाद वह 2022 में अपने Australian Open खिताब का बचाव नहीं कर सके। अब, चार बार के कनाडा ओपन विजेता मॉन्ट्रियल में अपना पांचवां ताज हासिल नहीं कर पाएंगे।

    2022 में कैसा है जोकोविच का प्रदर्शन?

    नोवाक कनाडा के इवेंट से एक दिन पहले नाम वापस ले लिया और अभी भी मोंटेनेग्रो में है, उम्मीद है कि वह चमत्कार से यूएस ओपन में प्रवेश कर सकते हैं। जोकोविच इस सीज़न में 23-5 पर हैं, उन्होंने तीन में से दो मेजर में भाग लिया और रोम और विंबलडन में खिताब जीते।

    सर्ब ने दुबई और मोंटे कार्लो में निराशाजनक प्रदर्शन किया था, जिसके बाद बेलग्रेड में एंड्री रुबलेव को घर में फाइनल में प्रवेश करने से पहले। जोकोविच इसके बाद मैड्रिड सेमीफाइनल में कार्लोस अल्काराज़ से हार गए लेकिन एक हफ्ते बाद रोम में बार को ऊपर उठाया।

    सर्ब ने एक भी सेट गवाएं बिना खिताब जीता, अपनी 38वीं मास्टर्स 1000 ट्रॉफी को अपने पास रखा और तीसरे स्थान पर रहने वाले राफेल नडाल से दो को हटा दिया। नोवाक पेरिस में अपने खिताब की रक्षा के लिए उत्सुक थे और बिना एक सेट गंवाए रोलैंड गैरोस के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए।

    क्वार्टर फाइनल में जोकोविच का सामना किंग ऑफ क्ले से हुआ और उन्हें 4 घंटे 12 मिनट में 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 से हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने 5-3 पर सर्विस पर दो सेट अंक गंवाए और स्पैनियार्ड को भेजने के लिए टाई ब्रेक खो दिया।

    नोवाक ने विंबलडन में फिर से वापसी की और अपना 21वां मेजर ताज हासिल करने के लिए सातवां ऑल इंग्लैंड क्लब खिताब जीता। जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में जेननिक सिनर के खिलाफ खेल में बने रहने के लिए अपनी मानक वापसी करते हुए दो सेट पीछे छोड़ दिए।

    उन्होंने कैमरून नोरी और निक किर्गियोस को चार सेटों में हराकर खिताब जीता और रोजर फेडरर के पीछे एक विंबलडन का ताज हासिल किया। नोवाक ने 2007 में अपने डेब्यू पर कनाडा में अपना पहला खिताब जीता और 2011 और 2012 में अपने संग्रह में चार और ट्राफियां जीतीं।

    उनका आखिरी ताज 2016 में केई निशिकोरी को हराकर आया था। जोकोविच ने उसके बाद एक बार भाग लिया लेकिन 2018 में क्वार्टर फाइनल में स्टेफानोस सितसिपास से हार गए।

     

    संबंधित आलेख