टेनिस समाचार: कैस्पर रुड कौन है? राफेल नडाल के नार्वे के छात्र ने अपना सिंहासन संभालने का लक्ष्य रखा

    कैस्पर रुड यूएस ओपन में अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीतने के लिए सबसे निरंतर क्ले कोर्ट खिलाड़ियों में से एक है। उन्होंने नौ एटीपी टूर-स्तरीय एकल ट्राफियां जीती हैं, जिसमें आठ क्ले कोर्ट पर आए हैं।

    नॉर्वे के कैस्पर रूड नॉर्वे के कैस्पर रूड

    नॉर्वे के कैस्पर रुड

    कैस्पर रुड नॉर्वे के पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने एटीपी एकल ट्रॉफी जीती, ग्रैंड स्लैम फाइनल में आगे बढ़े, मास्टर्स 100 के फाइनल में पहुंचे और पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग में टॉप-10 में प्रवेश किया। उन्होंने एक दशक में पिछले साल तीन सप्ताह में तीन खिताब जीतने वाले पहले व्यक्ति का समर्थन किया।

    वह 2022 के रोलैंड गैरोस में फाइनल में पहुंचे लेकिन सीधे सेटों में राफेल नडाल से चैंपियनशिप मैच हार गए। 23 वर्षीय नॉर्वेजियन राफा नडाल अकादमी के पूर्व प्रशिक्षु हैं। इसने टकराव को और भी यादगार बना दिया।

    क्ले पर विशेषज्ञता

    कैस्पर रुड क्ले कोर्ट के विशेषज्ञ हैं, जिन्होंने क्ले को छोड़कर अपने सभी खिताब जीते हैं। पिछले साल, उन्होंने सैन डिएगो ओपन में अपना पहला हार्ड कोर्ट खिताब जीता था। कैस्पर रुड की प्लेस्टाइल को क्ले कोर्ट के लिए अनुकूलित किया गया है, जिससे वह बेसलाइन से खेल को नियंत्रित करने के लिए अपने उत्कृष्ट फुटस्पीड, ग्राउंडस्ट्रोक की गहराई और कोर्ट कवरेज का उपयोग कर सकते हैं।

    कैस्पर रुड का ट्रेडमार्क स्लेजहैमर फोरहैंड उन्हें गेंद को बहुत ऊपर घुमाकर और उछालकर अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने की अनुमति देते हैं।  रुड की बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलन क्षमता ही उन्हें अन्य क्ले कोर्ट विशेषज्ञों की तुलना में आसानी से बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती है।

    मास्टर बनाम छात्र

    राफेल नडाल को उनकी एकमात्र बैठक में हराने में नाकाम रहने के बावजूद, कैपर रुड का लक्ष्य अभी भी मिट्टी के राजा के रूप में प्रसिद्ध स्पैनियार्ड को उखाड़ फेंकना है।

    अन्य टॉप युवा जैसे डोमिनिक थिएम, स्टेफानोस त्सित्सिपास, या कार्लोस अल्कराज गार्फिया भी राफेल नडाल का सामना कर रहे हैं, जो एक दशक से अधिक समय तक मिट्टी पर हावी रहे हैं।

    हालांकि, कैस्पर रुड ने मैलोर्का में अपनी अकादमी में राफेल नडाल और टोनी नडाल के तहत प्रशिक्षण लिया है, जिससे उन्हें अपने आदर्श के तहत अपने कौशल को सुधारने की अनुमति मिलती है। उन्होंने नडाल के खिलाफ कई अभ्यास मैच खेले हैं लेकिन स्वीकार किया कि वह कभी नहीं जीते।

    रोलैंड गैरोस के चैंपियनशिप मैच से पहले, कैस्पर रुड ने कहा, "उन्होंने कई ग्रैंड स्लैम फाइनल खेले हैं लेकिन कम से कम वह इस बार अपनी अकादमी से एक छात्र खेल रहे हैं, इसलिए उम्मीद है कि यह मजेदार होगा।"

    राफेल नडाल और उनके अंकल टोनी नडाल के प्रशिक्षण ने कैस्पर रुड की प्लेट शैली को प्रभावित किया है, जिससे उनके फोरहैंड स्ट्राइक एक खतरनाक हथियार बन गए हैं।

    छठे वरीयता प्राप्त कैस्पर रुड 29 अगस्त से 11 सितंबर तक न्यूयॉर्क में होने वाले यूएस ओपन के खिताब के टॉप दावेदारों में से एक हैं।

     

    संबंधित आलेख