टेनिस राउंड-अप: निक किर्गियोस फिर से चर्चा में हैं

    स्टटगार्ट ओपन के आयोजक एंडी मरे से हारने के बाद निक किर्गियोस द्वारा किए गए नस्लवाद के दावे की जांच कर रहे हैं।

    निक किर्गियोस निक किर्गियोस

    निक किर्गियोस ने दावा किया कि वह एंडी मरे के खिलाफ मैच के दौरान नस्लीय अपमान का शिकार हुए, जहां उन्हें शनिवार को स्टटगार्ट ओपन में सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा। टूर्नामेंट के आयोजकों ने पुष्टि की कि मामला जांच के लिए खुला है। बयान के अनुसार, किसी भी प्रकार का भेदभाव अस्वीकार्य है, इसलिए इस घटना की जांच की जा रही है।" पहला सेट टाई-ब्रेक 7-5 से हारने के बाद, किर्गियोस गुस्से में थे, इसलिए उन्होंने पॉइंट पेनल्टी प्राप्त करने के लिए अपने रैकेट को जमीन पर पटक दिया। किर्गियोस पर दूसरे सेट में खेल-कूद के समान आचरण का आरोप लगाया गया था, और एक गेम पेनल्टी दी गई थी। अंत में मैच 7-6(5) 6-2 से हारने से पहले उन्होंने अंपायर पर लगातार अपनी निराशा व्यक्त की।

    मरे, जिनके शरीर की चोटों ने उन्हें लगातार परेशान किया है, चोटिल कूल्हे के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई को पछाड़ने में कामयाब रहे। 27 वर्षीय ने इंस्टाग्राम पर स्पष्ट किया कि एक नस्लीय अपमान ने उनके ऑन-कोर्ट व्यवहार को प्रेरित किया और स्थिति "गड़बड़" थी। उन्होंने कहा, "यह कब रुकने वाला है? भीड़ से नस्लीय गालियों से निपटना?" उन्होंने स्वीकार किया कि वह गलत थे, लेकिन भीड़ में से किसी ने उन्हें "काली भेड़" के रूप में संबोधित किया, जिसे उन्होंने अस्वीकार्य समझा। उनका आचरण स्वयं के लिए खड़े होने का एक तरीका था, लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें दंडित किया गया, जैसा कि अमेरिकी ने समझाया।

    क्या निक का व्यवहार जायज है?

    टूर्नामेंट के आयोजकों ने रविवार को जांच की घोषणा की, और टूर्नामेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान है जिसमें लिखा है, "हम सभी के लिए एक समावेशी वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। किसी भी तरह का भेदभाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।" वेबसाइट आगे समानता के महत्व पर जोर देती है, इसकी तुलना निष्पक्षता, सहिष्णुता और टीम भावना जैसे मूल मूल्यों से करती है। नतीजतन, दर्शकों द्वारा प्रदर्शित भेदभावपूर्ण कार्यों को स्वीकार नहीं किया जाएगा। एक हॉटहेड के रूप में उनकी प्रतिष्ठा के बावजूद, टूर्नामेंट ने जांच शुरू करने से पहले निक किर्गियोस और उनकी टीम के प्रति सहानुभूति और खेद व्यक्त किया।

    निक विवाद और गॉसिप के लिए अजनबी नहीं हैं। उनके पास ऐसे उदाहरणों का एक लंबा इतिहास है जहां उन्होंने बेशर्मी के निशान दिखाए हैं। मार्च में मियामी ओपन में उनका बुरा हाल था और उन्हें दंडित किया गया था। उन्होंने गुस्से में चेयर अंपायर को फटकार लगाई थी और एक मैच में अन्य कोड का उल्लंघन किया था जहां वह सीधे सेटों में जननिक सिनर से हार गए थे। उस चौथे दौर के मैच में उनके व्यवहार के लिए उन्हें $ 35000 का जुर्माना लगाया गया था। क्वीन्स क्लब चैंपियनशिप में अगले दौर में मरे और सोनेगो शामिल होंगे, वे 16 के दौर में आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे।