Tennis News: नोवाक जोकोविच मीडिया और उनके साथी एटीपी एथलीटों के लिए क्यों बने हुए हैं रहस्य?

    नोवाक जोकोविच टेनिस के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके पास 91 एटीपी एकल खिताब हैं, जिसमें 21 ग्रैंड स्लैम खिताब शामिल हैं। हालाँकि, वह अभी भी अपने साथी एटीपी सितारों और मीडिया के लिए एक पहेली है।

    नोवाक जोकोविच: अपने साथी एटीपी सितारों और मीडिया के लिए रहस्य नोवाक जोकोविच: अपने साथी एटीपी सितारों और मीडिया के लिए रहस्य

    नोवाक जोकोविच अमीर और संभ्रांत परिवारों के अधिकांश टेनिस खिलाड़ियों के विपरीत, एक विकासशील देश सर्बिया से आते हैं। वह अपनी तरह तरह की हरकतों के लिए जाने जाते हैं, जैसे कि अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए अपनी कमीज़ फाड़ना या झुकना और रैकेट तोड़ना।

    कई लोग उनके व्यवहार को अपमानजनक मानते हैं। हालाँकि, सर्बियाई सब कुछ मनाते हैं और जो लोग सर्बियाई संस्कृति के इस पहलू को नहीं समझते हैं और उनके कार्यों को गलत समझते हैं।

    35 साल के सर्ब ने रोजर फेडरर और राफेल नडाल के दबदबे को तोड़ा और तीसरे ध्रुव के रूप में उभरकर दोनों के बीच प्रतिद्वंद्विता में खलल डाला।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">I’m pleased and grateful that the Judge overturned my visa cancellation. Despite all that has happened,I want to stay and try to compete <a href="https://twitter.com/AustralianOpen?ref_src=twsrc%5Etfw">@AustralianOpen</a> <br>I remain focused on that. I flew here to play at one of the most important events we have in front of the amazing fans. 👇 <a href="https://t.co/iJVbMfQ037">pic.twitter.com/iJVbMfQ037</a></p>&mdash; Novak Djokovic (@DjokerNole) <a href="https://twitter.com/DjokerNole/status/1480529173789696001?ref_src=twsrc%5Etfw">January 10, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    नोवाक जोकोविच के उभरने से पहले रोजर फेडरर को मीडिया द्वारा टेनिस का बिना विवाद का राजा माना जाता था। राफेल नडाल निर्विवाद रूप से क्ले कोर्ट किंग थे, लेकिन क्ले कोर्ट टूर्नामेंट के बाहर रोजर फेडरर को ज्यादा चुनौती देने में असफल रहे।

    नोवाक जोकोविच अपने करियर के शुरुआती दौर में रोजर फेडरर को कड़ी टक्कर नहीं दे सके। हालाँकि, सर्ब ने 2011 के बाद पदभार संभाला और रोजर फेडरर की विरासत को खतरे में डालते हुए खेल पर हावी होना शुरू कर दिया।

    रोजर फेडरर को मीडिया ने एक संस्कारी शख्सियत में बदल दिया था। नोवाक जोकोविच को कोर्ट में उनकी शालीनता की कमी के कारण मीडिया से नेगेटिव प्रेस प्राप्त हुई, जिससे फेडरर की निर्विवाद पोजिशन को उनकी ऑन और ऑफ-स्क्रीन हरकतों के साथ एक संस्कारी व्यक्ति के रूप में खतरा था।

    अपने शुरुआती चरणों के दौरान, नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर और राफेल नडाल के प्रशंसकों का गुस्सा भी निकाला।

    नोवाक जोकोविच नियमित रूप से कोर्ट पर अपने विरोधियों की नकल करते हैं, कई बार नासमझी करते हैं और भीड़ के सामने खेलना पसंद करते हैं। रोजर फेडरर और राफेल नडाल कोर्ट पर अपनी क्लास के लिए जाने जाते हैं। भीड़ द्वारा उन्हें नीचा नहीं दिखाया गया और न ही उन्हें उस हद तक लड़ना पड़ा, जितना नोवाक जोकोविच ने दर्शकों और मीडिया का सम्मान अर्जित करने के लिए किया था।

    2020 में, नोवाक जोकोविच ने कहा, "यह एक तथ्य है कि अधिकांश प्रशंसक मेरे खिलाफ फेडरर और नडाल का समर्थन करते हैं लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि वे विश्व टेनिस में प्रतिनिधित्व करते हैं।"

    नोवाक जोकोविच के उदय ने टेनिस की दुनिया में सबसे रोमांचक प्रतियोगिताओं में से एक को जन्म दिया। द बिग थ्री एक उपनाम है जो राफेल नडाल, नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर की तिकड़ी को दिया गया है।

    बिग थ्री ने पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग में 892 सप्ताह तक विश्व नंबर 1 स्थान पर कब्जा किया है, जिसमें नोवाक जोकोविच सबसे लंबी अवधि (373 सप्ताह) के लिए टॉप स्थान पर हैं।

    21 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच भी अपने विश्वास के मामले में बेहतरीन हैं। वह 2022 सीज़न के एक महत्वपूर्ण हिस्से से चूक गए, जिसमें ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन भी शामिल है, इसकी वजह कोविड-19 टीकाकरण नहीं कराने की उनकी सोच है।

    टेलिकिनेज़ीस और टेलीपैथी में दृढ़ विश्वास के साथ सर्बियाई लेजेंड एक दूरदृष्टी रखते हैं। उन्होंने एक बार एक कोच को काम पर रखा था जो उत्तोलन में विश्वास करता था और अपने पेट के बगल में ब्रेड का एक टुकड़ा पकड़कर ग्लूटेन से एलर्जी के बारे में पता लगाते थे।

    नोवाक जोकोविच की निजी मान्यताओं ने भी बीते दिनों उनकी सार्वजनिक छवि को नुकसान पहुंचाया था। उनका निजी जीवन जो भी हो, नोवाक जोकोविच सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं और उन्होंने अब तक के सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी पोजीशन को मजबूत किया है।

     

    संबंधित आलेख