Tennis News: रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के बाद टेनिस में अगला 'बिग 3' कौन हो सकता है?

    न्यू मिलेनियम की बारी के बाद से, टेनिस की दुनिया में तीन पुरुषों का वर्चस्व रहा है - रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच।

    डेनियल मेदवेदेव Image credit: pia.images.co.uk डेनियल मेदवेदेव

    खेल में शुरू होने के बाद से तीनों ने 60 से अधिक ग्रैंड स्लैम जीते हैं। हालाँकि, जैसा कि पुरानी कहावत है - "आल गुड थिंग्स मस्ट ऐंड।"

    फेडरर ने एक साल से अधिक समय में प्रतिस्पर्धी मैच नहीं खेला है और 40 के गलत पक्ष पर हैं। नडाल ने इस साल अकेले दो ग्रैंड स्लैम जीते, लेकिन जब उनकी लड़ाई की भावना बनी हुई है, तो उनका शरीर उनका साथ छोड़ रहा है। और जोकोविच का वर्ष मिलाजुला रहा है, कम से कम उनकी टीकाकरण की स्थिति के कारण उन्हें दो स्लैम मिस किए।

    लेकिन अगली पीढ़ी के तीन सुपरस्टार कौन हो सकते हैं जो तीन दिग्गजों की जगह लेते हैं, जिनका करियर खत्म होता दिख रहा है?

    उन लोगों में से एक निस्संदेह डेनियल मेदवेदेव होंगे। रूसी पहले ही तीन ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह बना चुके हैं और एक- 2021 यूएस ओपन जीता है।

    इसके अलावा, उन्होंने अपने पूरे करियर में 2020 एटीपी फाइनल और 12 अन्य एटीपी खिताब जीते हैं। और सबसे बढ़कर, वह वर्तमान में दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी हैं।

    लगातार खिताब जीतने में उन्हें कुछ साल लग गए, लेकिन रूसी स्टार अपने प्रमुख के करीब प्रतीत होते हैं- यहां तक ​​​​कि जोकोविच ने भी एक बार कहा था कि मेदवेदेव एक 'बहुत पूर्ण खिलाड़ी' थे।

    एक और जो उस स्थान को लेने के लिए तैयार हैं, वह है अलेक्जेंडर ज्वेरेव - जर्मन ने अपने करियर में अब तक 19 एकल खिताब जीते हैं।

    इसमें 2018 और 2021 में दो एटीपी फाइनल खिताब और 2021 में टोक्यो ओलंपिक में जीता गया ओलंपिक स्वर्ण पदक शामिल है।

    हालाँकि, इस समय ज्वेरेव के खिलाफ जो कुछ मायने रखता है, वह है ग्रैंड स्लैम खिताब की कमी। उन्होंने केवल एक बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में जगह बनाई है - 2020 में यूएस ओपन, जिसमें वह डोमिनिक थिएम से हार गए थे।

    एक तथ्य यह भी है कि उन्होंने 2022 में फ्रेंच ओपन में टखने की दुर्भाग्यपूर्ण चोट के कारण बहुत अधिक गति खो दी, जिससे उन्हें नडाल के खिलाफ सेमीफाइनल से संन्यास लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

    वह इससे कैसे वापसी करते हैं, यह उनके भविष्य के पाठ्यक्रम को निर्धारित करेगा, लेकिन एक और सितारा इंतजार कर रहा है - स्पेन के कार्लोस अल्कराज।

    नडाल के उत्तराधिकारी के रूप में व्यापक रूप से देखे जाने वाले, युवा स्टार ने 2018 में केवल पेशेवर बनने के बावजूद पहले ही 5 खिताब जीते हैं। उन्होंने 2022 में दो मास्टर्स खिताब भी जीते - मियामी ओपन और मैड्रिड ओपन।

    चीजों को बेहतर बनाने के लिए, उनके हरफनमौला खेल ने उन्हें हर सतह पर विरोधियों पर हावी होने के लिए प्रेरित किया है। उनके खेल में अभी भी कड़ी मेहनत है, लेकिन उनकी क्षमता अंतहीन लगती है - इतना अधिक कि कई पूर्व टेनिस स्टार ने उन्हें भविष्य में कई बार ग्रैंड स्लैम विजेता करार दिया है।

    फेडरर, नडाल और जोकोविच जैसी तिकड़ी की जगह लेना एक लंबा काम है। लेकिन मेदवेदेव, ज्वेरेव और अलकाराज़ के पास पुरुषों के टेनिस में अगला 'बिग 3' बनने के लिए आवश्यक सभी तत्व हैं।

     

    संबंधित आलेख