Tennis News: मास्टर्स 1000 एकल खिताब के बिना सर्वश्रेष्ठ एटीपी खिलाड़ी

    एटीपी टूर के 1000-स्तरीय आयोजन लोकप्रियता के पैमाने पर ग्रैंड स्लैम के बाद दूसरे स्थान पर हैं। नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, रोजर फेडरर और एंडी मरे ने पिछले कुछ वर्षों में इन टूर्नामेंटों में अपना दबदबा बनाया है।
     

    कैस्पर रूड: नॉर्वे के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी लोरेंजो मुसेटी से पेरिस में 16 के दौर से बाहर हो गए कैस्पर रूड: नॉर्वे के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी लोरेंजो मुसेटी से पेरिस में 16 के दौर से बाहर हो गए

    हालांकि, हवा धीरे-धीरे बदल रही है। अब नए खिलाड़ी अपने क्षेत्रों को चिह्नित कर रहे हैं, लेकिन उनमें से कई दावेदारों ने टॉप 10 खिलाड़ी होने के बावजूद मास्टर्स की जीत को छुआ तक नहीं है।

    यहां पांच सक्रिय खिलाड़ियों की सूची दी गई है, जिन्होंने अपने संबंधित करियर में कभी-कभी 1000-स्तरीय खिताब जीतने की उम्मीद नहीं की है।

    कैस्पर रूड

    नॉर्वे के टॉप टेनिस खिलाड़ी पेरिस में लोरेंजो मुसेट्टी के खिलाफ तीन-सेटर के निराशाजनक दौर में 16 के दौर से बाहर हो गए। एटीपी के 250-स्तरीय आयोजनों में एक मजबूत रिकॉर्ड के कारण, उन्होंने 2021 में टॉप 10 में जगह बनाई।

    अगले वर्ष, उन्होंने मियामी में मास्टर्स फाइनल में प्रवेश किया और फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन में दो ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप मैचों में भाग लिया। न्यूयॉर्क में एक जीत ने उन्हें शीर्ष क्रम के एटीपी एकल खिलाड़ी के रूप में स्थापित किया हो सकता है।

    एंड्री रुबलेव

    रुबलेव ने एक गंभीर चोट के बाद उल्लेखनीय सुधार किया जिसने उन्हें एटीपी टेनिस के शीर्ष रैंक से लगभग हटा दिया। रूसी स्टार ने 11 टूर्नामेंट जीते हैं, जिनमें से अधिकांश 500 लेवल से हैं।

    वह रूड के समान 2021 में दो मास्टर्स टूर्नामेंट में फाइनलिस्ट थे, जो उन फाइनल में से किसी को भी खिताबी जीत में नहीं बदल सके। रुबलेव 16 के राउंड में पेरिस मास्टर्स से बाहर हो गए थे।

    माटेओ बेरेटिनी

    चोटों और बीमारियों के कारण माटेओ बेरेटिनी इस सीज़न में अपनी महानता के अनुरूप नहीं जी सके। 2021 के विंबलडन फाइनलिस्ट ने साल के पहले हाफ में केवल एक मास्टर्स इवेंट खेला और सिनसिनाटी और कनाडा में शुरुआती मैच से बाहर हो गए।

    कठोर सतहों पर अधिक क्लीनिकल ​​होने के बावजूद, वह पिछले साल मैड्रिड में क्ले पर अपने पहले मास्टर्स फाइनल में पहुंचे, जो इटालियन के लिए एक शानदार उपलब्धि थी।

    निक किर्गियोस

    निक किर्गियोस का टेनिस के प्रति समर्पण 2022 कैलेंडर वर्ष का मुख्य आकर्षण था। वह लगातार टूर्नामेंट के साथ एक तंग कार्यक्रम से बच गए।

    वह विंबलडन में फाइनलिस्ट बने और ग्रास इवेंट में अपने शानदार कार्यकाल के लिए रैंकिंग प्राप्त नहीं करने के बावजूद, टॉप 20 में जगह बनाने के लिए तीन साल में अपना पहला टूर्नामेंट जीता।

    उनकी अधिकांश खिताब जीत 500 के स्तर पर आ गई है, और उन्होंने केवल 2017 में सिनसिनाटी में एक मास्टर्स फाइनल में भाग लिया। किर्गियोस ने इस साल 1000 लेवल पर 11-4 की बढ़त बनाई, और 2023 में इसी तरह का प्रदर्शन अद्भुत काम कर सकता है।

    गेल मोनफिल्स

    फ्रांसीसी खिलाड़ी गेल मोनफिल्स कोर्ट पर असाधारण हैं, लेकिन बिग फोर के महिमा-शिकार के तरीकों ने उनकी प्रतिभा को प्रभावित किया। उन्होंने 33 करियर फाइनल में भाग लिया, जिनमें से तीन मास्टर्स - पेरिस (2009 और 2010) और मोंटे कार्लो (2016) में दर्ज किए गए थे।

    अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने चोट के मुद्दों का सामना करने के बावजूद कई 500-स्तरीय टूर्नामेंट जीते। अगर वह अच्छे स्वास्थ्य में रहते है, तो मोनफिल्स एक खिताब जीत सकते हैं।

     

    संबंधित आलेख