Tennis News: रूस के कौन से खिलाड़ी खेल पर हावी होने के लिए तैयार हैं?

    टेनिस में हमेशा दौरे पर रूसी खिलाड़ियों की उपस्थिति रही है। येवगेनी काफेलनिकोव, मारिया शारापोवा, मराट सफीन और स्वेतलाना कुजनेत्सोवा की पसंद ने पहले वर्षों में एटीपी और डब्ल्यूटीए दौरों पर खिताब जीते हैं।

    रूस के करेन खाचानोव रूस के करेन खाचानोव

    साथ ही ग्रैंड स्लैम भी ऐसा ही है। और कोई यह तर्क दे सकता है कि टेनिस सर्किट पर रूस की उपस्थिति, अभी भी, उनके पास मौजूद प्रतिभा की गहराई को देखते हुए कभी भी अधिक मजबूत नहीं रही है।

    टेनिस खिलाड़ियों के इस प्रतिभाशाली समूह का नेतृत्व 2021 यूएस ओपन (US Open) चैंपियन और दो बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) फाइनल (2020 और 2021) के डेनियल मेदवेदेव कर रहे हैं।

    मेदवेदेव 'बिग 3' यानी रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच के प्रभुत्व को तोड़ने वाले सबसे संभावित खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं। दरअसल, मेदवेदेव ने जोकोविच को हराकर 2021 में यूएस ओपन जीता था।

    उन्होंने 2020 के अंत में एटीपी फाइनल खिताब के लिए सर्ब को भी हराया और 2021 में रूस के डेविस कप (Davis Cup) विजेता पक्ष का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था।

    वास्तव में, वह 2022 के एक बड़े हिस्से के लिए दुनिया के नंबर 1 थे, आंशिक रूप से नोवाक जोकोविच की COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण नहीं होने के कारण चार ग्रैंड स्लैम में से दो में प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थता के लिए धन्यवाद।

    वह रैंकिंग के टॉप पर वर्ष का अंत नहीं करेंगे, लेकिन फिर से एटीपी फाइनल का हिस्सा होंगे। 26 साल की उम्र में, वह कम से कम अगले कुछ वर्षों के लिए खेल पर हावी होने के लिए तैयार हैं।

    उनके अलावा, एटीपी दौरे में आंद्रेई रुबलेव और करेन खाचानोव भी शामिल हैं। रुबलेव दुनिया में 11वें स्थान पर है और इन्हें भविष्य के लिए एक के रूप में देखा जाता है, जो पहले ही 11 करियर खिताब जीत चुके हैं।

    उन्हें अभी ग्रैंड स्लैम के क्वार्टर फाइनल से आगे निकलना है, लेकिन उसकी प्रतिभा और वर्षों में सुधार का मतलब है कि एक स्लैम सफलता जल्द ही होगी।

    रुबलेव एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भी हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में अनास्तासिया पाव्लुचेनकोवा के साथ मिक्सड डबल्स स्वर्ण जीता था।

    खाचानोव एक और प्रतिभाशाली संभावना है, जिन्होंने इस बिंदु तक चार करियर खिताब जीते हैं - जिसमें 2018 में पेरिस में एटीपी मास्टर्स खिताब भी शामिल है।

    रूसी भी एक ओलंपिक पदक विजेता है; उन्होंने अलेक्जेंडर ज्वेरेव से फाइनल हारने के कारण टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता।

    डारिया कसाटकिना नंबर 1 रूसी टेनिस खिलाड़ी हैं और महिला पक्ष में डब्ल्यूटीए रैंकिंग में 9वें स्थान पर हैं। 25 वर्षीय ने डब्ल्यूटीए दौरे पर 6 खिताब जीते हैं, हालांकि ग्रैंड स्लैम सफलता एलूसिव बनी हुई है।

    फिर भी, वह महिलाओं के दौरे पर एकल स्लैम खिताब जीतने वाली सबसे संभावित रूसी टेनिस लगती हैं। लेकिन वह महिला वर्ग में रूस से एकमात्र उज्ज्वल संभावना नहीं है।

    वेरोनिका कुडरमेतोवा एक और आशाजनक संभावना है, हालांकि उसने 2021 में केवल अपना पहला और एकमात्र डब्ल्यूटीए एकल खिताब जीता था। फिर भी, उन्होंने तब से तेजी से सुधार दिखाया है।

    उन्होंने 2022 में फ्रेंच ओपन (French Open) के क्वार्टर और 2022 यूएस ओपन के चौथे दौर में जगह बनाई और आने वाले वर्षों में और सुधार कर सकती हैं।

    उनके मौजूदा रैंकों में सरासर प्रतिभा स्तर को देखते हुए, रूसी टेनिस प्रशंसक होने के लिए यह एक उत्कृष्ट समय है।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी टेनिस मैचों को फॉलो करें।

     

    संबंधित आलेख