Tennis News: रोजर फेडरर ने संन्यास की घोषणा की

    रोजर फेडरर ने घोषणा की है कि वह अगले हफ्ते लंदन में लेवर कप में प्रतिस्पर्धा करने के बाद एटीपी टूर और ग्रैंड स्लैम से संन्यास ले लेंगे।

    रोजर फेडरर ने संन्यास लिया रोजर फेडरर ने संन्यास लिया

    फेडरर ने कहा, "मैं 41 साल का हूं। मैंने 24 साल में 1500 से ज्यादा मैच खेले हैं।" उन्होंने कहा, "टेनिस ने मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से व्यवहार किया है, और अब मुझे यह पहचानना होगा कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है।"

    फेडरर पिछले कुछ वर्षों के दौरान चोटों से जूझते रहे और 2020 में उनके घुटने की दो सर्जरी हुई। 2021 में, क्वार्टर फाइनल में विंबलडन से बाहर होने के बाद, उन्होंने अपने आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच को चिह्नित करते हुए एक और सर्जरी कारवाई।

    उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपने विदाई भाषण में अपनी चोटों और सर्जरी को संबोधित करते हुए जोर देकर कहा कि उन्होंने अपने प्रतिस्पर्धी फॉर्म को फिर से हासिल करने की पूरी कोशिश की।

    फेडरर का लंबा करियर 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राफेल नडाल और 21 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविच के साथ ओवरलैप हुआ क्योंकि तीन खिलाड़ी दो दशकों तक पुरुष टेनिस पर हावी रहे।

    नडाल ने ट्विटर पर स्विस के संन्यास पर शोक व्यक्त करते हुए खुलासा किया कि यह उनके लिए व्यक्तिगत रूप से "और दुनिया भर के खेलों के लिए एक दुखद दिन है।" उन्होंने कोर्ट पर उनके साथ अनमोल पलों को साझा करना "सम्मान और विशेषाधिकार" कहा है।

    हाल ही में यूएस ओपन चैंपियन और एटीपी वर्ल्ड नंबर 1 कार्लोस अल्काराज़, एक नवजात शिशु थे, जब फेडरर ने अपना पहला मेजर हासिल किया, तो दो बार के ग्रैंड स्लैम टाइटलिस्ट गार्बाइन मुगुरुजा के समान टूटे हुए दिल का इमोजी पोस्ट किया।

    अपने उल्लेखनीय करियर के दौरान, फेडरर ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिसमें 36 साल की उम्र में दुनिया का सबसे पुराना नंबर 1 बनना और लगातार 237 हफ्तों तक अपना स्थान बनाए रखना शामिल है।

    उन्होंने छह बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, पांच बार यूएस ओपन और आठ बार विंबलडन का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। इसके अलावा, उन्होंने अपने बेल्ट के तहत 103 एटीपी खिताब, डेविस कप और 2008 ओलंपिक में पुरुष युगल में स्वर्ण पदक जीता है।

    रोजर फेडरर ने अपनी शर्तों पर संन्यास की पुष्टि की

    सेरेना विलियम्स ने भी खेल से "विकसित होने" की अपनी योजनाओं को मुखर करने के एक महीने बाद फेडरर ने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की, जिसने अब दो स्मारकीय टेनिस युगों के अंत का संकेत दिया है।

    फेडरर का 20वां और अंतिम ग्रैंड स्लैम खिताब 2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहुंचा। चोटों के कारण, 41 वर्षीय को 1998 के बाद पहली बार विंबलडन में इस साल के मुख्य ड्रॉ को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

    अब, वह इस साल 23 से 25 सितंबर के बीच होने वाले लेवर कप में अपने करियर का समापन करेंगे। टूर्नामेंट पूर्व विश्व नंबर एक द्वारा बनाया गया था।

    वह द्विवार्षिक राइडर कप गोल्फ टूर्नामेंट से प्रेरित थे, जहां यूरोप के खिलाड़ी बाकी दुनिया के छह खिलाड़ियों के खिलाफ खेलते हैं। इसलिए फेडरर ने इस प्रतिष्ठित इवेंट में अपना करियर खत्म करने का फैसला किया है।

    फेडरर ने संन्यास पर कहा, "मीडिया से उम्मीदें हैं कि यह सब पूरी तरह से खत्म होना है और मैंने बहुत पहले ही मन बना लिया था।" "मुझे लगता है कि जब तक मैं स्वस्थ हूं और मैं अंत में खुद का आनंद ले रहा हूं, मुझे पता है कि यह वैसे भी भावनात्मक होने वाला है।"

     

    संबंधित आलेख