टेनिस समाचार: नोवाक जोकोविच ने 'बिग टाइटल' की दौड़ में नडाल पर बढ़त बनाई

    रोलैंड गैरोस जीतने वाले राफेल नडाल ने "बिग टाइटल" की दौड़ में अंतर को कम कर दिया, लेकिन नोवाक जोकोविच ने रविवार को निक किर्गियोस को हराकर विंबलडन जीता, जिसने समीकरण बदल दिया।

    नोवाक जोकोविच नोवाक जोकोविच

    सर्ब ने द चैंपियनशिप में अपनी सातवीं जीत और किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 (3) से हराकर 21वां प्रमुख खिताब अर्जित किया। अब उनके पास 64 "बिग टाइटल्स" हैं, जो उन्हें रोजर फेडरर के सामने 10 और राफेल नडाल से 5 आगे रखते हैं। एक बड़ा टाइटल ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता, निटो एटीपी फाइनल, एटीपी मास्टर्स 1000 प्रतियोगिता, या ओलंपिक एकल स्वर्ण पदक में जीती गई किसी भी ट्रॉफी को संदर्भित करता है।

    दौड़ में आगे बढ़ने के अलावा, विंबलडन ने जोकोविच को कई अन्य तरीकों से लाभान्वित किया। यह उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रमाण था कि वह दौरे पर कई महीनों तक चले खराब पैच के बाद ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं। इसने उन्हें पीट सम्प्रास के साथ जोड़ा है, जिन्होंने सात विंबलडन ट्राफियां भी जीती हैं। वह रोजर फेडरर से एक खिताब पीछे हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से घास के राजा के रूप में जाना जाता है।

    टेनिस ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ने जोकोविच का प्रतिबंध खत्म करने की ठानी

    नोवाक जोकोविच को इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियन ओपन शुरू होने से पहले अपनी असंबद्ध स्थिति के कारण मेलबर्न से रेलेगेशन करना पड़ा था। हालांकि, टेनिस ऑस्ट्रेलिया के सीईओ क्रेग टिली ने खुलासा किया कि वे एक समाधान के आसपास काम करने के लिए "अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास" कर रहे हैं। सर्बियाई टेनिस ऐस को मेलबर्न की यात्रा करने और वर्ष का अपना पहला ग्रैंड स्लैम लेने के लिए चिकित्सा छूट मिली। हालाँकि, संघीय सरकार ने कार्यभार संभाला और उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने देने के बजाय आगमन पर एक डिटेंशन होटल में भेज दिया। ग्रैंड स्लैम जीतने की उनकी बोली को ऑस्ट्रेलिया द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के तहत कुचल दिया गया था।

    जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया दोनों में कोविड प्रतिबंध प्रचलित हैं, सात बार के विंबलडन चैंपियन अगले साल फ्रेंच ओपन तक एक और ग्रैंड स्लैम में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं। टिली अब अगले साल की प्रतियोगिता के लिए प्रतिबंध हटाने की उम्मीद कर रही है। "मुझे लगता है कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं," उन्होंने कहा, "बेशक, यह मेरा निर्णय नहीं है कि वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेल पाएंगे, लेकिन नोवाक का हमेशा स्वागत है; वह जानता है कि ऑस्ट्रेलिया में बहुत से लोग उसे देखना पसंद करते हैं। दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी की अब एकमात्र उम्मीद यूएस ओपन के अधिकारियों द्वारा राज्यों में उड़ान न भरने वाले खिलाड़ियों पर से प्रतिबंध हटाने की है।

    मैट्स विलेंडर को लगता है कि जोकोविच रैंकिंग में गिरावट से परेशान नहीं हैं

    मैट्स विलेंडर का मानना ​​है कि नोवाक जोकोविच रैंकिंग में गिरावट से परेशान हैं, खासकर विंबलडन जीतने के बाद। दुनिया के तीसरे नंबर से सातवें नंबर पर गिरना एटीपी के अपने अंकों की घटना को छीनने का सीधा परिणाम है। मैट्स विलेंडर ने स्थिति पर अपने दो सेंट दिए, "नोवाक जोकोविच के लिए, मुझे नहीं लगता कि इससे कोई फर्क पड़ता है कि वह दुनिया का नंबर 7 है या दुनिया का नंबर 1। उनके लिए, यह विंबलडन खिताब और ग्रैंड स्लैम खिताब के बारे में है। और इतिहास में सर्वश्रेष्ठ होने के नाते।" हालांकि, बिना टीकाकरण वाले विजिटर्स के लिए प्रतिबंधों के आधार पर यूएस ओपन में प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थता के कारण वह शीर्ष 10 में अपना स्थान खो देंगे।