Tennis News: जननिक सिनर, इटली की अगली पीढ़ी की टेनिस सनसनी

    राफेल नडाल, रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच ने एक दशक से अधिक समय तक पुरुष टेनिस में अपना दबदबा बनाया है। हालांकि, कई युवा बढ़ रहे हैं और अपने करियर के अंत के करीब बिग थ्री को बदलने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

    जननिक सिनर: इटली की अगली पीढ़ी की टेनिस सनसनी जननिक सिनर: इटली की अगली पीढ़ी की टेनिस सनसनी

    इटली के जननिक सिनर सबसे होनहार युवाओं में से एक हैं जो संभावित रूप से टेनिस कोर्ट पर हावी हो सकते हैं।

    जननिक सिनर वर्तमान इटालियन नंबर 1 है और पेपरस्टोन एटीपी लाइव रैंकिंग में विश्व नंबर 13 पर है।

    21 वर्षीय इटालियन सनसनी ने छह एटीपी एकल खिताब और एक युगल खिताब जीता है। वह 2008 के बाद से 2020 सोफिया ओपन में टूर-स्तरीय खिताब जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए।

    जननिक सिनर ने टेनिस विशेषज्ञों और प्रशंसकों को अपने टॉपस्पिन, अपने फोरहैंड और बैकहैंड स्ट्राइक, ग्राउंडस्ट्रोक स्ट्रेंथ और कोर्ट कवरेज के बीच संतुलन से प्रभावित किया है। कोर्ट पर शांत व्यवहार के लिए उनकी खेल शैली की तुलना रोजर फेडरर से की गई है और उनके अच्छे मूवमेंट के कारण नोवाक जोकोविच से की गई है।

    उन्होंने स्पेन के एक और उभरते हुए स्टार कार्लोस अलकाराज़ गार्फिया को 6-7 (5-7), 6-1, 6-1 से हराकर क्रोएशिया ओपन में इस सीजन में अपना पहला क्ले कोर्ट खिताब जीता।

    बैकग्राउंड

    जननिक सिनर का जन्म सैन कैंडिडो, साउथ टायरॉल, इटली में जोहान और सिग्लिंडे सिनर के घर हुआ था। उन्होंने तीन साल की उम्र में टेनिस और स्कीइंग खेलना शुरू कर दिया था। हालांकि, उन्होंने जल्द ही स्कीइंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टेनिस खेलना बंद कर दिया, आठ साल की उम्र में राष्ट्रीय चैंपियनशिप जीती और इटली के टॉप जूनियर स्कीयरों में से एक थे।

    जननिक सिनर अपने पिता के हठ के कारण आठ साल की उम्र में टेनिस खेलने के लिए लौट आए, लेकिन टेनिस अभी भी उनकी प्राथमिकता नहीं थी। 13 साल की उम्र में, उन्होंने टेनिस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए स्कीइंग छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह पूरे प्रतियोगिता में अधिक त्रुटि चाहते थे।

    बिग थ्री के साथ तुलना

    नोवाक जोकोविच टेनिस इतिहास के सबसे महान बेसलाइन खिलाड़ियों में से एक हैं। सर्बियाई महान के खिलाफ खेलना एक ग्रेट वॉल के खिलाफ खेलने जैसा है, क्योंकि गेंद हमेशा वापस आती हुई प्रतीत होती है, चाहे प्रतिद्वंद्वी कुछ भी करे।

    जननिक सिनर इस मामले में नोवाक जोकोविच की तरह लगते हैं। पापी की गतिशीलता और चपलता, उनके स्वच्छ आधारभूत स्ट्राइक के साथ, उन्हें अपने विरोधियों को आसानी से पराजित करने की अनुमति देती है।

    नोवाक जोकोविच और जानिक पापी के बीच विंबलडन क्वार्टर फाइनल मुकाबले से पहले, 35 वर्षीय सर्ब ने कहा, "मैं अपने खेल में खुद को थोड़ा सा देखता हूं। कोर्ट के पीछे से, फ्लैट बैकहैंड खेलना, लगातार लाइन के पीछे रहना, विरोधियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।"

    राफेल नडाल और रोजर फेडरर ने भी इटालियन सनसनी से काफी उम्मीदें जताई हैं।

    "जननिक सिनर यूएस ओपन 2022 (US Open 2022) जीत सकते हैं," डैरेन काहिल कहते हैं

    डैरेन काहिल जननिक सिनर में उत्कृष्ट क्षमता देखते हैं और उनका मानना ​​है कि उन्होंने पिछले दो वर्षों में काफी सुधार किया है।

    डैरेन काहिल ने कहा, "वह एक बहुत अच्छा लड़का है, साथ ही एक महान खिलाड़ी भी है। मुझे ऐसे लोगों के साथ काम करना पसंद है। मुझे रैंकिंग में दिलचस्पी नहीं है, लेकिन व्यक्ति और क्षमता में, मैं उन्हें देखता हूं। जननिक उनमें से हैं जो ग्रैंड स्लैम जीत सकते हैं।"

     

    संबंधित आलेख