टेनिस समाचार: क्या यह बिग थ्री के वर्चस्व का अंत है?

    रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच अंतरराष्ट्रीय टेनिस में तीन बड़े खिलाड़ी हैं। टॉप 10 में उनके लंबे समय तक बने रहने और ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में अथक जीत ने उन्हें अब तक के महानतम खिलाड़ियों में से एक का खिताब दिलाया है।

    रोजर फेडरर रोजर फेडरर

    जबकि तीनों ने दो दशकों से अधिक समय से पुरुष टेनिस के क्षेत्र में अपना दबदबा बनाया है, हाल के घटनाक्रम से पता चलता है कि बिग थ्री का यह स्वर्ण युग समाप्त हो रहा है।

    विंबलडन 2021 में अपना आखिरी प्रदर्शन करने और क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद रोजर फेडरर को अब एक साल से अधिक समय में कोर्ट पर नहीं देखा गया है। कई साक्षात्कारों में, फेडरर ने प्रेस को यह कहकर अपनी रिटायरमेंट का संकेत दिया है कि वह अब अपने परिवार और बच्चों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

    राफेल नडाल ने इस साल यूएस ओपन पुरुष एकल खिताब जीतकर अपना 21वां ग्रैंड स्लैम जीता। उसके बाद, उन्हें हाल ही में विंबलडन 2022 में देखा गया था, जहां उन्हें पेट में गंभीर चोट के कारण सेमीफाइनल चरण में टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था, जिसे वे नजरअंदाज नहीं कर सकते थे। हालांकि उन्होंने क्वार्टर फाइनल में एक अविश्वसनीय लड़ाई दिखाई और गंभीर चोट और गंभीर असुविधा के बावजूद सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया, उन्हें डॉक्टर की सलाह के कारण विंबलडन 2022 के खिताब को अलविदा कहना पड़ा।

    अंतिम लेकिन कम से कम, नोवाक जोकोविच उन बिग थ्री में से एक हैं जिन्होंने कोर्ट पर कुछ अविश्वसनीय प्रदर्शन दिखाए हैं। उन्होंने फाइनल में निक किर्गियोस को हराकर इस महीने विंबलडन 2022 एकल खिताब जीता और अभी भी मजबूत हो रहा है। जोकोविच उसी सहनशक्ति और कौशल के साथ खेलना जारी रखते हैं, लेकिन कोविड-19 के लिए टीकाकरण नहीं करने का उनका निर्णय उन्हें कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेलने से रोका। वह वर्ष के चार ग्रैंड स्लैम, यूएस ओपन में से पहला चूक गया और इस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने का अवसर चूक सकता है जब तक कि उन्हें छूट प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हो जाता।

    एटीपी रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज डेनियल मेदवेदेव के बिग थ्री के रिटायर होने के बाद उनकी जगह लेने की उम्मीद है। एक ऐसे युग में जहां हर ग्रैंड स्लैम को तीन में से एक के जीतने की उम्मीद है, मेदवेदेव पहले ही 2021 यूएस ओपन फाइनल में नोवाक जोकोविच को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। इस साल विंबलडन से प्रतिबंधित होने के बावजूद मेदवेदेव ने एटीपी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है।

    एलेक्जेंडर ज्वेरेव, एटीपी रैंकिंग में दूसरा स्थान रखते हुए, महानतम खिलाड़ियों में से एक हैं, जिनके बिग थ्री के रिटायर होने के बाद पदभार संभालने की उम्मीद है। उन्होंने अभी तक कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है लेकिन दो एटीपी फाइनल जीते हैं। स्टेफानोस सितसिपास इन तीनों के कोर्ट छोड़ने के बाद अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल का प्रदर्शन करने के लिए कतार में हैं। सितसिपास इस समय चौथे स्थान पर है, और ये तीनों और वे कोर्ट प्रतिद्वंद्विता पर हैं, उन्हें अंतरराष्ट्रीय टेनिस का नया बिग थ्री बनाने की संभावना है।