टेनिस समाचार: एम्मा रादुकानु प्रोफेशनल टेनिस की दुनिया में एक उभरती हुई सितारा हैं

    ब्रिटिश टेनिस सनसनी ने इतिहास रच दिया जब वह चैंपियनशिप मैच में कनाडा की लेयला फर्नांडीज को हराकर 2021 यूएस ओपन जीतने वाली पहली महिला एकल क्वालीफायर बनीं।

    टेनिस कोच पैट्रिक मौरतोग्लू के अनुसार एम्मा रादुकानू का भविष्य उज्ज्वल है टेनिस कोच पैट्रिक मौरतोग्लू के अनुसार एम्मा रादुकानू का भविष्य उज्ज्वल है

    उन्होंने अपना पहला ग्रैंड स्लैम डब्ल्यूटीए टूर में डेब्यू करने के दो महीने बाद और यूएस ओपन ट्रॉफी के लिए एक भी सेट को छोड़े बिना टेनिस इतिहास में शानदार और दुर्लभ उपलब्धि हासिल की।

    2021 के विंबलडन में वाइल्डकार्ड के रूप में डेब्यू करने के बाद 2021 ग्रैंड स्लैम एम्मा रादुकानु के करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम था। इसने उन्हें एक मेजर में सबसे कम उपस्थिति के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड अर्जित करने में मदद की।

    टेनिस एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय लेकिन एक व्यक्तिगत खेल भी है। इसलिए, जैसा कि आप फुटबॉल, हॉकी और क्रिकेट जैसे टीम के खेल के खिलाड़ियों से अधिक एक विशेष प्रतियोगी का चेहरा देखते हैं, जो कोई भी चमकता है वह तुरंत सुर्खियों में आ जाता है और तुरंत पहचान पा जाता है।

    एम्मा रादुकानु का जन्म एक रोमानियाई पिता और एक चीनी माँ के यहाँ टोरंटो, कनाडा में हुआ था। वह दक्षिणपूर्व लंदन में पली-बढ़ी और कनाडा और ब्रिटिश नागरिकता रखती थी।

    इन सभी कारकों ने, यू.एस. ओपन में उनकी चैंपियनशिप ट्रॉफी के साथ, उन्हें तुरंत व्यावसायिक और सेलिब्रिटी सफलता के लिए प्रेरित किया।

    एम्मा रादुकानु की सफलता कई जुड़ी कहानियों के साथ गहराई से जुड़ी हुई थी। उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन को वह चैंपियन दिया जिसकी वे काफी समय से उम्मीद कर रहे थे।

    एम्मा रादुकानु को पूर्व टेनिस खिलाड़ी से कमेंटेटर बने टिम हेनमैन का समर्थन था क्योंकि उनके माता-पिता इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके।

    चैनल 4 ने अमेज़ॅन प्राइम से उप-लाइसेंस प्राप्त किया, जिसके पास यूनाइटेड किंगडम में यूएस ओपन को प्रसारित करने का एकमात्र अधिकार था। चैंपियनशिप मैच को रिकॉर्ड 9.2 मिलियन दर्शकों ने देखा।

    कुछ खिलाड़ी न केवल अपने खेल में हावी होते हैं बल्कि अपने आसपास के पूरे सिस्टम को बदल देते हैं। यह शायद ही कभी होता है और तेजी से विकास की संभावना लाता है। लेकिन, यह खिलाड़ी के लिए बड़ी उम्मीदें भी लाता है जिसे लंबे समय तक बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।

    एम्मा रादुकानु इस साल की शुरुआत में डब्ल्यूटीए रैंकिंग में विश्व नंबर 10 पर पहुंच गई, जिससे साबित हुआ कि वह यहां रहने योग्य हैं।

    आईएमजी मीडिया के पूर्व अध्यक्ष, मिशेल मास्केलियर ने कहा, "इंडस्ट्री में 35 वर्षों में, मुझे कुछ ऐसा ही सोचने के लिए टाइगर वुड्स के दिनों में वापस जाना होगा।"

    एम्मा रादुकानु के बिना महिलाओं के इवेंट की कल्पना करना कठिन है, अब यूएस ओपन का 2022 संस्करण करीब है। वह अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने के लिए न्यूयॉर्क में यूएसटीए बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में हार्ड कोर्ट में जाएंगी।