राफेल नडाल बार्सिलोना ओपन से हटे

    राफेल नडाल इस महीने के बार्सिलोना ओपन से हट गए हैं। मार्च में कैलिफ़ोर्निया के इंडियन वेल्स में एटीपी 1000 इवेंट के फाइनल में भाग लेने के दौरान नडाल को सीने में समस्या का सामना करना पड़ रहा था।  बार्सिलोना की रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें "तीसरे बाएं कॉस्टल आर्च में एक फ्रैक्चर" है।

    राफेल नडाल बार्सिलोना ओपन से बाहर राफेल नडाल बार्सिलोना ओपन से बाहर

    टीम द्वारा रॉयटर्स को भेजे गए एक बयान के अनुसार, "राफा को अभी बार्सिलोना में प्रवेश सूची से हटा दिया गया है। हमें अभी तक पता नहीं है कि वह इस साल क्ले पर अपने पहले टूर्नामेंट में कब दिखाई देंगे। उम्मीद है, जल्द ही।"

    यह तय नहीं है कि 35 वर्षीय स्पैनियार्ड बार्सिलोना में इस महीने के एटीपी इवेंट से हटने के बाद प्रतिस्पर्धी टेनिस में वापसी करेंगे या नहीं। 21 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब के विजेता, पिछले महीने उनकी पसली की चोट के कारण छह सप्ताह तक के लिए बाहर हो गए थे। हालांकि, मैड्रिड और रोम को अगले महीने एटीपी मास्टर्स 1000 इवेंट की मेजबानी करनी है और किंग ऑफ क्ले 22 मई -5 जून फ्रेंच ओपन से पहले प्रतियोगिताओं में उनके वापस आने की उम्मीद कर रहे हैं, एक टूर्नामेंट जिसे उन्होंने 13 बार जीता है।

    राफेल नडाल की शुरुआत एक खराब वर्ष और चोट से घिरी रही

    राफेल नडाल और उनकी टीम ने खुलासा किया कि उन्हें बार्सिलोना ओपन से हटने के लिए मजबूर किया गया था और वे उनकी संभावित वापसी के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं। मौजूदा चोट के चल रहे चरण से पहले, नडाल को छह महीने की लंबी चोट लगी थी और उनकी वापसी पर, उन्होंने शानदार वापसी कर एटीपी टूर खेला। उन्होंने नए सीज़न के लिए 20-1 का स्कोर बनाया और सबसे अधिक जीत का रिकॉर्ड बनाते हुए अपना 21 वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी जीता। उन्होंने मेलबर्न समर सेट, मैक्सिकन ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता और इंडियन वेल्स मास्टर्स के फाइनल में पहुंचे।

    हालांकि, स्पेनिश खिलाड़ी ने अपने इंडियन वेल्स सेमीफाइनल में स्पेनिश खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज़ के खिलाफ एक चोट का अनुभव किया और फाइनल खेलने के लिए संघर्ष किया क्योंकि वह काफी दर्द में थे। उसके बाद, उन्होंने घोषणा की, कि वह अपनी एक पसली में फ्रैक्चर के कारण लगभग चार से छह सप्ताह तक खेल से दूर रहेंगे। हालांकि वह मियामी ओपन से खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार थे, लेकिन उनकी लंबे समय तक अनुपस्थिति का असर अगले महीने होने वाले फ्रेंच ओपन से पहले उनकी तैयारियों पर पड़ेगा।

    राफा कब लौटेंगे?

    मोंटे कार्लो मास्टर्स से अनुपस्थित रहने के कारण, नडाल को अपने मूल स्पेन के लिए बार्सिलोना ओपन से छुट्टी मिल गई , हालांकि वह अगले महीने मैड्रिड मास्टर्स में भाग ले सकते थे। यदि चार से छह सप्ताह की विंडो सही साबित होती है, तो वह रोम मास्टर्स और जिनेवा और ल्योन में दो एटीपी 250 स्पर्धाओं में भाग लेने का विचार करेंगे।

    स्पैनियार्ड अपने प्रिय रोलैंड गैरोस से जुड़ने से पहले अपनी फिटनेस हासिल करने के लिए जल्द वापसी की उम्मीद करेंगे, जहां वह अपनी 22 वीं ग्रैंड स्लैम जीत के साथ अपनी 13वीं जीत हासिल करने के लिए अपने मौजूदा रिकॉर्ड का विस्तार कर सकते हैं। वह वर्तमान में अलेक्जेंडर ज्वेरेव, डेनियल मेदवेदेव और दुनिया के नंबर एक नोवाक जोकोविच के बाद एटीपी रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज हैं। 7115 अंकों के साथ, राफेल नडाल अपने प्रसिद्ध दावेदार नोले से काफी पीछे हैं, जो 8420 अंकों के साथ पुरुष एकल सर्किट पर राज करते हैं।