Tennis Feature: विरोधियों को भावुक कर संन्यास लेने वाले रोजर फेडरर कोच के रूप में दिखेंगे?

    रोजर फेडरर ने लंदन के O2 एरिना में 2022 लेवर कप में अपनी अंतिम उपस्थिति दर्ज कराई। स्विस दिग्गज पिछले तीन वर्षों में अपने घुटने की चोटों के नतीजों को दूर नहीं कर सके।

    रोजर फेडरर का भविष्य कोच के रूप में? रोजर फेडरर का भविष्य कोच के रूप में?

    उन्होंने अपना अंतिम मैच लेवर कप 2022 में राफेल नडाल के साथ टीम यूरोप में अपने युगल साथी के रूप में खेला। वे रॉड लेवर को समर्पित टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार टीम वर्ल्ड को हरा नहीं सके।

    फेडरर के पक्ष में नोवाक जोकोविच और एंडी मरे भी थे, जिन्हें 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता के भविष्य के बारे में टिप्पणी करते हुए देखा गया था।

    प्रशंसकों ने उन्हें कोच टेनिस खिलाड़ी देखने की इच्छा व्यक्त की है, और उनके साथियों के पास कहने के लिए बहुत कुछ था। लेवर कप के अंत में, जोकोविच ने कहा, "उनके पास [फेडरर] देने के लिए बहुत कुछ है।"

    सर्ब ने कहा, "अगर उन्होंने कभी प्रबंधक बनने के बारे में सोचा, तो मुझे लगता है कि वह बहुत सारी सकारात्मक चीजें लाएंगे और जिस खिलाड़ी को वह कोच करेंगे उसे भारी विकास हासिल करने का मौका देंगे।"

    नोवाक जोकोविच ने साझा किया कि वह स्विस के टेनिस ज्ञान और अनुभव की अथाह सूची के कारण एक दिन फेडरर के कोच बनने की कल्पना कर सकते हैं।

    लेवर कप के हालिया संस्करण में फेडरर ने टीम यूरोप के खिलाड़ियों को कोचिंग टिप्स और सलाह दी। जोकोविच उस टीम में थे, जिसे लंदन में पिछले सप्ताहांत में फेडरर से सलाह मिली थी।

    "मुझे लगता है कि रोजर बहुत कुछ दे सकते हैं। यह उम्मीद करना तर्कसंगत है कि वह किसी के साथ इतनी उपयोगी और मूल्यवान चीजें साझा करने में सक्षम हो," सर्ब।

    लेवर कप में, जोकोविच ने पुष्टि की कि वह स्वस्थ हैं और कम से कम कुछ और वर्षों तक खेलने के लिए फिट हैं। जोकोविच ने कहा कि अगर फेडरर कोचिंग को पूर्णकालिक नौकरी के रूप में लेते हैं, तो वह कोचिंग के लिए जिम्मेदार खिलाड़ी में सकारात्मक बदलाव शुरू करेंगे।

    उनका यह भी मानना ​​​​है कि एक मजबूत समर्थन प्रणाली की उपस्थिति एक खिलाड़ी द्वारा दिखाए गए प्रदर्शन में इजाफा करती है। फेडरर की तरह, जोकोविच अपने परिवार के भावनात्मक समर्थन के कारण 35 साल की उम्र में उच्च स्तर पर काम करने का दावा कर रहे हैं।

    हालांकि, लोगों को यह विश्वास हो गया है कि फेडरर स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली हैं और बिना किसी मेंटर या कोच के कर सकते हैं।

    एंडी मरे की एक अलग राय है

    ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे के अनुसार, फेडरर के लिए खेल के स्तर में अंतर के कारण किसी खिलाड़ी को प्रशिक्षित करना आसान नहीं होगा। मरे ने साझा किया, "मुझे लगता है कि किसी भी टेनिस खिलाड़ी को प्रशिक्षित करना उनके लिए एक चुनौती होगी, क्योंकि उन्हें खुद को अपने सांचे में रखना होगा और यह जानना होगा कि हमारे लिए टेनिस खेलना बहुत कठिन है, जितना उन्हें लगता है, उससे कहीं अधिक कठिन है।"

    उन्होंने आगे कहा कि 41 वर्षीय खिलाड़ी कोचिंग में जाने पर सीखने के लिए जबरदस्त क्षमता और प्रेरणा वाले खिलाड़ियों को चुनेंगे।

    स्विस उस्ताद अपने परिवार के साथ समय बिताने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जिन्होंने लंबे समय तक उनके साथ टूर पर यात्रा की है। अब, यह देखा जाना बाकी है कि फेडरर भविष्य के युवा खिलाड़ियों को ज्ञानवर्धक बनाने में वर्षों के अनुभव का निवेश करते हैं या नहीं।

     

    संबंधित आलेख