Tennis Feature: रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स जाते जाते दे गए टेनिस जगत को बड़ा झटका, जानें किस चिंता में घिरा टेनिस जगत?

    टेनिस प्रशंसकों के लिए हाल ही में यह भावनात्मक समय रहा है। सबसे पहले, सेरेना विलियम्स ने दुनिया भर के प्रशंसकों को आंसुओं में छोड़ते हुए, अपने महान टेनिस करियर को समाप्त करने का फैसला किया।

    रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स

    फिर, रोजर फेडरर ने लेवर कप में अपना अंतिम मैच हारने के बाद संन्यास ले लिया- अंतिम मैच दोस्त और प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल के साथ युगल मुकाबला खेला। और फेडरर ने मैच के बाद भाषण दिया जहां आंसुओ का सैलाब आ गया।

    यहां तक ​​कि नडाल भी अपने आंसू नहीं रोक पाए जब फेडरर ने आखिरकार उनके जाने की घोषणा की।

    यह देखा जाना बाकी है कि टेनिस दौरे पर उनकी कमी को पूरा किया जा सकता है या नहीं, और यदि हां, तो इसका दर्शकों की संख्या पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

    सबसे पहली और सबसे स्पष्ट बात यह है कि दुनिया भर में दर्शकों की संख्या में गिरावट आएगी। फेडरर और विलियम्स उत्कृष्ट एथलीट थे, ऐसे खिलाड़ी जो खेल के आकस्मिक और नॉन वॉचेस के लिए जाने जाते थे।

    हमारे पास यह चर्चा नहीं होती अगर इन जैसे एथलीटों को बदलना आसान होता। क्योंकि ऐसे खिलाड़ी पेड़ों पर नहीं उगते।

    प्रतिभा के मोर्चे पर, कोई यह तर्क दे सकता है कि एटीपी और डब्ल्यूटीए दौरों में बहुत से खिलाड़ी कदम बढ़ाने और इन दो गेम दिग्गजों के खालीपन को भरने के लिए उत्सुक होंगे।

    दरअसल, खेल अब युवा प्रतिभाओं से भरा हुआ है, और फेडरर के चले जाने और नडाल के दीर्घकालिक भविष्य के अनिश्चित होने के कारण, वे अगले लोगों के रूप में अपनी छाप छोड़ने के लिए उत्सुक होंगे।

    कार्लोस अल्कराज ने यूएस ओपन जीत लिया है और इस प्रक्रिया में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं। लेकिन वह अकेले नहीं हैं- और इस मायने में, टेनिस अच्छी तरह से फुल है।

    बेशक, अगली पीढ़ी को विलियम्स और फेडरर की पसंद से मेल खाने के लिए खेल और स्टार पावर को विकसित करने में समय लगेगा।

    लेकिन यह समय आने पर होगा और जहां तक ​​प्रतिभा की बात है तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन खेल को ऐसे समय के लिए तैयार रहना चाहिए, जब खेल के आकस्मिक प्रशंसकों की दिलचस्पी इतनी कम हो जाए।

    यह समग्र रूप से खेल की दुर्भाग्यपूर्ण प्रकृति है। खेल के प्यार को देखने के लिए कट्टर प्रशंसक आएंगे; बड़े सितारों को असाधारण करतब करते देखने के लिए आकस्मिक प्रशंसक आएंगे।

    टेनिस एक अनूठी स्थिति में है, जिसने एक ही कैलेंडर वर्ष में दो बड़े सितारों को खो दिया है। और यह निस्संदेह दर्शकों की रुचि को प्रभावित करेगा, खासकर गैर-पारंपरिक टेनिस बाजारों में।

    हालांकि, लंबी अवधि में चिंता कम है। टेनिस काफी लोकप्रिय है और इसके अलावा, कई युवा खिलाड़ी प्लेट में कदम रखने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

    हां, फेडरर और विलियम्स की कमी खलेगी। हालाँकि, कई सितारों के बारे में भी यही कहा जा सकता है जो उनसे पहले आए और खेल में महानता को परिभाषित किया।

    उन्हें याद किया जाएगा, इसमें कोई शक नहीं। लेकिन दुनिया पलटती रहेगी- और नए सितारे नियत समय में उनकी जगह लेंगे

     

    संबंधित आलेख